Friday, May 03, 2024
Advertisement

ODI World Cup: श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने गंवाया वर्ल्ड कप का टिकट! साउथ अफ्रीका ने दो पूर्व चैंपियन को किया बाहर

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत में खेला जाएगा जिसके लिए दो पूर्व चैंपियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमों ने अब सीधी एंट्री का टिकट गंवा दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: April 03, 2023 8:07 IST
श्रीलंका और...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, CSA श्रीलंका और वेस्टइंडीज वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए सीधे क्वालीफिकेशन की रेस से बाहर

ODI World Cup 2023: 1975 और 1979 वनडे वर्ल्ड कप के दो पहले सीजन जीतने वाली वेस्टइंडीज और 1996 वर्ल्ड कप की चैंपियन श्रीलंका को आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का टिकट गंवाना पड़ा है। यह दोनों पूर्व चैंपियन टीमें अब एक खास रेस से बाहर हो गई हैं। आपको बता दें कि इस मेगा ईवेंट के लिए पिछले दो साल से क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का आयोजन हो रहा था। सभी वनडे सीरीज इसके तहत खेली जा रही थीं। इसके पॉइंट्स टेबल की टॉप 8 टीमें ही वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मेन राउंड में सीधे जगह बना सकती थीं। पर अब साउथ अफ्रीका ने दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज और एक बार की चैंपियन व दो बार की रनर अप श्रीलंका को लीग राउंड के सीधे क्वालीफिकेशन की रेस से बाहर कर दिया है। इन दोनों टीमों को अब क्वालिफिकेशन राउंड खेलना होगा।

श्रीलंका की बात करें तो इस टीम ने हाल ही में WTC (वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) के फाइनल का टिकट गंवाया था और अब वर्ल्ड कप का भी टिकट टीम के हाथों से निकल गया है। न्यूजीलैंड के दौरे पर टीम को 2-0 से टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद वनडे सीरीज भी 2-0 से गंवानी पड़ी थी। उधर साउथ अफ्रीका ने नीदरलैंड को 2-0 से वनडे सीरीज में हराकर श्रीलंका के साथ वेस्टइंडीज को भी सीधे क्वालीफिकेशन की रेस से बाहर कर दिया है। भारत में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 के लिए आठ टीमें सीधे लीग स्टेज में क्वालीफाई करेंगी। जिसमें से सात टीमें न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान कंफर्म हो चुकी थीं। आठवीं टीम की रेस से अब श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बाहर होने के बाद बस मुकाबला आयरलैंड और अफ्रीका के बीच है।

साउथ अफ्रीका और आयरलैंड में जंग

मौजूदा वर्ल्ड कप सुपर लीग में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के सभी मुकाबले पूरे हो चुके हैं। श्रीलंका (81) के साथ 10वें स्थान पर है और उसके सभी मैच अब खत्म हो चुके हैं। वहीं वेस्टइंडीज 88 पॉइंट्स के साथ 9वें स्थान पर खिसक गई है। उधर साउथ अफ्रीका की टीम नीदरलैंड को पीटकर 98 अंकों के साथ आठवें स्थान पर आ गई है। अब आयरलैंड की टीम भी अभी इस रेस में है जिसके 68 पॉइंट्स हैं और उसे बांग्लादेश के खिलाफ 9 से 14 मई तक तीन वनडे मैच खेलने हैं। अब इन बचे हुए मैचों के हिसाब से समीकरण निकालें तो साउथ अफ्रीका के हाथ में अब कुछ नहीं है। अगर आयरलैंड अपने तीनों मैच जीत जाती है तो उसके भी 98 अंक हो जाएंगे और फिर खेल में आएगा नेट रनरेट। फिलहाल अभी अफ्रीका का नेट रनरेट -0.07 है जो कि आयरलैंड -0.38 से ज्यादा है।

क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग, पॉइंट्स टेबल (Updated)

Image Source : ICC
क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग, पॉइंट्स टेबल (Updated)

44 साल बाद होगा ऐसा

वेस्टइंडीज की टीम का ग्राफ जहां क्रिकेट वर्ल्ड में पिछले कुछ सालों में गिरा है। टीम को पिछले संस्करण 2019 में भी क्वालीफायर राउंड के बाद मेन राउंड में जगह मिली थी। पर श्रीलंकाई टीम 44 साल बाद क्वालीफायर खेलेगी। इससे पहले 1979 वर्ल्ड कप में श्रीलंका को क्वालीफायर खेलना पड़ा था। हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में हाल ही में ऐसा हुआ था जब 2022 में टूर्नामेंट के पहले वेस्टइंडीज और श्रीलंका ने क्वालीफायर राउंड खेला था। क्वालीफायर राउंड में अब वेस्टइंडीज और श्रीलंका समेत कुल 10 टीमें आएंगी। 18 जून से शुरू होने वाले क्वालीफायर राउंड के बाद आठ टीमें घर जाएंगी और दो टीमें मेन लीग में जगह बना पाएंगी। ऐसे में श्रीलंका और वेस्टइंडीज दोनों को सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, साउथ अफ्रीका या आयरलैंड दोनों में से कोई भी टीम आई तो मुकाबला कांटे का होगा। फिर नामीबिया, नीदरलैंड जैसी टीमें भी उलटफेर करने में माहिर हैं।

यह भी पढ़ें:-

SRH के कप्तान ने ठोके 175 रन, CSK के बॉलर ने मारा 'पंजा'; इन IPL टीमों के लिए खुशखबरी

IPL 2023: कोहली ने बनाए पांच 'विराट' रिकॉर्ड, मुंबई इंडियंस को किया चारों खाने चित

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement