Saturday, May 04, 2024
Advertisement

श्रेयस अय्यर ने भी शतक जड़कर लगा दी एक के बाद एक रिकॉर्डों की झड़ी

Shreyas Iyer Century : विराट कोहली ने भले ही आज के मुकाबले में 50वां वनडे शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर को पीछे कर दिया हो, लेकिन इस मैच में श्रेयस अय्यर ने भी सेंचुरी लगाकर कई नए कीर्तिमान अपने नाम कर लिए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 15, 2023 18:31 IST
Shreyas Iyer- India TV Hindi
Image Source : AP Shreyas Iyer

Shreyas Iyer Century : आज भारत बनाम न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने वनडे में अपना 50वां शतक पूरा किया। ये पहली बार हुआ है, जब किसी बल्लेबाज ने एक दिवसीय क्रिकेट में 50 शतक पूरे किए हों। इससे पहले ये कीर्तिमान सचिन तेंदुलकर के नाम था, उन्होंने 49 शतक वनडे में लगाए थे। लेकिन अब विराट कोहली उनसे आगे निकल गए हैं। लेकिन विराट कोहली के बाद एक और शतक आया। श्रेयस अय्यर ने भी ताबड़तोड़ शतक लगाकर नए नए की​र्तिमान रच दिए। ये बात और है कि विराट कोहली के रिकॉर्ड के सामने श्रेयस अय्यर के शतक की ज्यादा चर्चा नहीं हो रही है। चलिए जरा एक नजर श्रेयस अय्यर के कीर्तिमानों पर भी डालते हैं। 

श्रेयस अय्यर ने वनडे वर्ल्ड कप में लगाया बैक टू बैक शतक 

श्रेयस अय्यर अब भारत के उन चुनिंदा प्लेयर्स की लिस्ट में शुमार हो गए हैं, जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में लगातार यानी बैक टू बैक शतक लगाए हैं। इस मामले में रोहित शर्मा नंबर एक पर हैं। रोहित शर्मा ने साल 2019 के विश्व कप में लगातार तीन शतक लगाने का काम किया था। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रहे राहुल द्रविड़ ने साल 1999 के विश्व कप में लगातार दो शतक लगाए थे। अब श्रेयस अय्यर ने लगातार दो शतक इस विश्व कप में लगा दिए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले नीदरलैंड्स के खिलाफ भी शतकीय पारी खेली थी। श्रेयस अय्यर ने केवल 70 बॉल पर 105 रनों की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से आठ छक्के और चार चौके आए। हालांकि पारी समाप्त होने से कुछ ही पहले वे आउट होकर पवेलियन लौट गए। 

श्रेयस अय्यर ने इस साल के विश्व कप में पूरे किए 500 से ज्यादा रन 

श्रेयस अय्यर ने अब वनडे विश्व कप में 500 से ज्यादा रन बना लिए हैं। वे दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने नंबर चार या फिर उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए 500 प्लस रन बनाए हैं। इससे पहले साल 2007 के विश्व कप में न्यूजीलैंड के स्कॉट स्टायरिस ने 499 रन बनाने का काम किया था। वहीं साल 2015 के विश्व कप में एबी डिविलियर्स ने 482 रन बनाए थे। साल 2019 के विश्व कप में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स के बल्ले से 465 रन निकले थे। इतना ही नहीं वर्ल्ड कप नॉकआउट में अब भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी करने का कीर्तिमान भी विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के बीच हो गई है। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने आज के मैच में 163 रनों की पार्टनरशिप की। इससे पहले साल 2015 के विश्व कप में रोहित शर्मा और सुरेश रैना ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ 122 रनों की साझेदारी की थी। साल 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल में एमएस धोनी और रवींद्र जडेजा ने मिलकर भारतीय टीम के लिए 116 रनों की पार्टनरशिप की थी। लेकिन अब इस लिस्ट में सबसे आगे और सबसे पहले विराट कोहली और श्रेयस अय्यर का नाम आ गया है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ लगाई कीर्तिमानों की झड़ी, अब उनसे आगे केवल 2 बल्लेबाज

रोहित शर्मा ने बनाया बहुत बड़ा विश्व कीर्तिमान, इसे तोड़ना होगा नामुमकिन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement