Steve Smith milestone: स्टीव स्मिथ को फिर शतक की लत लग गई, पारी के बीच में ही बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

Steve Smith milestone: स्टीव स्मिथ ने लगातार अपने दूसरे टेस्ट मैच में नाबाद शतक जड़ दिया है। उन्होंने पहले श्रीलंका और अब वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंचुरी लगाई। पर्थ में शतक लगाते ही स्मिथ ने एक अनोखा रिकॉर्ड भी बना दिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 01, 2022 14:51 IST
Steve Smith scored double century against West Indies at...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Steve Smith scored double century against West Indies at Perth

ऑस्ट्रेलिया के चैंपियन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के बल्ले को लंबे समय के बाद एकबार फिर से शतक ठोकने की लत पड़ गई है। स्मिथ ने लगातार अपने दूसरे टेस्ट मैच में शतक जड़ दिया है। श्रीलंका के खिलाफ गॉल में नाबाद 145 रन की पारी खेलने के बाद गुरूवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने दोहरा शतक लगाया। पर्थ में जारी इस मुकाबले में स्मिथ के 200 रन पूरे होते ही ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट पर 598 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। स्टीव स्मिथ की यह पारी अपने अंतिम मुकाम तक पहुंचने से पहले ही ऐतिहासिक बन गई थी। उन्होंने अपने 12 साल के करियर में उस ऊंचाई को हासिल कर लिया है जहां तक पहुंचना हर टेस्ट बल्लेबाज का सपना होता है।

स्मिथ ने लाबुशेन के साथ मिलकर लगाया ऐतिहासिक शतक

Steve Smith scored double century against West Indies at Perth

Image Source : GETTY
Steve Smith scored double century against West Indies at Perth

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में दो दोहरे शतक लगे। स्मिथ से पहले यह कारनामा मार्नस लाबुशेन ने किया। लाबुशेन ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 350 गेंदों में 204 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 20 चौकों के साथ एक छक्का भी लगाया। लाबुशेन और स्मिथ के बीच तीसरे विकेट के लिए 251 रन की साझेदारी हुई। इस पार्टनरशिप ने ऑस्ट्रेलिया को पर्थ के मैदान पर उस स्थिति में पहुंचा दिया जहां से वह इस मैच को गंवा नहीं सकते।

स्टीव स्मिथ ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी

Steve Smith completes 29th Test century

Image Source : GETTY
Steve Smith completes 29th Test century

हालांकि स्टीव स्मिथ ने लाबुशेन से 4 रन कम बनाए लेकिन उनकी पारी ने बीच रास्ते में ही एक खास माइलस्टोन को छू लिया। उन्होंने अपनी पारी में सैकड़ा लगाते ही अपने देश के महानतम क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन के 29 शतक की बराबरी कर ली। स्मिथ ने ब्रैडमैन के शतकों के संख्या की बराबरी करने के लिए 88 टेस्ट में 155 पारियां खेली। ब्रैडमैन ने 29 शतक लगाने के लिए 52 टेस्ट में सिर्फ 80 पारियां खेली थी। यानी स्मिथ को ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए 75 टेस्ट पारियां ज्यादा खेलनी पड़ी।

ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज

स्टीव स्मिथ 29वां शतक लगाकर टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 41 शतक रिकी पोंटिंग ने बनाए हैं। लिस्ट में 32 शतकों के साथ स्टीव वॉ दूसरे पायदान पर हैं और तीसरे नंबर पर मौजूद मैथ्यू हेडन के बल्ले से स्मिथ से एक ज्यादा यानी 30 शतक निकले हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड