Monday, May 06, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव बनाम श्रेयस अय्यर : पाकिस्तान के खिलाफ किसे मिलेगा मौका!

Asia Cup 2023 IND vs PAK : भारत और पाकिस्तान के बीच दो सितंबर को होने वाले महामुकाबले के लिए अब रणनीति बनाने का काम जारी है, क्योंकि वक्त काफी कम बचा है। सवाल ये है कि इस बड़े मैच में टीम इंडिया किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 31, 2023 18:21 IST
SuryaKumar Yadav And Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY SuryaKumar Yadav And Virat Kohli

Asia Cup 2023 IND vs PAK : दिल की घड़कनें बढ़ी हुई हैं। अब से बस कुछ ही घंटे बाद दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मुकाबला शुरू होने वाला है। एशिया कप 2023 का आगाज हो गया है, लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे बड़ा मैच दो सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा। इस बीच टीम इंडिया को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब खुद हेड कोच राहुल द्रविड़ ने खुलासा किया कि पहले दो मैचों के लिए केएल राहुल उपलब्ध नहीं हो पाएंगे। यानी पाकिस्तान और नेपाल के बीच होने वाले मैचों में राहुल नहीं खेलेंगे। बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी में जो टीम एशिया कप के लिए चुनी है, उसमें केएल राहुल के अलावा ईशान किशन के रूप में एक और विकेट कीपर बल्लेबाज को शामिल किया गया है। हालांकि टीम में संजू सैमसन भी हैं, लेकिन वे रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर गए हैं, इसलिए वे प्लेइंग इलेवन में खेल पाएंगे या नहीं, इसको लेकर संशय है। लेकिन सवाल ये है कि पाकिस्तान के खिलाफ कैंडी में होने वाले मुकाबले में श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव में से किसी एक ही खिलाड़ी को जगह मिल पाएगी, क्योंकि टीम का कॉबिनेशन ही इस तरह का बन रहा है। 

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर में से किसे मिलेगा मौका 

केएल राहुल के अलावा श्रेयस अय्यर भी करीब छह महीने से ज्यादा वक्त के बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं। इससे पहले टीम इंडिया ने जब वेस्टइंडीज का दौरा किया था, उस वक्त रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में ईशन किशन को शुभमन गिल के साथ पारी का आगाज करने का मौका मिला था। उस वक्त लगातार तीन मैचों में ईशान किशन ने बतौर ओपनर ही तीन अर्धशतक लगा दिए थे। ऐसे में संभवना जताई जा रही है कि ईशान किशन यहां भी ओपनिंग के लिए ही उतारे जाएंगे। यानी शुभमन गिल और रोहित शर्मा में से किसी एक को नंबर तीन पर आना होगा। इतना ही नहीं, इसका मतलब ये भी हुआ कि विराट कोहली को नंबर चार पर बल्लेबाजी का मौका मिल सकता है। इसके बाद नंबर पांच पर सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर की बारी आएगी, लेकिन ये करीब करीब पक्का लग रहा है कि इसमें से एक ही बल्लेबाज को मौका मिल पाएगा। क्योंकि इसके बाद नंबर छह पर हार्दिक पांड्या का आना पक्का है। नंबर सात पर रवींद्र जडेजा और इसके बाद चार गेंदबाज आएंगे। जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और एक स्पिनर की जगह बनेगी, जिसमें कुलदीप यादव बाजी मार सकते हैं। हां, इतना जरूर हो सकता है कि अगर बैटिंग आर्डर को और मजबूत करने की जरूरत पड़ेगी तो शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है तो फिर मोहम्मद सिराज को बाहर ​बैठना पड़ सकता है। 

श्रेयस अय्यर की आठ महीने बाद हो रही है वापसी, सूर्यकुमार यादव को अभी वनडे को क्रैक करना बाकी
टीम इंडिया और कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही कोच राहुल द्रविड़ की टेंशन ये भी हो सकती है, जहां एक ओर श्रेयस अय्यर करीब आठ महीने बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं, वहीं सूर्यकुमार यादव लगातार मौके मिलने के बाद भी अभी उस तरह का फार्म वनडे में नहीं दिखा पा रहे हैं, जैसा कि वे टी20 में खेलते हैं। इस बात को खुद सूर्यकुमार यादव ने भी माना है। यानी पक्के तौर पर अभी ये कह पाना मुश्किल है कि इन दोनों में से कौन खेलेगा। अगर ऐसी ही बैटिंग लाइनअप रही, जैसी कि हमने आपको बताई है तो नंबर चार की समस्या तो दूर हो जाएगी, लेकिन नंबर पांच पर टेंशन बढ़ सकती है। ऐसे में मामला फंसता हुआ सा नजर आ रहा है। अब केवल एक ही दिन बीच में बाकी बचा है, ऐसे में जल्द ही इस पर फैसला लेना होगा, क्योंकि पाकिस्तान ने पहले ही मैच में जिस तरह से नेपाल को बुरी तरह से धोया है, उससे भारतीय टीम के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

अब इस चैनल पर देख सकेंगे भारत में होने वाले सभी क्रिकेट मुकाबले

Asia Cup 2023 : पल्लेकेले में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह से बचके रहे पाकिस्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement