Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान पर भारत की ऐतिहासिक जीत, सिंधू को मिली हार, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वर्ल्ड कप 2023 के 12वें मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया। वहीं, आर्कटिक ओपन के सेमीफाइनल में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू को हार का सामना करना पड़ा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: October 15, 2023 13:15 IST
india tv top 10- India TV Hindi
Image Source : GETTY खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: खेल जगत के लिए शनिवार 14 अक्टूबर का दिन काफी खास रहा। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप 2023 में 7 विकेट से हराया। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान पर भारत की ये लगातार 8वीं जीत थी। वहीं, वर्ल्ड कप में आज का मैच इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर। 

वर्ल्ड कप में भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ 8-0 

भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का मुकाबला खेला गया। इस मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से अपने नाम कर लिया। भारत ने लगातार 8वीं बार पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में हराया है। वहीं भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप में पहली जीत का सपना पाकिस्तान का एक बार फिर से टूट गया। अब भारत 8-0 से आगे है।

भारत-पाकिस्तान मैच का टर्निंग प्वाइंट

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले के टर्निंग पाइंट के बारे में बात करें तो, एक समय टीम इंडिया इस मैच में काफी पीछे थी और पाकिस्तान पूरी तरह से इस मुकाबले में बना हुआ था।  इन दोनों में से किसी एक को आउट करना टीम इंडिया के लिए बहुत जरूरी हो गया था और ये काम भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने किया। ये इस मैच का पहला टर्निंग पांइट था।

दिल्ली में आज इंग्लैंड-अफगानिस्तान के बीच मैच 

वर्ल्ड कप 2023 का 13वां मैच इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। पहले मैच में शर्मनाक हार के बाद अपने अभियान को वापस पटरी पर लाने वाला गत चैंपियन इंग्लैंड आज अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड कप मैच में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर बड़ी जीत दर्ज करके नेट रन-रेट में सुधार करने की कोशिश करेगा। 

वर्ल्ड कप में सिर्फ तीसरी बार देखने को मिला ये कारनामा

टीम इंडिया के सामने पाकिस्तान एक बार फिर पूरी तरह पस्त हो गया। मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच में पाकिस्तान को 42.5 ओवर में 191 रन पर आउट कर दिया। इस मैच में भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या , रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने दो दो विकेट लिए। वनडे वर्ल्ड कप में ये तीसरा मौका है जब पांच गेंदबाजों ने एक पारी में 2-2 विकेट लिए। 

विराट ने बाबर को दिया खास गिफ्ट

भारत-पाकिस्तान मैच के बाद विराट कोहली ने अपनी एक साइन की भारतीय जर्सी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को गिफ्ट की। इसके बाद भारत के साथ-साथ पाकिस्तानी फैंस भी विराट कोहली की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

सचिन ने शोएब अख्तर को लिया आड़े हाथों

भारत-पाकिस्तान मैच के बाद भारतीय दिग्गजों ने टीम इंडिया के लिए बड़ी बात कही है। सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की चुटकी ली। अख्तर ने मैच से एक दिन पहले (शुक्रवार) को तेंदुलकर को आउट करने का फोटो साझा कर लिखा था और लिखा था कल अगर ऐसा कुछ करना है तो ठंड रख। तेंदुलकर ने उन्हें रिप्लाई देते हुए शनिवार लिखा  मेरे दोस्त, आपकी सलाह का अनुसरण किया और सब कुछ बिलकुल ठंडा रखा।

पाकिस्तान की हार पर टीम डायरेक्टर का अजीब बहाना

पाकिस्तान के टीम डायरेक्टर ने पाकिस्तान की हार पर एक बड़ा बयान दिया है। आर्थर ने पाकिस्तान के लिए समर्थन की कमी की ओर इशारा किया और कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं में इसकी भूमिका होती है। ईमानदारी से कहूं तो यह आईसीसी इवेंट जैसा नहीं लग रहा था। यह द्विपक्षीय सीरीज जैसा लग रहा था; यह बीसीसीआई इवेंट जैसा लग रहा था। मैंने इस मैच में माइक्रोफोन पर एक बार भी दिल दिल पाकिस्तान गाना नहीं सुना।

ODI World Cup से बाहर हुआ इस टीम का कप्तान

श्रीलंका ने इस वर्ल्ड कप में अभी तक सिर्फ दो ही मैच खेले थे कि उनका एक और खिलाड़ी इंजरी के कारण पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गया। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि टीम के कप्तान दासुन शनाका है। दासुन शनाका थाई इंजरी के कारण श्रीलंकाई स्क्वाड से बाहर हो गए हैं। चमिका करुणारत्ने को उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। दासुन शनाका के बाहर होने से श्रीलंकाई टीम को बड़ी झटका लगा है।

भारत 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत 2036 ओलंपिक का आयोजन देश में करने के लिए अपने प्रयासों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा क्योंकि यह 140 करोड़ भारतीयों का सपना है। उन्होंने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का 141वां सत्र भारत में होना बहुत ही खास है। 40 साल बाद भारत में आईओसी का सत्र होना हमारे लिये बहुत गौरव की बात है।

आर्कटिक ओपन: सिंधू सेमीफाइनल में झी यी वांग से हारी

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू का इस साल खिताबी सूखा खत्म करने का सपना आर्कटिक ओपन में भी पूरा नहीं हुआ। आठवीं वरीयता यह खिलाड़ी शनिवार को यहां चीन की पांचवी वरीय वांग से 12-21, 21-11, 07-21 से हार गई। शुरुआती गेम 12-21 से गंवाने के बाद सिंधू ने 21-11 के स्कोर के साथ शानदार वापसी की लेकिन तीसरे गेम में चीन की खिलाड़ी की चुनाती से पार नहीं पा सकी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement