Team India in 2022: टीम इंडिया के लिए बुरा सपना बनी ये टीम, सभी फॉर्मेट में हराया; रोहित शर्मा की कप्तानी से भी पड़ा फर्क!

भारतीय टीम ने साल 2022 में अभी तक कुल 18 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें से 11 में उसे जीत मिली है और 7 में हार का सामना करना पड़ा है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 13, 2022 13:29 IST
SA के खिलाफ इस साल...- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER, BCCI SA के खिलाफ इस साल अलग-अलग फॉर्मेट में रोहित को छोड़ 3 अन्य खिलाड़ियों ने कप्तानी की

Highlights

  • भारत ने 2022 में अब तक खेले 18 इंटरनेशनल मुकाबले, 7 में मिली हार और 11 में जीत
  • इस साल सभी सातों मैच भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ गंवाए
  • रोहित शर्मा की कप्तानी में इस साल अभी तक अजेय है टीम इंडिया

भारतीय टीम का प्रदर्शन साल 2022 में अभी तक अच्छा रहा है लेकिन एक टीम को छोड़कर बाकी टीमों से भारत को एक भी हार नहीं मिली है। लेकिन उस एक टीम ने भारत को हर फॉर्मेट में इस साल हर मौके पर हराया है। उस टीम का नाम है साउथ अफ्रीका जिसके खिलाफ भारतीय टीम मौजूदा समय में टी20 सीरीज खेल रही है। शुरुआती दोनों टी20 मैचों में भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा रहा है। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका से लगातार पिछले सात इंटरनेशनल मैच हार चुकी है।

भारत के लिए बड़ा खतरा बने प्रोटीज!

यह हार का सिलसिला भारत का साउथ अफ्रीका के खिलाफ थमने का नाम नहीं ले रहा और 2 टेस्ट, 3 वनडे व 2 टी20 सहित इसकी संख्या लगातार 7 हार तक पहुंच गई है। एक और खास बात यह है कि इन सभी सातों मौकों पर टीम इंडिया के मौजूदा नियमित कप्तान रोहित शर्मा टीम की कप्तानी नहीं कर रहे थे। इसके अलावा भारत ने इस साल जिन दो अन्य टीमों के खिलाफ खेला है उन सभी मैचों में उसे जीत मिली है और एक भी मैच वह हारा नहीं है। 

इस साल भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कटक टी20 खेलने के बाद कुल 18 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं जिसमें 4 टेस्ट, 6 वनडे और 8 टी20 मैच शामिल हैं। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दोनों टेस्ट मैच जीत क्लीन स्वीप किया था। लेकिन उससे पहले साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम 2-1 से सीरीज हारकर आई थी। इसके अलावा वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज का घरेलू सरजमीं पर 3-0 से सूपड़ा साफ किया लेकिन साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम 3-0 से अपना सूपड़ा साफ करवाकर लौटी थी। 

IND vs SA: भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार '7वीं' हार, T20 सीरीज में मेहमान 2-0 से आगे

इसके अलावा टी20 में भारत ने लगातार 12 मुकाबले (पिछले साल से अब तक) जीते थे लेकिन साउथ अफ्रीका के सामने आते ही टीम का विजय रथ टूटा। इससे पहले इस साल भारत ने वेस्टइंडीज और श्रीलंका को तीन-तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हराया था। कुल मिलाकर आंकड़े यह कहते हैं कि, भारत इस साल तीन टीमों के खिलाफ खेला है जिसमें से दो टीमें उसे एक भी मैच नहीं हरा पाईं। लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को एक भी जीत नहीं मिली है।

टीम इंडिया का 2022 में अब तक प्रदर्शन

  1. टेस्ट खेले- 4, जीते-2, हारे-2
  2. टी20 खेले- 8, जीते-6, हारे-2
  3. वनडे खेले- 6, जीते-3, हारे-3

IND v SA : इंडिया की हार के 5 कारण, क्यों डूबी टीम इंडिया की नैया

यानी इस साल अभी तक भारत ने 18 में से 7 मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले हैं और सभी में उसे शिकस्त झेलनी पड़ी है। साल की शुरुआत में टेस्ट सीरीज में भारत एक मैच केएल राहुल और एक मैच विराट कोहली की कप्तानी में हारा था। इसके बाद वनडे सीरीज में भारत को तीनों मैचों में केएल राहुल की कप्तानी में हार का सामना करना पड़ा। अब मौजूदा टी20 सीरीज में ऋषभ पंत की कप्तानी में भारतीय टीम दोनों शुरुआती टी20 मैच (5 मैचों की सीरीज) हार गई है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड