Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव की तुलना एबी डिविलियर्स से मत कीजिए, SKY और ABD के आंकड़े देखिए

SuryaKumar Yadav : टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे और इसके बाद टी20 सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 06, 2023 18:27 IST
SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY SuryaKumar Yadav

SuryaKumar Yadav vs AB de Villiers : टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव का जलवा एक बार फिर से देखने के लिए मिलेगा। आईपीएल के बाद अब वे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए उनका सेलेक्‍शन हो गया है। पहले उन्‍हें वनडे टीम में जगह मिली थी और अब वे टी20 स्‍क्‍वाड के लिए भी चुने गए हैं। यानी टेस्‍ट के बाद जब एक दिवसीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी तो वे बल्‍लेबाजी करते हुए दिखाई देंगे। इस बीच अक्‍सर सूर्यकुमार यादव की तुलना साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स से होती है। खास तौर पर दोनों का खेलने का अंदाज एक ही जैसा है। मैदान का कोई इलाका ऐसा नहीं है, जहां ये दोनों गेंद को न पहुंचाते हो। आड़े तिरछे स्‍ट्रोक और ऑफ स्‍टंप की गेंद को लेग की ओर खेल देना, किसी के चाहे कितना भी मुश्किल काम हो, लेकिन सूर्या और एबीडी के लिए तो बिल्‍कुल भी नहीं। 

एबी डिविलियर्स से आगे निकल चुके हैं सूर्यकुमार यादव 

इस बीच जब सूर्यकुमार यादव वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेलने के लिए उतरेंगे तो एबी डिविलियर्स का ही एक रिकॉर्ड तोड़ने के करीब होंगे। हालांकि इस सीरीज में एबीडी को पीछे तो नहीं कर पाएंगे, लेकिन करीब पहुंच जाएंगे। चलिए आपको बताते हैं कि वो कीर्तिमान आखिर है क्‍या। दरअसल एबी डिविलियर्स ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर के दौरान 78 मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 1672 रन दर्ज हैं। यहां उनका औसत 26.12 का है और स्‍ट्राइक रेट 135.17 का है। एबी डिविलियर्स ने अपने टी20 इंटरनेशनल के करियर में दस अर्धशतक लगाए हैं और शतक के नाम पर सन्‍नाटा है। 

SuryaKumar Yadav

Image Source : GETTY
SuryaKumar Yadav

सूर्यकुमार यादव के टी20 इंटरनेशनल में ऐसे हैं आंकड़े 
अब जरा सूर्यकुमार यादव के अब तक के आंकड़ों पर नजर डालते हैं। उन्‍होंने अब तक 48 टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं और इसमें अब तक 1675 रन बना चुके हैं। यहां उनका औसत 46.53 है और स्‍ट्राइक रेट 175.76 का है। सूर्यकुमार यादव ने अब तक 13 अर्धशतक लगाए हैं और तीन शतक अपने नाम कर चुके हैं। इन आंकड़ों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सूर्यकुमार यादव हर मामले में एबी डिविलियर्स से काफी आगे हैं। लेकिन अगर आईपीएल के रन भी इन आंकड़ों में जोड़ दिए जाएं तो सूर्यकुमार यादव काफी आगे हैं। 

SuryaKumar Yadav

Image Source : BCCI
SuryaKumar Yadav

आईपीएल के भी रन जोड़ दें तो एबी डिविलियर्स सूर्यकुमार यादव से आगे 
सूर्यकुमार यादव के टी20 इंटरनेशनल और आईपीएल के रन जोड़ दिए जाएं तो वे 4924 होते हैं और एबी डिविलियर्स के दोनों के रन जोड़ दें तो ये 6834 रन बनाते हैं। यानी इस मामले में सूर्यकुमार यादव अभी 1910 रन पीछे हैं। लेकिन अब एबी डिविलियर्स न तो आईपीएल खेल रहे हैं और न ही टी20 इंटरनेशनल, लेकिन सूर्यकुमार यादव अभी कम से कम चार से पांच साल तो दोनों में ही खेलेंगे। ऐसे में आने वाले कुछ ही वक्‍त में सूर्यकुमार यादव जिस रफ्तार से चल रहे हैं, ये रिकॉर्ड भी तोड़ ही देंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement