Saturday, May 04, 2024
Advertisement

श्रीलंका ने एकसाथ कर ली इन 4 बड़ी टीमों की बराबरी, ODI क्रिकेट में हुआ ये कारनामा

श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 2 रनों से हराकर सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। श्रीलंका की वनडे क्रिकेट में ये लगातार 12वीं जीत है। इसी के साथ श्रीलंका ने चार टीमों की बराबरी कर ली है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: September 06, 2023 10:51 IST
Sri Lanka Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP Sri Lanka Cricket Team

श्रीलंका ने अफगानिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए 291 रन बनाए, जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 289 रनों पर ऑलआउट हो गई। अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी ने धमाकेदार पारी खेली, लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करते ही श्रीलंका ने एक साथ 4 टीमों की बराबरी कर ली है। 

श्रीलंका ने बनाया ये रिकॉर्ड 

अफगानिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के प्लेयर्स ने शानदार प्रदर्शन किया और जीत दर्ज की। श्रीलंका ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में लगातार 12वां मैच जीता है। वनडे में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 21 वनडे मुकाबले जीते हैं। श्रीलंका ने वनडे क्रिकेट में बिना हारे लगातार 12 मैच खेले लिए हैं। इससे उसने साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की बराबरी कर ली है। इन टीमों ने भी वनडे क्रिकेट में बिना मैच हारे लगातार 12 मुकाबले खेले हैं। 

वनडे क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले टीमें: 

ऑस्ट्रेलिया- 21 मैच 

साउथ अफ्रीका- 12 मैच 
पाकिस्तान- 12 मैच 
श्रीलंका- 12 मैच 
वेस्टइंडीज- 11 मैच 

वनडे में बिना हारे लगातार सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली टीमें: 

ऑस्ट्रेलिया-21 मैच 
साउथ अफ्रीका- 20 मैच 
ऑस्ट्रेलिया- 14 मैच
ऑस्ट्रेलिया- 13 मैच 
इंग्लैंड- 12 मैच 
साउथ अफ्रीका- 12 मैच 
न्यूजीलैंड- 12 मैच 
पाकिस्तान- 12 मैच 
श्रीलंका- 12 मैच 

श्रीलंका ने जीता मैच 

अफगानिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 291 रन बनाए। टीम के लिए सबसे ज्यादा 92 कुशल मेंडिस ने बनाए। उनके अलावा पथुम निशंका ने 41 रनों की पारी खेली। दिमुथ करुणारत्ने ने 32 रन बनाए। इन बल्लेबाजों की वजह से ही श्रीलंका की टीम बड़ा स्कोर बना पाई। अफगानिस्तान के लिए गुलबदीन नईब ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए। राशिद खान के खाते में 2 विकेट गए। मुजीब उर रहमान ने 1 विकेट हासिल किया। 

इस खिलाड़ी ने लगाया सबसे तेज अर्धशतक 

बडे़ टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत बहुत ही खराब रही, जब रहमानउल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद रहमत शाह (45 रन) और हसमतउल्लाह शाहीदी (59 रन) ने रन बनाने की जिम्मेदारी संभाली। वहीं, मोहम्मद नबी ने आते ही ताबड़तोड़ बैटिंग की। उन्होंने अफगानिस्तान की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक लगाया। वह 32 गेंदों में 65 रन बनाकर आउट हुए। अंत में राशिद खान ने जरूर 16 गेंदों में 27 रन बनाए, लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। श्रीलंका के लिए कसुन रंजिता ने 4 विकेट हासिल किए। 

यह भी पढ़ें: 

बाहर हो गए ये 9 धाकड़ खिलाड़ी, पिछले ODI वर्ल्ड कप से इतनी बदल गई भारतीय टीम

ODI वर्ल्ड कप 2023 के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया टीम का ऐलान, स्क्वाड में इन 15 खिलाड़ियों को मिली जगह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement