Saturday, June 15, 2024
Advertisement

प्लेऑफ में पहुंची सनराइजर्स हैदराबाद, टी20 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैचों का शेड्यूल जारी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लगातार दो मैच बारिश के कारण रद्द हो गए। वहीं तीसरी टीम ने भी आईपीएल 2024 प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। दूसरी ओर विराट कोहली ने भी अपने रिटायरमेंट को लेकर बड़ा बयान दिया है। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ा खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 17, 2024 11:01 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : AP / GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: आईपीएल में गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाने वाला मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। गुजरात टाइटंस के लगातार दो मैच बारिश के कारण नहीं खेले जा सके। वहीं सनराइजर्स को अब प्लेऑफ का टिकट मिल गया है। दूसरी ओर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी तैयारियों को लगभग पूरी कर चुका है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

रद्द हुआ GT vs SRH मैच

आईपीएल 2024 में 66वें लीग मुकाबले में पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद और शुभमन गिल की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस के बीच होना था, लेकिन हैदराबाद में खराब मौसम की वजह से ये मैच रद्द करने का फैसला लिया गया, जिसके बाद दोनों ही टीमों को 1-1 अंक दे दिया गया। गुजरात टाइटंस की टीम ने सीजन का अंत 14 मैचों में 5 जीत और 7 हार के साथ किया है। जीटी के लिए आईपीएल इतिहास में यह उनका अब तक का सबसे खराब सीजन भी रहा है।

प्लेऑफ में तीसरी टीम पक्की

गुजरात टाइटंस के खिलाफ रद्द हुए मैच के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। सनराइजर्स हैदराबाद टीम के अब इस सीजन 13 मैचों के बाद 15 अंक हैं और उन्हें अभी आखिरी लीग मुकाबला खेलना बाकी है। वहीं इस मैच के रद्द होने से दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम को बड़ा नुकसान हुआ है जिसमें दोनों ही टीमें प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं। आपको बता दें कि इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच नॉकआउट मैच

आईपीएल के 17वें सीजन में अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम प्लेऑफ के लिए अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं। वहीं चौथे स्थान के लिए कौन सी टीम अपनी जगह पक्की करेगी इसका फैसला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 18 मई को होने वाले मुकाबले से होगा। इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम यदि जीत हासिल करती है तो वह सीधे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी तो वहीं आरसीबी को नेट रनरेट में सुधार को ध्यान में रखते हुए इस मुकाबले में जीत हासिल करनी होगी। अभी दोनों ही टीमें चौथे और छठे स्थान पर हैं जिसमें सीएसके के 14 जबकि आरसीबी के 12 अंक हैं।

RCB को प्लेऑफ में जाने के लिए कितने रनों से जीतना होगा मैच

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम आईपीएल के 17वें सीजन की प्वाइंट्स टेबल में अभी छठे स्थान पर है जिसमें उन्हें 6 मैचों में जीत हासिल हुई तो वहीं 7 में हार का सामना करना पड़ा है। आरसीबी का अभी नेट रनरेट 0.387 का है, वहीं चेन्नई सुपर किंग्स जो पहले 14 अंक हासिल कर चुकी है उसका नेट रनरेट 0.528 का है। ऐसे में यदि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम सीएसके के खिलाफ मैच में पहले बल्लेबाजी करती है तो उसे कम से कम 18 रनों के अंतर से इस मुकाबले को जीतना होगा वहीं टारगेट का पीछा करते हुए उसे इस मैच को 18.1 ओवर्स में खत्म करना होगा जिसके बाद ही आरसीबी अपना नेट रनरेट सीएसके से बेहतर कर पाएगी और प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब होगी।

आज होगी मुंबई और लखनऊ की टक्कर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन के 67वें लीग मुकाबले में मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम के बीच मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच ये मैच मुंबई टीम के होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में होगा। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम का इस सीजन प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक देखने को मिला है, जिसमें वह अपने 13 मैचों में सिर्फ 4 को ही जीतने में सफल हो सकी और प्लेऑफ में पहुंचने की रेस से काफी पहले ही बाहर हो गई थी। मुंबई इंडियंस की कोशिश अब अपने आखिरी लीग मैच में बेहतर प्रदर्शन करने की होगी ताकी सीजन का अंत अच्छे से किया जा सके। वहीं लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम को लेकर बात की जाए तो उनकी टीम भी प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है।

नितीश कुमार रेड्डी की खुली किस्मत

आईपीएल 2024 में 20 साल के ऑलराउंडर खिलाड़ी नितीश कुमार रेड्डी का प्रदर्शन काफी कमाल का रहा। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से इस सीजन काफी इंप्रेस किया है। उन्होंने अब तक इस सीजन 9 मुकाबले खेले हैं और बल्ले से 239 रन बनाने में कामयाब हुए तो वहीं गेंदबाजी में भी 3 विकेट हासिल किए। अब नितीश कुमार रेड्डी आंध्रा प्रीमियर लीग (एपीएल) के आगामी सीजन को लेकर हुई प्लेयर्स ऑक्शन प्रक्रिया में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। आंध्रा प्रीमियर लीग में नितीश कुमार रेड्डी की किस्मत चमकी जिसमें उन्हें मार्लिगोडावरी टाइटन्स की टीम ने अपना हिस्सा बनाने के लिए 15.6 लाख रुपए खर्च कर दिए।

बांग्लादेश को होगा भारत का वॉर्मअप मैच

ICC मेंस टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल जून के महीने में किया जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड ऐलान कर दिया गया है। इस साल वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाना है। इसके लिए आईसीसी ने वार्मअप मैचों के फिक्स्चर की घोषणा कर दी है। वर्ल्ड कप के वॉर्मअप मैच 27 मई से 1 जून अमेरिका, त्रिनिदाद और टोबैगो में खेले जाएंगे। वर्ल्ड कप से पहले कुल 16 वार्मअप मैच खेले जाएंगे। इन मैचों की मेजबानी टेक्सास में ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम, फ्लोरिडा में ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, क्वींस पार्क ओवल और त्रिनिदाद और टोबैगो में ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी में किए जाएंगे। वहीं टीम इंडिया इस दौरान सिर्फ एक वार्मअप मैच खेल रही है। जोकि एक जून को बांग्लादेश के खिलाफ खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड टीम का बड़ा ऐलान 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए सबसे पहले न्यूजीलैंड ने अपनी टीम का ऐलान किया था, इसी बीच उन्होंने एक और बड़ा फैसला लिया है। उनकी टीम वर्ल्ड कप से पहले खेले जाने वाले वॉर्मअप मैचों को मिस करेगी। उन्हें आईसीसी द्वारा वार्म-अप मैच पेश किए गए थे, लेकिन उनकी टीम वर्ल्ड कप के लिए 23 मई से 1 जून के बीच तीन बैचों में पहुंचेंगी। वहीं उनकी टीम को वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। इस मैच से पहले वह अतिरिक्त प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेंगे।

आयरलैंड ने जारी कि अपना सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

आयरलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा ले रही है। इसी बीच आयरलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है। क्रिकेट आयरलैंड और आयरिश क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने लंबे समय तक चली बातचीत के बाद अपने नए कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है। द आयरिश टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, आयरलैंड के खिलाड़ियों ने पहले क्रिकेट आयरलैंड द्वारा प्रस्तुत एक प्रस्ताव को रिजेक्ट कर दिया था और इसके बिना ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेलने की संभावना थी। आपको बता दें कि पुराना कॉन्ट्रैक्ट फरवरी के अंत में खत्म हो गया था।

विराट कोहली का रिटायरमेंट पर बड़ा बयान

विराट कोहली ने अपने रिटायरमेंट को लेकर पहला रिएक्शन दिया है। विराट कोहली का कहना है कि एक बार क्रिकेट से जाने के बाद वह कुछ समय नजर भी नहीं आएंगे। आरसीबी द्वारा सोशल मीडिया पर डाले गए वीडियो में 35 वर्ष के कोहली ने कहा कि मलाल के बिना जीने की ललक ही उनकी प्रेरणा है। उन्होंने कहा  कि मैं कोई भी काम अधूरा नहीं छोड़ना चाहता ताकि बाद में कोई पछतावा नहीं हो। एक बार काम पूरा हो जाए तो मैं चला जाऊंगा और फिर कुछ समय नजर नहीं आऊंगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement