Thursday, June 20, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 : साउथ अफ्रीका की ये है सबसे बड़ी ता​कत, टीम इंडिया बचके रहना!

ODI WC 2023 : साउथ अफ्रीका की टीम इस वक्त कमाल का प्रदर्शन कर रही है। प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर होने के साथ ही उसका नेट रन रेट भी काफी शानदार है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी रविवार को मुकाबला होना है, इसमें भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका की एक ताकत पर नजर रखनी होगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 02, 2023 12:53 IST
South Africa Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : AP South Africa Cricket Team

ODI WC 2023 : न्यूजीलैंड को शानदार तरीके से 190 रन से हराकर साउथ अफ्रीका की टीम एक बार फिर से वनडे विश्व कप 2023 के प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। भारत और साउथ अफ्रीका के बराबर 12 अंक हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका का नेट रन रेट भारतीय टीम से काफी ज्यादा है, इसलिए वे इस वक्त नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए है। टीम को केवल एक ही मैच में हार का स्वाद चखना पड़ा है। इस बीच साउथ अफ्रीका की एक सबसे बड़ी ताकत पता चली है। न्यूजीलैंड ने शायद इस पर गौर नहीं किया, लेकिन जब भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें आमने सामने होंगी तो जरूर कप्तान रोहित शर्मा को ध्यान रखना होगा, नहीं तो खेल गड़बड़ा सकता है। 

न्यूजीलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका को दे दी पहले ​बल्लेबाजी

वनडे विश्व कप में जब बुधवार को न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला शुरू हुआ तो न्यूजीलैंड को एक बार फिर अपने कप्तान केन विलियमसन की गैरहाजिरी में उतरना पड़ा। यहां पर कप्तानी की जिम्मेदारी टॉम लैथम के हाथ में थी। उन्होंने पहली बाजी मार भी ली थी और टॉस अपने नाम कर लिया। लेकिन न जाने क्या सोच कर उन्होंने साउथ अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिए बुला लिया। किसे पता था कि यही एक भूल न्यूजीलैंड पर भारी पड़ जाएगी। साउथ अफ्रीका के दो बल्लेबाजों ने शतक जड़ा और टीम ने 50 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 357 रन का पहाड़ जैसा स्कोर टांग दिया। इसके बाद लगने लगा था कि न्यूजीलैंड अब इस मैच से बाहर हो गई है, लेकिन उसके बाद जब न्यूजीलैंड के एक एक कर विकेट जाने लगे तो इस पर मोहर लग गई। न्यूजीलैंड केवल 35.3 ओवर तक बल्लेबाजी कर पाई और पूरी टीम मिलकर केवल 167 रन ही बना सकी। यानी न्यूजीलैंड को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इससे जहां एक ओर साउथ अफ्रीका का नेट रन रेट आसमान तक जा पहुंचा, वहीं न्यूजीलैंड को भारी नुकसान हुआ। ये बात सही है​ कि न्यूजीलैंड अभी भी टॉप 4 में है, लेकिन आने वाले दिनों में ये हार साल सकती है। 

साउथ अफ्रीका ने इस साल 11 में से दस वनडे पहले ​बल्लेबाजी करते हुए जीते 
साउथ अफ्रीका की ये ताकत रही है कि जब भी टीम पहले बल्लेबाजी करती है तो बड़ा स्कोर करती है। स्कोर इतना बड़ा हो जाता है कि इसका पीछा करने वाली टीम पहली ही पारी में मैच गंवा देती है। इसी साल की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका ने अब तक 11 दफा पहले बल्लेबाजी की है और उसमें से दस बार जीत भी दर्ज की है। केवल एक ही बार ऑस्ट्रेलिया से उसे हार का सामना करना पड़ा है। यानी मैच के दौरान अगर साउथ अफ्रीका के सामने विरोधी टीम ने टॉस जीत लिया तो किसी भी हाल में उन्हें पहले बल्लेबाजी के लिए नहीं बुलाना है। साउथ अफ्रीका की सेमीफाइनल में जगह पक्की सी नजर आ रही है, लेकिन एक और मैच उनका जीतना जरूरी है। इस बीच भारत और साउथ अफ्रीका में मैच होना है, जिसमें भारतीय कप्तान रोति शर्मा को इस बार का ख्याल रखना है कि अगर वे टॉस जीतें तो पहले बल्लेबाजी का ही फैसला करें, ताकि साउथ अफ्रीका के पास मौका न रहे कि वे बड़ा स्कोर टांग सकें। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI WC 2023 : पाकिस्तान की सेमीफाइनल में जाने की ये हैं संभावनाएं, इस टीम को लग सकता है झटका

ग्लेन मैक्सवेल के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक और बुरी खबर, वर्ल्ड कप के बीच घर लौटा अहम खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement