Saturday, May 18, 2024
Advertisement

शिवम दुबे T20 वर्ल्ड कप में सेलेक्शन के करीब, लेकिन यहां फंस रहा पेंच

शिवम दुबे इस वक्त सीएसके के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं, इससे वे टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल होने के दावेदार हैं, लेकिन लीग में उन्होंने अब तक एक भी ओवर की गेंदबाजी नहीं की है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 17, 2024 13:39 IST
shivam dube- India TV Hindi
Image Source : GETTY शिवम दुबे T20 वर्ल्ड कप में सेलेक्शन के करीब, लेकिन यहां फंस रहा पेंच

Shivam Dube T20 World Cup 2024: इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेल रहे शिवम दुबे इस वक्त शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भले ही वे इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज न हों, लेकिन टॉप 10 में बने हुए हैं। वे जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसके बाद उन्होंने टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में शामिल होने का दावा ठोक दिया है। बल्लेबाजी और अपनी पारी से मैच फिनिश करने की क्षमता के आधार पर तो वे टीम में शामिल होने के काफी करीब हैं, लेकिन एक मामला फंसा हुआ है, जिससे निपटना होगा। 

शिवम 6 मैचों में 242 रन 

दरअसल शिवम दुबे सीएसके ​के लिए आईपीएल खेलने से पहले राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी के लिए भी खेल चुके हैं, लेकिन जिस तरह की बल्लेबाजी वे चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए कर रहे हैं, वो इससे पहले कभी देखने के लिए नहीं मिली। वे अपनी टीम के लिए अब तक 6 मैचों में 242 रन बना चुके हैं। उनका औसत 60.50 का है और वे 163.51 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उनके बल्ले से अब तक 20 चौके और 15 छक्के आए हैं। वे इस साल की लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में नौवें नंबर पर हैं। 

सीएसके के लिए बनाए हैं सबसे ज्यादा रन 

अगर केवल सीएसके की बात करें तो वे इस टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर कप्तान रुतुराज गायकवाड हैं, जिनके 224 रन हैं। शिवम दुबे जहां बल्लेबाजी के लिए आते हैं, वहां उनके पास ज्यादा वक्त नहीं होगा। कुछ ही गेंदों पर ज्यादा से ज्यादा रन बनाने होते हैं। ऐसे ही एक खिलाड़ी की जरूरत टीम इंडिया को टी20 विश्व कप के लिए है। 

अभी तक नहीं की है शिवम ने गेंदबाजी 

इस बीच पेंच ये फंसा है कि ज्यादातर मौकों पर कप्तान रुतुराज गायकवाड उन्हें इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। यानी वे केवल बल्लेबाजी करते हैं और उसके बाद वापस चले जाते हैं। शिवम दुबे ने अब तक 6 मैचों में से एक भी ओवर की गेंदबाजी नहीं है। सेलेक्टर्स उन्हें छठे या सातवें नंबर पर मौका देना चाहते हैं, जहां के बल्लेबाज को गेंदबाजी भी करनी होती है। लेकिन अब तक उन्हें इसका मौका नहीं मिला है। ऐसे में वे बल्लेबाजी से तो सेलेक्शन के लिए फिट हैं, लेकिन गेंदबाजी ना करना कहीं न कहीं रोढ़ा बन रहा है। 

टीम इंडिया के लिए ऐसा है प्रदर्शन 

शिवम दुबे जब टीम इंडिया के लिए खेलते हैं तो उन्हें गेंदबाजी का भी मौका मिला है। जहां उन्होंने विकेट भी चटका कर दिए हैं। भारत के लिए 21 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्हे 19 मैचों में गेंदबाजी का मौका मिला है, जहां उन्होंने 8 विकेट अपने नाम किए हैं। अभी इस साल जनवरी में जब अफगानिस्तान की टीम भारत के दौरे पर आई थी, जब वे टीम इंडिया में शामिल थे, जहां बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी भी कर रहे थे। लेकिन पता नहीं कप्तान गायकवाड और सीएसके का मैनेजमेंट उन्हें आईपीएल में बॉलिंग देने से कतरा रहा है। देखना होगा कि क्या उन्हें आने वाले मैचों में ये मौका मिलता है। 

यह भी पढ़ें 

आईपीएल प्लेऑफ में जाने के लिए इतने मैच जीतने जरूरी, इन टीमों की बढ़ी मुसीबत

T20 World Cup 2024: शुभमन​ गिल और यशस्वी जायसवाल में किसका कटेगा पत्ता? जल्द होगा टीम का ऐलान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement