Monday, May 13, 2024
Advertisement

आईपीएल प्लेऑफ में जाने के लिए इतने मैच जीतने जरूरी, इन टीमों की बढ़ी मुसीबत

आईपीएल में पिछले दो साल से 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। अगर 2022 और 2023 की अंक तालिका देखें तो प्लेऑफ में पहुंचने वाली आखिरी टीम के पास 16 अंक थे। इस बार भी ऐसा ही कुछ होता हुआ नजर आ सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 17, 2024 11:55 IST
ipl all teams- India TV Hindi
Image Source : IPL आईपीएल प्लेऑफ में जाने के लिए इतने मैच जीतने जरूरी, इन टीमों की बढ़ी मुसीबत

IPL Playoff Scenario: इंडियन प्रीमियर लीग में अब सभी टीमें अपने 6 मैच खेल चुकी हैं। राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु तो सात मुकाबले खेल लिए हैं। इस बीच अब ये चर्चा भी शुरू हो गई है कि इस साल प्लेऑफ में कौन सी टीमें पहुंचेंगी और कौन सी पीछे रह जाएंगी। इस बीच संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने तो अपनी जगह करीब करीब पक्की कर ली है, लेकिन बाकी टीमों के लिए मुश्किल बढ़ती हुई नजर आ रही है। 

राजस्थान की टीम अंक तालिका में नंबर वन 

मंगलवार को जब राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबला हुआ तो टक्कर पहले और दूसरे नंबर के बीच थी। मैच को लेकर पहले ही उम्मीद जताई जा रही थी कि ये कड़ाकेदार हो सकता है, जो हुआ भी। आखिरी बॉल के पहले तक पता नहीं था कि कौन सी टीम बाजी मारेगी, हालांकि आखिरी में राजस्थान ने मैच अपने नाम कर लिया है। इस बीच राजस्थान की टीम अभी भी नंबर की कुर्सी पर काबिज है और उसके पास अब 12 अंक हो गए हैं। 

प्लेऑफ में जाने के लिए कम से कम चाहिए होंगे 16 अंक 

इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। ऐसा पिछले तीन साल से रहा है। अगर साल 2022 और 2023 की अंक तालिका पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि प्लेऑफ में जाने के लिए टीम को कम से कम 8 मैच तो जीतने ही होंगे। क्योंकि दोनों साल जो टीम चौथे स्थान पर रही थी, उसके भी 16 अंक थे। साल 2022 में आरसीबी 16 अंक लेकर प्लेऑफ में गई थी, वहीं साल 2023 में मुंबई इंडियंस 16 अंक लेकर प्लेऑफ में पहुंची थी। यानी अगर इस हिसाब से देखें तो राजस्थान रॉयल्स को अपने बचे हुए 7 मैचों में से केवल दो ही और मैच जीतने होंगे। हालांकि टीम की कोशिश होगी कि वो टॉप 2 में फिनिश करे, ताकि सीधे क्वालीफायर खेलने का मौका मिले और इससे ये भी फायदा होगा कि टीम को फाइनल में जाने के दो चांस मिलेंगे। 

केकेआर, सीएसके और एसआरएच भी मजबूत दावेदार 

राजस्थान रॉयल्स के 12 अंकों के अलावा केकेआर, सीएसके और एसआरएच के भी 8 अंक हैं। यानी इन टीमों को अभी भी अपने बचे हुए मैचों में से कम से कम 8 ही ही और जीतने होंगे। उनके लिए तो ये ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, लेकिन जो टीम इस वक्त टेबल के बॉटम पर चल रही हैं, उनके लिए दिक्कतें बढ़ सकती हैं। खास तौर पर आसीबी के लिए अब तक खेले गए सात में से केवल एक ही मैच जीत पाई है। अगर टीम एक और मुकाबला हारी तो फिर उसके लिए आगे जाना नामुमकिन तो नहीं, लेकिन बहुत ज्यादा मुश्किल जरूर हो जाएगा। हालांकि अभी तक न तो किसी टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है और ना ही कोई टीम बाहर हुई है। 

आरसीबी के अलावा पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की हालत खस्ता 

आरसीबी के अलावा, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के दो दो मैच जीतने के बाद अब चार अंक हैं। उन्हें भी एक दो से ज्यादा मैच हारते ही दिक्कतें बढ़नी शुरू हो जाएंगी। क्योंकि फिर उनके लिए 16 अंक जुटना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। जीटी और एलएसजी इस वक्त छह अंक लेकर अंक तालिका के बीच में हैं। उनके लिए भी यहां से जीत का सिलसिला शुरू करने की जरूरत है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ और मैचों के बाद मोटा मोटा अनुमान लग जाएगा कि कौन सी टीम में प्लेऑफ में जा रही हैं और कौन सी बाहर हो जाएंगी। इसके लिए कुछ दिन का और इंतजार कीजिए। 

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup 2024: शुभमन​ गिल और यशस्वी जायसवाल में किसका कटेगा पत्ता? जल्द होगा टीम का ऐलान

KKR vs RR: ऑरेंज कैप की रेस में सुनील नारायण और जॉस बटलर की एंट्री, अब कौन है नंबर वन?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement