Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

टीम इंडिया ने खोला जीत का पंजा, आज पाकिस्तान के सामने अफगानिस्तान, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में टीम इंडिया ने 4 विकेट से जीत हासिल की और वह प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, वर्ल्ड कप में आज पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीमों के बीच मैच खेला जाएगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 23, 2023 9:42 IST
sports top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: खेल जगत के लिए 22 अक्टूबर का दिन काफी खास रहा। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मेजबान भारत का विजयी अभियान न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में भी जारी रहा। अब तक टीम इंडिया ने मेगा इवेंट में पांच मुकाबले खेले हैं और सभी को अपने नाम करने में कामयाब हुए हैं। वहीं, चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आज पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीमों के बीच मैच खेला जाएगा। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर। 

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम मुकाबले में 4 विकेट से जीत हासिल करते हुए अपने विजयी अभियान को मेगा इवेंट में जारी रखा हुआ है। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी थी। इस दौरान पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड 50 ओवर में 273 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 274 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने लक्ष्य को 48 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। भारत के लिए विराट कोहली के बल्ले से 95 रनों की शानदार पारी देखने को मिली।

वर्ल्ड कप 2023 की ताजा Points Table

भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड को हराकर अब प्वाइंट्स टेबल में पहला स्थान हासिल कर लिया है। टीम इंडिया ने अब तक 5 मैचों में खेलते हुए सभी को अपने नाम किया है। प्वाइंट्स टेबल में भारत अब 5 मैचों के बाद 10 अंकों के साथ पहले स्थान पर मौजूद है, जिसमें उनका नेट रनरेट 1.353 का है। वहीं, भारत के खिलाफ 4 विकेट से हार के साथ न्यूजीलैंड टीम को प्वाइंट्स टेबल में अपना पहला स्थान भी गंवाना पड़ा। हालांकि कीवी टीम अब 5 मैचों में 4 जीत के साथ दूसरे स्थान पर है जिसमें उनका नेट रनरेट 1.481 का है। 

मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी से झटके 5 विकेट

मोहम्मद शमी को पहली बार वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेलने का मौका मिला। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में दूसरी बार पांच विकेट हॉल हासिल किया है। वह वनडे वर्ल्ड कप में दो बार पांच विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय बॉलर हैं। इससे पहले उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट हासिल किया था। 

36 साल बाद टूटा गावस्कर-श्रीकांत का वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिचेल और रचिन रवींद्र ने कमाल का प्रदर्शन किया। रचिन और मिचेल के बीच में 159 रनों की साझेदारी हुई, जो IND vs NZ के बीच वनडे वर्ल्ड कप मैचों में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले IND vs NZ के बीच वनडे वर्ल्ड कप मैचों में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर और के श्रीकांत के नाम था। इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों ने 1987 में कीवी टीम के खिलाफ 136 रन बनाए थे।

ICC टूर्नामेंट्स में विराट कोहली का नया कीर्तिमान

विराट कोहली ने आईसीसी के लिमिटेड ओवर टूर्नामेंट्स अपने 3000 रन पूरे कर लिए और वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं। विराट से पहले आईसीसी के लिमिटेड ओवर टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल के नाम था। उन्होंने आईसीसी टूर्नामेंट्स में 2942 रन बनाए थे। 

चेपॉक में आज अफगानिस्तान बनाम पाकिस्तान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 22वां मैच पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा। पाकिस्तान के अभी चार मैच में चार अंक हैं और वह अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। उसका नेट रन रेट -0.456 है जिसमें सुधार करने की जरूरत है।

वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हुआ ये खिलाड़ी

इंग्लैंड के घातक गेंदबाज रीस टॉपली चोट की वजह से वनडे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गए हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज टॉप्ली फील्डिंग करते समय चोटिल हो गए। जब वह गेंद को पकड़ रहे थे। तब वह गिर पड़े इससे उनकी उंगुली में चोट लग गई और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। इंग्लैंड क्रिकेट ने ट्वीट करते हुए लिखा कि उनका स्कैन किया गया। उन्हें फ्रैक्चर है। इसी वजह से वह मौजूदा वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। 

शुभमन गिल ने हाशिम अमला को पछाड़ा

शुभमन गिल न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में अच्छी लय में नजर आ रहे थे। लेकिन 26 रनों के  निजी स्कोर पर वह लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर डेरिल मिचेल को कैच थमा बैठे। मैच में 14 रन बनाते ही उन्होंने वनडे में 2000 रन पूरे कर लिए हैं। वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हैं। गिल ने 38 पारियों में ऐसा करके हाशिम अमला का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। अमला ने 40 पारियों में 2000 वनडे रन पूरे किए थे। 

अलेक्जेंडर बुब्लिक ने जीता यूरोपीय ओपन

तीसरी वरीयता प्राप्त कजाकिस्तान के अलेक्जेंडर बुब्लिक ने यूरोपीय ओपन फाइनल में फ्रांसीसी आर्थर फिल्स को 6-4, 6-4 से हराकर अपने करियर का तीसरा खिताब जीता। बुब्लिक का 2023 में यह दूसरा खिताब है। बता दें आर्थर फिल्स यूरोपीय ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। 

भारतीय मुक्केबाज पर ओलंपिक कोटा खोने का खतरा

भारत की एक मुक्केबाज पर डोपिंग नियमों के उल्लंघन के कारण हाल ही में एशियाई खेलों में हासिल किए गए पदक के साथ पेरिस ओलंपिक कोटा के गंवाने का खतरा है। यह महिला मुक्केबाज एशियाई खेलों से पहले अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (आईटीए) को अपने ठिकानों (रहने का स्थान) के बारे में जानकारी देने में कई बार विफल रही है। दोष साबित होने पर इस मुक्केबाज को एशियाई खेलों का पदक और पेरिस ओलंपिक कोटा गंवाने के अलावा अधिकतम दो साल का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement