Friday, May 10, 2024
Advertisement

शुभमन गिल ने रचा बड़ा कीर्तिमान, बाबर आजम को पछाड़ा

Shubman Gill : शुभमन गिल ने एशिया कप 2023 में नेपाल के खिलाफ शानदार पारी खेलकर नया की​र्तिमान रचते हुए पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पीछे कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 05, 2023 18:47 IST
Shubman Gill and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Shubman Gill and Rohit Sharma

Shubman Gill : टीम इंडिया ने नेपाल को दस विकेट के पीटकर एशिया कप 2023 के सुपर 4 में एंट्री कर ली है। इतना ही नहीं अच्छी बात ये रही कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल फिर से उसी फार्म में नजर आए, जिसकी उम्मीद की जा रही थी और जिसके लिए ये दोनों खिलाड़ी जाने जाते हैं। ये बात और है कि पाकिस्तान के खिलाफ शुभमन गिल बहुत धीमा खेल रहे थे और अच्छी शुरुआत के बाद रोहित शर्मा भी कुछ खास नहीं कर सके। इस बीच नेपाल के खिलाफ दोनों प्लेयर्स ने अपना अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके साथ ही शुभमन गिल ने एक नया मुकाम भी हासिल कर लिया। उन्होंने दुनिया के कई बड़े और दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा है। इसमें साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का नाम भी शामिल है। 

शुभमन गिल ने वनडे में पूरे किए अपने 1500 रन 

दरअसल शुभमन गिल ने वनडे में अपने 1500 रन भी पूरे कर लिए हैं। खास बात ये है कि वे वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 1500 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इतने रन बनाने के लिए 29 मैच खेले हैं। इससे पहले ये कीर्तिमान साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम पर था, जिन्होंने 30 मैचों में इस मुकाम को हासिल किया था। वहीं रियान टेन डोशेट और जार्ज बेली ने 32 मैचों में अपने 1500 रन पूरे किए थे। बाबर आजम को भी यहां तक पहुंचने के लिए 32 मैचों की ही जरूरत पड़ी थी। साथ ही साउ​थ अफ्रीा के रासी वैन डेर डुसें ने भी इतने ही मैचों में 1500 रन पूरे किए थे। अब इस मामले में शुभमन गिल नंबर एक हो गए हैं।  

शुभमन गिल ने नेपाल के खिलाफ जड़ा अर्धशतक, 62 बॉल पर बनाए 67 रन 
शुभमन गिल ने 62 गेंद पर 67 रन की शानदार पारी खेली। इसमें आठ चौके और एक छक्का लगाया। यही कारण है कि शुभमन गिल को आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी अच्छा स्थान मिला हुआ है। बाबर आजम भले आज की तारीख में भी वनडे के नंबर एक बल्लेबाज हों, लेकिन शुभमन गिल भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर नंबर वन की ओर बढ़ रहे हैं। बाबर आजम की रेटिंग 877 की है और शुभमन गिल की अभी की रेटिंग 743 की है। इस बीच जब नई रैंकिंग जारी होगी तो देखना होगा कि इस पारी का उनकी रेटिंग पर कितना असर नजर आता है। अब अगले मैच में शुभमन गिल का फिर से सामना पाकिस्तान से ही होगा, जब एशिया कप के सुपर 4 में दस सितंबर को दोनों टीमों भिड़ती हुई नजर आएगी। उम्मीद की जानी चाहिए कि जिस तरह से पहला मैच बारिश के कारण आधा धुल गया था, अगले मैच में पूरा मुकाबला खेला जाए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

विश्व कप की टीम इंडिया में कितना है दम, देखिए टॉप 6 बल्लेबाजों का ODI में प्रदर्शन

विश्व कप 2023 के लिए ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की बेस्ट प्लेइंग इलेवन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement