Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Shreyas Iyer ने बल्ले से दिया जवाब, ध्वस्त किया सचिन का रिकॉर्ड, हासिल की खास उपलब्धि

World Cup 2023: भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने खुद को वनडे वर्ल्ड कप 2023 में बल्ले से अभी तक साबित करने में कामयाब रहे हैं। श्रेयस ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में भी 87 गेंदों में 77 रनों की अहम पारी खेली।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 06, 2023 10:28 IST
Shreyas Iyer- India TV Hindi
Image Source : AP श्रेयस अय्यर

भारतीय टीम ने वनडे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी मुकाबले में अपने विजयी अभियान को जारी रखा। इस मैच को लेकर सभी फैंस यह उम्मीद कर रहे थे कि दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। लेकिन टीम इंडिया ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में एकतरफा प्रदर्शन करने के साथ मैच को 243 रनों से अपने नाम किया। भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी में विराट कोहली की शतकीय पारी के अलावा श्रेयस अय्यर ने भी काफी अहम भूमिका निभाते हुए 77 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। जिसमें कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए हुई उनकी 134 रनों की साझेदारी के दम पर ही टीम इंडिया इस मैच में 300 रनों से अधिक का स्कोर बनाने में कामयाब हो सकी।

श्रेयस अय्यर ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में जहां विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 49वां शतक लगाने के साथ महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतकों की बराबरी की। वहीं श्रेयस अय्यर भी अपनी 77 रनों की पारी के दम पर सचिन का ही वर्ल्ड कप में एक रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब हो सके। श्रेयस अय्यर अब वर्ल्ड कप के एक संस्करण में भारत की तरफ से नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर था जिन्होंने साल 1992 के वर्ल्ड कप में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए 229 रन बनाए थे। श्रेयस और सचिन के अलावा इस लिस्ट में अजिंक्य रहाणे का नाम भी शामिल है, जो साल 2015 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की तरफ से नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए 208 रन बनाने में कामयाब हुए थे।

अब तक अय्यर का नंबर-4 की पोजीशन पर ऐसा रहा रिकॉर्ड

श्रेयस अय्यर को अभी तक नंबर-4 की पोजीशन पर 30 पारियों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला है, जिसमें उन्होंने 46.40 के औसत से 1160 रन अब तक बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतकीय और आठ अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली हैं। वहीं अय्यर ने इस पोजीशन पर 96.19 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें

भारतीय गेंदबाजों ने ध्वस्त की साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी, साल 2023 में पहली बार हुआ ये कारनामा

IND vs SA: टीम इंडिया का ऐतिहासिक प्रदर्शन, 20 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप में किया ये कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement