Friday, March 29, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: एशिया कप जीतने के बाद श्रीलंका पर विश्व कप में बड़ा खतरा, कहीं होना ना पड़ जाए बाहर!

T20 World Cup 2022: श्रीलंका ने एशिया कप 2022 के फाइनल में पाकिस्तान को मात देकर छठी बार यह खिताब अपने नाम किया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 13, 2022 20:07 IST
एशिया कप 2022 ट्रॉफी के...- India TV Hindi
Image Source : AP एशिया कप 2022 ट्रॉफी के साथ श्रीलंकाई टीम

Highlights

  • श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप 2022 का खिताब किया था अपने नाम
  • टी20 वर्ल्ड कप 2022 के क्वालीफाइंग राउंड में खेलेगी पूर्व विश्व चैंपियन टीम
  • क्वालीफायर के ग्रुप ए में यूएई, नीदरलैंड और नामीबिया के साथ श्रीलंका मौजूद

T20 World Cup 2022: श्रीलंका ने एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर छठा खिताब अपने नाम किया। लंबे समय से एक खराब दौर से गुजर रही श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के लिए यह जीत एक वरदान बनकर सामने आई। खासतौर से यह जीत तब आई जब देश में आपातकाल के हालातों के बाद टूर्नामेंट को यूएई शिफ्ट किया गया था। इस लिहाज से टीम के लिए यह बहुत बड़ी जीत है। अब आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी दासुन शनाका की अगुआई वाली इस टीम से उम्मीदें बढ़ गई हैं लेकिन अगर टूर्नामेंट के मद्देनजर बात करें तो श्रीलंका के ऊपर एक बड़ा खतरा भी मंडरा रहा है।

श्रीलंकाई टीम दरअसल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 के मेन राउंड यानी सुपर-12 में नहीं मौजूद है। श्रीलंका अन्य 7 टीमों के साथ क्वालीफायर राउंड में है। इस राउंड में वेस्टइंडीज, आयरलैंड, जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड समेत कई मजबूत टीमें भी शामिल हैं। इस राउंड के बाद चार टीमें मेन राउंड में जगह बनाएंगी। क्वालीफायर राउंड में सभी 8 टीमों को चार-चार के ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में श्रीलंका के साथ यूएई, नामीबिया और नीदरलैंड भी मौजूद हैं। इसके अलावा ग्रुप बी में वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड, जिम्बाब्वे और आयरलैंड की टीमें शामिल हैं। 

श्रीलंका पर है यह बड़ा खतरा

क्वालीफाइंग राउंड में ग्रुप ए और ग्रुप बी की सभी टीमें अपने ग्रुप की अन्य तीन टीमों से एक-एक बार भिड़ेंगी। इसके बाद पॉइंट्स टेबल में ए और बी की दोनों टॉप टीमें अगले राउंड यानी सुपर 12 में पहुंच जाएंगी। ए1 (ग्रुप ए की पहले नंबर वाली टीम) और बी 2 (ग्रुप बी की दूसरे नंबर वाली टीम) मेन राउंड के ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और अफगानिस्तान के साथ शामिल होंगी। वहीं ए2 और बी1 भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश वाले ग्रुप में एंट्री करेंगी। इसके बाद यहां मुकाबला राउंड रॉबिन आधार पर होगा।

मेन राउंड में टॉप-8 टीमें पहले से ही मौजूद हैं। ऐसे में श्रीलंका और उसके साथ वेस्टइंडीज इन दो पूर्व विश्व चैंपियन टीमों के लिए क्वालीफायर राउंड से सुपर-12 में जगह बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा। क्योंकि टी20 क्रिकेट में यह सभी टीमें किसी से कम नहीं आंकी जा सकतीं। इनमें आयरलैंड और जिम्बाब्वे उलटफेर करने के लिए मशहूर हैं। वहीं नीदरलैंड और यूएई को भी कम नहीं आंक सकते। यह देखना काफी दिलचस्प होगा की क्वालिफायर राउंड के बाद कौन सी चार टीमें सुपर-12 में पहुंचेंगी।

सुपर 12 में 5-5 मैच खेलेगी प्रत्येक टीम

आगामी टी20 वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक खेला जाएगा। मेन राउंड में टॉप-8 रैंकिंग वाली टीमें निश्चित हैं। वहीं चार टीमें क्वालीफाइंग राउंड से आएंगी। इसके बाद 6-6 टीमें दो ग्रुप में बंटेंगी और पांच-पांच लीग मैच खेलेंगी। 22 अक्टूबर से सुपर-12 राउंड की शुरुआत होगी। इसके बाद टॉप-2 टीमें दोनों ग्रुप से सेमीफाइनल में जाएंगी। फिर 13 नवंबर को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा करेंगे कप्तानी, जानिए पूरी टीम

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका सीरीज से बाहर हुए ये तीन खिलाड़ी, बीसीसीआई ने बताई वजह

ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार बाहर!

T20 World Cup 2007 से अब तक खेलने वाले भारत के दो खिलाड़ी, दिनेश कार्तिक भी शामिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement