Monday, May 06, 2024
Advertisement

SKY Records: सूर्या के निशाने पर बाबर का यह बड़ा रिकॉर्ड, 5 रन बनाते ही रचेंगे कीर्तिमान

SKY Records: सूर्यकुमार यादव एक साल में सर्वाधिक टी20 रन बनाने के मामले में आज बाबर आजम से निकल सकते हैं आगे।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 02, 2022 11:44 IST
सूर्यकुमार यादव और...- India TV Hindi
सूर्यकुमार यादव और बाबर आजम

SKY Records: भारतीय बल्लेबाजों के लिए आज का दिन बेहद खास होने वाला है। टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 स्टेज में बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले अहम मुकाबले में एक तरफ जहां टीम इंडिया के कई बल्लेबाजों की फॉर्म पर नजर रहेगी तो वहीं विराट-रोहित और सूर्या के नए कीर्तिमान बनाने उतरेंगे। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला एडिलेड के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। रोहित सेना को सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह पक्की करने के लिए इस मैच को हर हाल में जीतना होगा।

सूर्या के निशाने पर बाबर का रिकॉर्ड

एक तरफ जहां टीम इंडिया जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी तो वहीं इस मैच में उसके कई खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी नजर रहेगी। टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव से एक बार फिर से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी। सूर्या इस वर्ल्ड कप में लगातार तीसरा अर्धशतक लगाने की कोशिश करेंगे तो वहीं इस दौरान पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का एक बड़ा रिकॉर्ड भी उनके निशाने पर होगा।

बाबर का रिकॉर्ड तोड़ने से 5 रन दूर

सूर्या अगर बांग्लादेश के खिलाफ 5 रन बना लेते हैं तो वह बाबर के एक साल में सर्वाधिक टी20 रन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। सूर्या के इस साल अभी तक 26 पारियों में 935 रन हैं जबकि बाबर ने पिछले साल 2021 में 939 रन बनाए थे।

सूर्या बना सकते हैं 1000 रन

32 साल के सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल ही टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना डेब्यू किया था। इसके बाद से वह जबरदस्त फॉर्म में हैं। वह अगर 66 और रन बना लेते हैं तो एक साल में 1000 टी20I रन बनाने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। उनसे पहले पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ही एक साल में हजार या उससे अधिक रन बना चुके हैं। 

रिजवान के नाम है वर्ल्ड रिकॉर्ड

बता दें कि एक साल में सर्वाधिक टी20 रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के नाम है। उन्होंने 2021 में 26 पारियों में 1326 रन बनाए थे। हालांकि सूर्या के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए उनका यह रिकॉर्ड भी जल्दी ही टूट सकता है। रिजवान के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए सूर्या को 392 रन की दरकार है, लेकिन आज के मैच में यह फासला और कम हो सकता है।

सूर्या इस साल लगा चुके हैं सर्वाधिक छक्के

भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज के इस साल के प्रदर्शन पर नजर डालें तो वह 26 पारियों में 42.50 की औसत और 183.69 की स्ट्राइक रेट से 935 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 8 अर्धशतक आए हैं। यही नहीं सूर्या इस साल सर्वाधिक 55 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। वह पहले ही एक साल में सर्वाधिक छक्के लगाने के रिजवान के रिकॉर्ड को तोड़ चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement