Sunday, July 21, 2024
Advertisement

स्मृति मंधाना ने महिला क्रिकेट में रचा इतिहास, ये कमाल करने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बनीं

Smriti Mandhana: भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीमों के बीच खेली गई वनडे सीरीज स्मृति मंधाना के लिए काफी यादगार रही। इस सीरीज में उन्होंने एक ऐसा कारनामा किया जो इससे पहले किसी भी खिलाड़ी ने नहीं किया था।

Written By: Mohid Khan
Published on: June 23, 2024 20:18 IST
Smriti Mandhana- India TV Hindi
Image Source : PTI स्मृति मंधाना ने महिला क्रिकेट में रचा इतिहास

Smriti Mandhana IND W vs SA W: साउथ अफ्रीका वुमेंस क्रिकेट टीम इस समय भारत के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन किया। वह 3-0 से इस सीरीज को अपने नाम करने में कामयाब रही। इस सीरीज में टीम इंडिया की जीत की हीरो स्मृति मंधाना रहीं। स्मृति मंधाना ने तीनों मैचों में धमाकेदार बल्लेबाजी की। इस सीरीज के दौरान उन्होंने एक ऐसा कारनामा किया जो इससे पहले कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं कर सकी थी। 

स्मृति मंधाना ने महिला क्रिकेट में रचा इतिहास

स्मृति मंधाना ने इस सीरीज के शुरुआती दो मैचों में शतक जड़ा था। वहीं, आखिरी मैच में उन्होंने 83 गेंदों पर 90 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 11 चौके जड़े। स्मृति मंधाना ने इस सीरीज में कुल 343 रन बनाए। इसी के साथ वह तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं। इससे पहले किसी भी महिला खिलाड़ी ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में इतने रन नहीं बनाए थे। उन्होंने लौरा वोल्वार्ड्ट का रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने इसी साल श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों में 335 रन बनाए थे। 

3 मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन

स्मृति मंधाना - 343 रन बनाम साउथ अफ्रीका, 2024 

लौरा वोल्वार्ड्ट -  335 रन बनाम श्रीलंका, 2024 
हेली मैथ्यूज - 325 रन, बनाम पाकिस्तान, 2024 
सिद्रा अमीन - 277 रन, बनाम आयरलैंड, 2022 
नेट साइवर-ब्रंट - 271 रन, बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2023

ऐसा करने वाली एशिया की पहली खिलाड़ी

स्मृति मंधाना ने इस कमाल के प्रदर्शन के साथ एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह एशिया की पहली खिलाड़ी बनी हैं जिसने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 300+ रन बनाए हैं। इससे पहले एशिया की सीरीज भी खिलाड़ी ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 300 रन का आंकड़ा नहीं छुआ था। वहीं, इसी दौरान उन्होंने वनडे में अपने 3500 रन पूरे किए। बता दें, वह वनडे में 3500 रन बनाने वाली तीसरी सबसे तेज खिलाड़ी बनी हैं। 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: सुपर-8 के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें कब, कहां और कितने बजे से खेला जाएगा मुकाबला 

ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद राशिद खान को नहीं आएगी नींद, मैच के बाद दिया बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement