Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव के लिए बड़ी खबर, चार बार डक पर आउट होने के बाद भी बादशाहत कायम

सूर्यकुमार यादव पिछली 6 पारियों में चार बार डक पर आउट हुए हैं। आईपीएल के शुरुआती तीन मैचों में भी उनका फ्लॉप शो दिखा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: April 12, 2023 17:55 IST
Suryakumar Yadav, ICC Rankings- India TV Hindi
Image Source : AP Suryakumar Yadav

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पिछले कुछ दिनों से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। पिछली 6 पारियों में से चार बार उनका खाता भी नहीं खुला है। वहीं इस दौरान वह सिर्फ 16 रन ही बना सके हैं। मौजूदा आईपीएल सीजन में भी उनका बल्ला खामोश है। इस स्टार स्ट्राइकर के बल्ले से रन ना निकलने पर जहां फैंस दुखी हैं। वहीं इसी बीच एक अच्छी खबर भी सूर्या के फैंस के लिए आई है। आईसीसी ने बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी कर दी हैं। इसके मुताबिक सूर्यकुमार यादव अभी भी दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं।

सूर्यकुमार यादव भले ही मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खराब दौर से गुजर रहे हों लेकिन वह आईसीसी की मेन्स टी20 बल्लेबाजी की रैंकिंग में टॉप पोजीशन पर कायम हैं। सूर्या 906 अंक लेकर सूची में पहले स्थान पर हैं जिससे वह पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान (811 अंक) और कप्तान बाबर आजम (755 अंक) की जोड़ी, दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्करम (748 अंक) और न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे (745 अंक) से आगे चल रहे हैं। वहीं विराट कोहली अपने 15वें स्थान पर बरकरार हैं। सूर्यकुमार के लिए आईपीएल का यह चरण अभी तक अच्छा नहीं रहा है, उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए पहले तीन मैचों में 15, 01 और शून्य रन बनाए हैं। 

बाबर आजम पहुंच सकते हैं सूर्या के करीब

उधर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर पहुंचे हैं। उन्हें शनिवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान की पांच मैचों की टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव के करीब आने का मौका मिलेगा। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हाल में समाप्त हुई टी20 सीरीज में खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन का फायदा मिला है, जिसमें युवा स्पिनर महीश तीक्षणा अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करने में सफल रहे और वह गेंदबाजों की रैंकिंग में संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान गेंदबाजों की सूची में हमवतन फजलहक फारूखी, ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा से आगे शीर्ष पर चल रहे हैं। गेंदबाजों की सूची में टॉप 10 में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है। 

साथ ही बांग्लादेश की मीरपुर में आयरलैंड पर जीत से टेस्ट रैंकिंग में भी कुछ बदलाव हुआ है। मुश्फिकुर रहीम 126 और नाबाद 51 रन के स्कोर से टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में पांच पायदान की छलांग से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि ताईजुल इस्लाम और शाकिब अल हसन की स्पिन जोड़ी को गेंदबाजों की सूची में फायदा मिला है। ताईजुल ने पांच विकेट झटके थे जिससे वह तीन पायदान ऊपर 20वें स्थान पर पहुंच गए जबकि बांग्लादेश के कप्तान शाकिब दो पायदान के सुधार से संयुक्त 26वें नंबर पर काबिज हो गए हैं। टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर बल्लेबाजों में मार्नस लाबुशेन हैं तो गेंदबाजों की सूची में रविचंद्रन अश्विन शीर्ष पर काबिज हैं। टेस्ट ऑलराउंडर में भारत के रवींद्र जडेजा टॉप पर हैं। वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर बाबज आजम हैं तो गेंदबाजों की सूची में जोश हेजलवुड टॉप पर हैं।

suryakumar yadav

Image Source : PTI
सूर्यकुमार यादव

टीमों की रैंकिंग पर एक नजर

अगर टीमों की रैंकिंग पर नजर डालें तो टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम 267 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टॉप पर है। दूसरे स्थान पर है इंग्लैंड (261) और तीसरे पर पाकिस्तान (255)। उधर वनडे में टॉप पर ऑस्ट्रेलियाई टीम काबिज है। लेकिन दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: न्यूजीलैंड और भारत की टीमें हैं। खास बात यह है कि टॉप की तीनों टीमों के 113-113 रेटिंग पॉइंट ही हैं। उधर टेस्ट क्रिकेट में टॉप पर 122 रेटिंग पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम है। दूसरे स्थान पर है टीम इंडिया जिसके 119 रेटिंग पॉइंट हैं। टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर की टीम है 106 रेटिंग पॉइंट्स के साथ इंग्लैंड।

यह भी पढ़ें:-

'अगर मौत आनी है तो...'; Asia Cup 2023 का मुद्दा फिर गरमाया, पाकिस्तान से आया एक और बयान

IPL 2023 के बाद राजनीति में उतरने को तैयार यह दिग्गज क्रिकेटर, किस पार्टी का थामेंगे हाथ?

IPL 2023: जीत के बाद भी मुंबई इंडियंस के लिए सिरदर्द बना ये खिलाड़ी, लगातार हो रहा है फ्लॉप

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement