Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुंबई ने 42वीं बार जीती रणजी ट्रॉफी, WPL 2024 में आज खेला जाएगा एलिमिनेटर मुकाबला; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: रणजी ट्रॉफी 2023-24 के फाइनल मुकाबले में मुंबई की टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में विदर्भ को 169 रनों से मात देने के साथ 42वीं बार इस खिताब को अपने नाम किया है। वहीं विमेंस प्रीमियर लीग में आज मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: March 15, 2024 10:16 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

रणजी ट्रॉफी 2023-24 का सत्र मुंबई की विदर्भ के खिलाफ फाइनल मुकाबले में जीत के साथ खत्म हो गया। खिताबी मैच में मुंबई की टीम ने विदर्भ को जीत के लिए चौथी पारी में 538 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करते हुए विदर्भ अपनी दूसरी पारी में 368 के स्कोर पर सिमट गई। मुंबई के लिए फाइनल मैच में गेंद से तनुष कोटियन ने अहम भूमिका अदा की जिसमें उन्होंने कुल 7 विकेट अपने नाम किए। वहीं विमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आज एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा, जिसमें इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम 17 मार्च को होने वाले फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टीम के खिलाफ खेलने मैदान पर उतरेगी।

रणजी ट्रॉफी फाइनल में मुंबई ने विदर्भ को दी 169 रनों से मात

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में खेल रही मुंबई की टीम ने फाइनल मुकाबले में विदर्भ को 169 रनों से मात देते हुए इस खिताब को अपने नाम किया। मुंबई की टीम का फाइनल मैच में पूरी तरह से दबदबा देखने को मिला जिसमें 5वें दिन के दूसरे सत्र में टीम ने मैच को अपने नाम कर लिया। मुंबई के लिए इस मुकाबले में मुशीर खान का जहां बल्ले से कमाल देखने को मिला तो वहीं गेंद से तनुष कोटियन और धवल कुलकर्णी ने अपना जादू दिखाया। मुंबई की टीम ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को रिकॉर्ड 42वीं बार जीता है।

धवल कुलकर्णी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का किया शानदार अंत

मुंबई की तरफ से घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का अंत करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने के साथ शानदार तरीके से किया। धवल कुलकर्णी के करियर पर एक नजर डालें तो उन्होंने साल 2014 में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू भी किया था। धवल ने 12 वनडे मैचों में 19 विकेट, वहीं 2 टी20 इंटरनेशनल मैचों में तीन विकेट झटके हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में धवल कुलकर्णी के रिकॉर्ड को देखा जाए तो उन्होंने 95 मैचों की 157 पारियों में कुल 281 विकेट झटके हैं। वहीं लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 223 विकेट दर्ज हैं।

आरसीबी ने शुरू किया प्रैक्टिस कैंप

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत होने में अब अधिक दिनों का समय नहीं बचा है। 22 मार्च को सीजन का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। इससे पहले आरसीबी ने प्रैक्टिस कैंप की शुरुआत कर दी है, जिसमें कप्तान फाफ डु प्लेसिस के अलावा अलजारी जोसेफ भी पहुंचे हुए हैं। वहीं इस कैंप में विराट कोहली के भी जल्द जुड़ने की उम्मीद जताई गई है।

श्रेयस अय्यर की चोट ने बढ़ाई चिंता

रणजी ट्रॉफी के फाइनल में मुंबई की टीम से खेल रहे श्रेयस अय्यर ने इस मुकाबले में 95 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन उसके बाद वह पीठ में दर्द की समस्या की वजह से चौथे दिन फील्डिंग करने मैदान पर नहीं उतरे थे। वहीं पांचवें दिन भी अय्यर के मैदान पर नहीं उतरे जिसके बाद आईपीएल 2024 सीजन शुरू होने से पहले कोलकाता नाईट राइडर्स टीम की चिंता जरूर बढ़ गई है।

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए जारी किए अतिरिक्त मैच टिकट

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल जून महीने में वेस्टइंडीज और यूएसए में किया जाना है। आईसीसी ने एक फरवरी को वर्ल्ड कप के शुरुआती 37 मैचों के टिकटों की बुकिंग शुरू की थी। जिसके बाद वे टिकट सोल्डआउट हो गए थे। अब आईसीसी ने फैंस के लिए अतिरिक्त टिकट फिर से उपलब्ध कराए हैं। इसके अलावा 13 और मैचों के टिकट को जारी किए गया है। इन टिकटों की बुकिंग 19 मार्च को भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से शुरू होगी।

लखनऊ सुपर जाएंट्स ने एडम वोग्स को बनाया सलाहकार

केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जायंट्स ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी एडम वोग्स को अपनी टीम का सलाहाकार नियुक्त किया है। सुपर जायंट्स के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने वोग्स की नियुक्ति को लेकर कहा कि उनका और मेरा पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट और पर्थ स्कॉर्चर्स के माध्यम से एक लंबा जुड़ाव रहा है। 44 वर्षीय वोग्स ने 2010 में आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला था। उन्होंने साल 2007 से लेकर 2016 तक ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 20 टेस्ट, 31 वनडे और सात टी20 मैच खेले हैं।

मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आज होगा एलिमिनेट मुकाबला

विमेंस प्रीमियर लीग 2024 में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के बीच आज एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। इस सीजन लीग स्टेज में दोनों टीमों के बीच खेले गए 2 मुकाबलों में से एक में मुंबई की टीम ने जीत दर्ज की थी, तो वहीं दूसरे मैच में आरसीबी ने उन्हें एकतरफा मात दी। इस मैच में जीतने वाली टीम 17 मार्च को होने वाले फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स टीम से भिड़ेगी।

आईसीसी ने स्टॉप क्लॉक नियम को किया परमानेंट लागू

आईसीसी ने दिसंबर 2023 में ट्रायल के तौर पर शुरू किए गए स्टॉप क्लॉक नियम को अब स्थायी तौर पर लागू कर दिया है। आईसीसी ने इस नियम को टी20 के साथ वनडे में भी लागू करने का फैसला लिया है। स्टॉप क्लॉक रूल में फील्डिंग करने वाली टीम को एक ओवर खत्म होने के बाद अगला ओवर शुरू करने के लिए सिर्फ 1 मिनट का समय मिलेगा और इसका उल्लंघन होने पर उन्हें पेनल्टी का भी सामना करना पड़ेगा।

बांग्लादेश की टीम अमेरिका से खेलेगी 3 टी20 मैचों की सीरीज

जून महीने में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप से पहले बांग्लादेश की टीम अपनी तैयारियों को पुख्ता करने के लिए अमेरिका का दौरा करेगी जिसमें वह मेजबान के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। बांग्लादेश की टीम को टी20 वर्ल्ड कप में अपने शुरुआती 2 मैच अमेरिका में ही खेलने हैं ऐसे में उनके लिए ये सीरीज वहां के हालात को समझने का एक बेहतर मौका भी देगी।

दिल्ली कैपिटल्स ने जेक फ्रेजर-मैक्गर्क को बनाया टीम का हिस्सा

दिल्ली कैपिटल्स ने ऑलराउंडर खिलाड़ी जेक फ्रेजर-मैक्गर्क को तेज गेंदबाज लुंगी एन्गीडी के बाहर होने के बाद उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। जेक फ्रेजर-मैक्गर्क ने अब तक ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सिर्फ 2 वनडे मैच खेले हैं, वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 50 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है। बताया जा रहा है कि चोट के कारण एंगिडी आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं। वे इससे पहले एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके के लिए भी आईपीएल खेल चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement