Saturday, May 04, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: पाकिस्तान के सेमीफाइनल में जाने के समीकरण, आसान भाषा में समझ लीजिए

T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप 2022 में पाकिस्तान को जिम्बाब्वे के हाथों मिली हार के बाद अब सेमीफाइनल के समीकरण और भी दिलचस्प हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 28, 2022 11:32 IST
Pakistan Team Semifinal - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pakistan Team Semifinal

T20 World Cup 2022:  आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में सुपर 12 की जंग और भी रोचक होती जा रही है। कुछ कमजोर मानी जाने वाली टीमें बड़ा उलटफेर कर रही हैं। ऐसे में ये बता पाना कि कौन सी चार टीमें सेमीफाइनल में जाने वाली हैं, अभी मुश्किल है। इस बीच पाकिस्तान को करारा झटका लगा है, पहले टीम इंडिया ने उसे चारोखाने चित्त किया और उसके बाद जिम्बाब्वे ने भी उन्हें हरा दिया है। लगातार दो मैच हारने के बाद पाकिस्तानी टीम पर अब पहले ही दौर से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर पाकिस्तानी टीम बाहर नहीं हुई हैै। पाकिस्तान को लीग चरण में अभी तीन मैच और खेलने हैं, केवल एक हार ही टीम को घर जाने के लिए काफी होगी, लेकिन अगर पाकिस्तानी टीम यहां से अपने बचे हुए तीनों मैच जीत भी लेती है तो भी टीम इफ और बट के चक्कर में फंसा रहेगा। लेकिन आपको ये जान लेना चाहिए कि पाकिस्तानी टीम यहां से सेमीफाइल तक का सफर कैसे तय करती है। यहां हम आगे आपको बहुत आसान भाषा में सारे समीकरण बता रहे हैं, इससे आपको काफी आसानी होगी। 

Babar Azam And Rizwan

Image Source : PTI
Babar Azam And Rizwan

पाकिस्तान को हर मैच यहां से जीतना ही होगा

पाकिस्तानी टीम पहले टीम इंडिया से हारी, उसके बाद जिम्बाब्वे ने भी उन्हें रोचक मैच में एक रन से धूल चटा दी। इसके बाद अब अगर ताजा प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो पाकिस्तानी टीम इस वक्त नंबर पांच पर है। टीम इंडिया इस वक्त नंबर वन है, दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका है और तीसरे नंबर पर बांग्लादेश की टीम काबिज है, इतना ही नहीं चौथे पायदान पर जिम्बाब्वे है और उसके बाद पाकिस्तानी टीम है। टीम इंडिया के जहां चार अंक हैं, वहीं जिम्बााब्वे और दक्षिण अफ्रीका के तीन तीन अंक हैं, बांग्लादेश ने भी दो अंक अर्जित कर लिए हैं। वहीं पाकिस्तान का खाता पूरी तरह से खाली है। पाकिस्तान को अब अपने अगले मैच में नीदरलैंड के साथ मुकाबला करना है। उसके बाद टीम का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश से होना है। इन तीनों मैचों में पाकिस्तान को जीत दर्ज करनी होगी। इसके बाद दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी पाकिस्तान को निर्भर रहना होगा। अब आगे आने वाले मैचों में बांग्लादेश जिम्बाब्वे को हरा दे, टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को हरा दे। इससे टीम इंडिया के छह अंक हो जाएंगे। इसके बाद बांग्लादेश के चार अंक, जिम्बाब्वे के तीन अंक और पाकिस्तान के तीन अंक हो जाएंगे। 

Arshdeep Singh team india and babar azam

Image Source : AP
Arshdeep Singh team india and babar azam

पाकिस्तान के सेमीफाइनल खेलने के समीकरण 
अगर ये सारे समीकरण ठीक बैठते हैं तो टीम इंडिया के पास आठ अंक हो जाएंगे। पाकिस्तान और बांग्लादेश के चार चार अंक हो जाएंगे और दक्षिण अफ्रीका व जिम्बाब्वे के तीन तीन अंक हो जाएंगे। इसके बाद आखिरी दिन यानी छह नवंबर को पाकिस्तानी टीम बांग्लादेश को हराए, जिम्बाब्वे पर टीम इंडिया की जीत और नीदरलैंड पर दक्षिण अफ्रीका की टीम जीत दर्ज कर ले। अगर ऐसा हुआ तो टीम इंडिया दस अंक के साथ नंबर एक पर होगी और पाकिस्तानी टीम छह अंक के साथ नंबर दो पर और दक्षिण अफ्रीका के पांच अंक ही रह जाएंगे। अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम रविवार को टीम इंडिया को हरा देती है तो दक्षिण अफ्रीका के पांच अंक हो जाएंगे, वहीं टीम इंडिया के चार ही अंक रह जाएंगे। दक्षिण अफ्रीकी टीम नीदरलैड को हरा देगी और आखिर में भारतीय टीम अपने बचे हुए दोनों मैच जिम्बाब्वे और नीदरलैंड से जीता जाता है। अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम टीम इंडिया को हरा देती है तो पाकिस्तान चाहेगा कि नीदरलैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका को हरा दे, नीदरलैंड को दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के के लिए टीम इंडिया को हराने के लिए प्रार्थना करनी होगी। साथ ही पाकिस्तान को अपना नेट रन रेट भी बढ़ाना होगा। इस बीच रविवार को जो मैच खेले जाएंगे, उसमें काफी हद तक सेमीफाइनल की लिस्ट सामने आने की संभावना है। टीम इंडिया अगर दक्षिण अफ्रीका को हरा देती है तो पाकिस्तान की सांसें चलती रहेंगी, लेकिन अगर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हरा दिया तो पाकिस्तान की उम्मीदें खत्म हो जाएंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement