WTC 2021-23: दूसरा टेस्ट हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका को लगा दोहरा झटका, भारत पर भी पड़ेगा इसका असर

WTC 2021-23: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भारत चौथे स्थान पर है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: August 28, 2022 23:17 IST
World Test Championship- India TV Hindi
Image Source : TWITTER(@OFFICIALCSA) South Africa Cricket Team

Highlights

  • पहला टेस्ट मैच हारने के बाद इंग्लैंड ने की वापसी
  • दूसरे टेस्ट में बेन स्टोक्स ने खेली शतकीय पारी
  • 12 सितंबर से लंदन में खेला जाएगा सीरीज का तीसरा और निर्णायक टेस्ट

WTC 2021-23: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड ने धमाकेदार वापसी करते हुए पारी और 85 रन से मैच अपने नाम कर लिया है।इस हार से साउथ अफ्रीकी की टीम को दोहरा झटका लगा है। एक तो उसे  शर्मनाक हार झेलनी पड़ी और दूसरा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका को पहला पायदान भी गवांना पड़ा है। इस मैच के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में बड़े बदलाव हुए हैं।  

दूसरे नंबर पर खिसका साउथ अफ्रीका 

इस हार के बाद साउथ अफ्रीका का जीत प्रतिशत 66.67 हो गया है और वह अब पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं। हालांकि इस जीत से इंग्लैंड कुछ खासा फायदा नहीं हुआ है,जीत प्रतिशत में सुधार के बावजूद वो पॉइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर ही हैं। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच अब 12 सितंबर से लंदन में खेला जाएगा। इंग्लैंड की जीत से सबसे ज्यादा फायदा ऑस्ट्रेलिया को हुआ है। ऑस्ट्रलिया का जीत प्रतिशत 70.00 % है और फाइनल में जगह बनाने के लिए उसका दावा बेहद मजबूत है।  

क्या हैं भारत के हालत 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भारत चौथे स्थान पर है। भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 अब तक 12 मैच खेले हैं जिसमे छह मैच में उसे जीत मिली है और चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा जबकि दो मैच ड्रा रहे हैं। अगर बात की जाए बाकी टीमों की तो श्रीलंका 53.33 जीत प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। पाकिस्तान नंबर पांच पर है, वेस्टइंडीज छठे पायदान पर है। आठवें नंबर डिफेंडिंग चैंपियन न्यूजीलैंड है, वही आखिरी पायदान पर बांग्लादेश है। भारत अब अपना अगला टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर में खेलगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23  का फाइनल अगले साल 31 मार्च को लॉर्ड्स के मैदान में खेला जाएगा।   

फाइनल मे कैसे पहुंच सकता है भारत 

भारत के पास अभी भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने का मौका है। भारत को अभी दो टेस्ट सीरीज खेलनी है। चार मैच की टेस्ट सीरीज ऑस्टेलिया के विरुद्ध और बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं। भारत अगर सारे मैच जीत लेता है तो उसकी फाइनल में पहुंचने की संभावना काफी बढ़ जाएगी।   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड