Sunday, February 25, 2024
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा T20 मैच आज, ग्रीन को मिलेगा ये रोल; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

India vs Australia 3rd T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टी20 मैच आज (28 नवंबर को) खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज में पहले ही 2-0 की बढ़त ले चुकी है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 28, 2023 10:37 IST
Mumbai Indian Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mumbai Indian Team

India vs Australia T20 Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टी20 मैच गुवाहाटी के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज में पहले ही दो मैच जीत चुकी है। टीम इंडिया ने अभी तक 135 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं। अगर भारतीय टीम आज का मैच जीत लेती तो वह पाकिस्तान को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी। वहीं कैमरून ग्रीन को आरसीबी की टीम में क्या रोल मिलेगा। इस पर भी बड़ा खुलासा हुआ है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

RCB में कैमरून ग्रीन को मिलेगा ये रोल

RCB के निदेशक मो बोबाट के कहा कि कैमरून ग्रीन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए एक विस्फोटक पैकेज हो सकते हैं, खासकर चिन्नास्वामी स्टेडियम में। आरसीबी बोल्ड डायरीज में उन्होंने कहा कि वह मिडिल ऑर्डर में पावर हिटर की भूमिका के लिए बिल्कुल फिट हैं। वह बेहतरीन बल्लेबाज हैं। उनके पास तेज और स्पिन गेंदबाजी दोनों को खेलने वाले शॉट हैं। ग्रीन शानदार फील्डर भी हैं। उसने हाल के दिनों में फील्डिंग करते हुए अच्छे कैच लपके हैं। 

पीयूष चावला ने पूरे किए 1000 विकेट 

स्टार खिलाड़ी पीयूष चावला ने घरेलू क्रिकेट में विजय हजारे ट्रॉफी में खेलते हुए कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने गुजरात के लिए खेलते हुए अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 10 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इसी के साथ उन्होंने करियर में 1000 विकेट पूरे कर लिए हैं। उन्होंने फर्स्ट क्लास करियर में 445 विकेट, टी20 क्रिकेट में 302 विकेट और लिस्ट-ए क्रिकेट में 254 विकेट चटकाए हैं। इस तरह से उनके नाम अब 1001 विकेट दर्ज हो गए हैं।

उर्विल पटेल ने तोड़ा सूर्यकुमार यादव का रिकॉर्ड

गुजरात टाइटंस द्वारा रिलीज किए जाने के एक दिन बाद उर्विल पटेल ने विजय हजारे ट्रॉफी में ऐतिहासिक पारी खेली है। उर्विल ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ गुजरात के लिए खेलते हुए 41 गेंदों में नाबाद 100 रन बनाए। उर्विल का ये शतक लिस्ट ए क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाया गया दूसरा सबसे तेज शतक था। इससे पहले ये रिकॉर्ड सूर्यकुमार यादव के नाम था। उन्होंने 42 गेंदों पर ये कारनामा किया था। वहीं, यूसुफ पठान लिस्ट ए में 40 गेंदों में शतक लगा चुके हैं। 

इतिहास रचने से एक कदम दूर टीम इंडिया 

टीम इंडिया टी20 फॉर्मेट में अभी तक 135 मैच जीत चुकी है। अगर वह ऑस्ट्रेलिया को तीसरे T20I मैच में भी हरा देती है तो ये टी20 में उसकी 136वीं जीत होगी। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी। टीम इंडिया फिलहाल पाकिस्तान की बराबरी पर है। पाकिस्तान ने भी अभी तक 135 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं। 

PCB ने आजम खान के खिलाफ लिया एक्शन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कराची व्हाइट्स की टीम के बल्लेबाज आजम खान के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। नेशनल टी20 मैच के दौरान आजम खान ने अपने बल्ले पर फिलिस्तीन का झंडा लगाया था। इसी वजह से उनपर जुर्माना लगाया गया है। उनकी 50% मैच फीस काटी गई है। ICC के नियमों के मुताबिक, खिलाड़ियों और टीम अधिकारियों को आर्म बैंड या कपड़ों या उपकरणों से जुड़ी बाकी वस्तुओं को पहनने, प्रदर्शित करने या अन्यथा संदेश देने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जो राजनीतिक, धार्मिक, बयान देता हो। 

पहली बार टेस्ट टीम को लीड करेंगे नजमुल हसन शान्तो

बांग्लादेश की टीम नए कप्तान नजमुल हसन शान्तो की कप्तानी में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। हाल में वनडे विश्व कप में दो मैचों में बांग्लादेश की कप्तानी करने वाले शान्तो पहली बार टेस्ट में टीम को लीड करेंगे। इस पर उन्होंने कहा कि मुझे टीम की गेंदबाजी आक्रमण पर भरोसा है। हमारे पास घरेलू मैदान पर मैच जीतने की क्षमता है। हमें बस अपनी क्षमता पर भरोसा रखना होगा और इसे आदत बनानी होगी। टीम के पास अनुभव की कमी है लेकिन युवा खिलाड़ी खुद को साबित करने के लिए तैयार हैं।

रोशन रणसिंघे को किया गया बर्खास्त

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने खेल मंत्री रोशन रणसिंघे को पद से हटा दिया। उन्होंने दावा किया था कि देश के क्रिकेट प्रशासन में ‘भ्रष्टाचार उजागर’ करने के कारण उनके ‘जीवन को खतरा’ है और अगर उन्हें कुछ होता है तो इसके लिए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और उनके स्टाफ प्रमुख जिम्मेदार होंगे। रणसिंघे को कैबिनेट की बैठक में भाग लेने के लिए पहुंचते ही बर्खास्तगी पत्र सौंप दिया गया जिस पर विक्रमसिंघे के साइन थे। इसमें कहा गया कि रणसिंघे को खेल और सिंचाई मंत्रालय से त्वरित प्रभाव से हटा दिया गया है। उनकी जगह पर्यटन मंत्री हारिन फर्नांडो ने ली। 

सौराष्ट्र को त्रिपुरा से मिली करारी हार 

विजय हजारे ट्रॉफी में सौराष्ट्र को त्रिपुरा के खिलाफ 148 रनों से हार का सामना करना पड़ा। त्रिपुरा की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 258 रन बनाए। टीम के लिए गणेश सतीश (74 गेंद में 71) सुदीप चटर्जी (93 गेंद में 61 रन) और बिक्रम कुमार दास (76 गेंद में 59 रन) शानदार पारियां खेली। सौराष्ट्र की तरफ से कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया और टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। सौराष्ट्र की पूरी टीम 110 रनों पर ऑलआउट हो गई। बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन की वजह से ही सौराष्ट्र को हार का सामना करना पड़ा। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा मैच 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टी20 मैच गुवाहाटी के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज में पहले ही दो मैच जीत चुकी है। भारतीय टीम के लिए गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं शुरुआती दोनों टी20 मैचों में रिंकू सिंह ने डेथ ओवर्स में धमाकेदार बल्लेबाजी की है। टीम इंडिया तीसरा टी20 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। 

प्रणय और सेन ने वापस लिया नाम 

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय और लक्ष्य सेन ने सैयद मोदी इंटरनेशनल से अपना नाम वापस ले लिया है। एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता प्रणय पीठ की चोट से उबरकर चाइना मास्टर्स सुपर 750 के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। दूसरी तरफ कनाडा ओपन विजेता दुनिया के 17 वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य सेन अगस्त के बाद से छह टूर्नामेंटों के पहले दौर में बाहर हुए हैं। ओलंपिक क्वालीफिकेशन वर्ष होने के कारण खिलाड़ी के लिए यह सत्र काफी व्यस्त रहा है। खिलाड़ी अगले सत्र के लिए तरोताजा रहना चाहेंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement