Saturday, May 04, 2024
Advertisement

शिखर धवन फिर से बनेंगे टीम इंडिया के कप्‍तान! BCCI ने बनाया धांसू प्‍लान

Shikhar Dhawan : शिखर धवन की एक बार फिर से टीम इंडिया में वापसी होती हुई नजर हुई नजर आ रही है और वो भी कप्‍तान के तौर पर।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 29, 2023 18:23 IST
Shikhar Dhawan - India TV Hindi
Image Source : GETTY Shikhar Dhawan

Shikhar Dhawan : शिखर धवन को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि उनका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर अब समाप्‍त हो जाएगा। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो थोड़ा ठहर जाइए। बीसीसीआई शिखर धवन को लेकर कुछ ऐसा प्‍लान कर रहा है, जिसके बारे में अभी किसी को कानोकान भनक तक नहीं है। दरअसल शिखर धवन के टेस्‍ट करियर पर तो पहले से ही संकट था। ऐसा लग रहा है कि उनकी अब टेस्‍ट टीम में वापसी नहीं हो पाएगी। इस बीच जब वेस्‍टइंडीज टूर के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया तो शिखर धवन का नाम न तो टेस्‍ट टीम में था और न ही वनडे में उन्‍हें चुना गया। टी20 टीम में भी उनकी जगह नहीं बन रही है। इसके बाद उनके करियर पर सवाल उठ रहे थे। अब एक नया अपडेट सामने आया है। 

एशियन गेम्‍स में टीम इंडिया की कमान संभाल सकते हैं शिखर धवन 

इस साल सितंबर में एशियन गेम्‍स होने हैं। इसमें इस बार बीसीसीआई क्रिकेट टीम भी भेजने की तैयारी कर रहा है। पता चला है कि 23 सितंबर से लेकर आठ अक्‍टूबर तक चीन में एशियन गेम्‍स होंगे, जिसे एशियाड भी कहा जाता है। इस समय टीम इंडिया बाकी सीरीज में भी व्‍यस्‍त होगी और साथ ही पांच अक्‍टूबर से विश्‍व कप का आयोजन होना है। अब पीटीआई की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें पता चला है कि हो सकता है कि शिखर धवन एशियन गेम्‍स में टीम इंडिया की कप्‍तानी करते हुए नजर आएं। एशियाड के लिए बीसीसीआई अपनी बी टीम भेजने का प्‍लान कर रहा है। यानी जो खिलाड़ी वनडे विश्‍व कप की टीम में नहीं होंगे, वे एशियन गेम्‍स के लिए जाएंगे। वहीं प्‍लान है कि महिला क्रिकेट की टीम पूरी तैयारी के साथ जाएगी, यानी ए टीम। 

shikhar Dhwan Rohit Sharma

Image Source : GETTY
shikhar Dhwan Rohit Sharma

श्रीलंका दौरे पर भी शिखर धवन ने संभाली थी भारतीय टीम की कमान 
शिखर धवन ने इससे पहले साल 2021 में भी श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कप्‍तानी की है, तब एक भारतीय टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए इंग्‍लैंड गई हुई थी और युवा प्‍लेयर्स से लैस टीम की कमान शिखर धवन के हाथ में थी। हालांकि तब भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। अगर ऐसा होता है तो एशिया कप के बाद और विश्‍व कप से पहले क्रिकेट की एक और डोस क्रिकेट फैंस को मिलेगी। एशियन गेम्‍स में टी20 फॉर्मेट पर क्रिकेट खेला जाएगा, इसलिए माना जाना चाहिए कि आईपीएल में जिन प्‍लेयर्स ने इस साल अच्‍छा प्रदर्शन किया है, वे इस टीम का हिस्‍सा हो सकते हैं। 

शिखर धवन के पास होगा वापसी का बेहतरीन मौका 
शिखर धवन ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच जुलाई 2021 में श्रीलंका के ही खिलाफ खेला था। इसके बाद वे भारतीय टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं। उनके आंकड़ों की बात की जाए तो अब तक खेले गए 68 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उनके नाम 1759 रन हैं। उन्‍होंने 27.92 की औसत से रन बनाए हैं, वहीं 126.36 के स्‍ट्राइक रेट से बल्‍लेबाजी करते हैं। अगर एशियान गेम्‍स में शिखर धवन का बल्‍ला चला तो उनके लिए एक और संभावना बनेगी कि वे भारतीय टीम में वापसी करें, लेकिन इससे पहले देखना होगा कि बीसीसीआई एशियन गेम्‍स को लेकर क्‍या कुछ फैसला करता है और क्‍या शिखर धवन की कप्‍तानी में ही टीम इंडिया चीन के लिए रवाना होती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement