T20 WC 2022 New ICC Rules: आज से बदल जाएंगे क्रिकेट के ये नियम, टी20 वर्ल्ड कप में दिखेंगे कई बदलाव

T20 WC 2022 New ICC Rules: 1 अक्टूबर 2022 से क्रिकेट के कई नियम बदल गए हैं। 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में यह नए नियम देखने को मिलेंगे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 01, 2022 11:35 IST
T20 WC 2022 New ICC Rules- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV T20 WC 2022 New ICC Rules

Highlights

  • 1 अक्टूबर 2022 से क्रिकेट में लागू हो जाएंगे ये नए नियम
  • टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी दिखेंगे यह बदले हुए नियम
  • आईसीसी की कार्यकारी समिति की अनुमति से लिया गया था फैसला

T20 WC 2022 New ICC Rules: 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 में महज 15 दिन शेष रह गए हैं। उसी बीच आज का दिन यानी 1 अक्टूबर क्रिकेट जगत के लिए काफी खास है। क्योंकि आज से ही क्रिकेट में कई नियम बदलने वाले हैं। यह सभी नियम आपको आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भी देखने को मिलेंगे। इनमें से सबसे खास है मांकडिंग जिसे लेकर हाल ही में काफी चर्चा हो रही थी आज से वो भी एक ऑफिशियल रनआउट हो गया है।

आइए एक-एक करके जानते हैं सभी वो नियम जो आज से बदलने जा रहे हैं:-

लार पर प्रतिबंध-

कोरोना महामारी के कारण क्रिकेट में लार पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। लेकिन हाल ही में इस नियम को परमानेंट तौर पर लागू कर दिया गया था।

कैच आउट के बाद नहीं बदलेगी क्रीज-

अब तक क्रिकेट में नियम ये था कि बल्लेबाज के कैच आउट होने से पहले अगर दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को क्रॉस कर लेते थे, तो नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर आता था। लेकिन अब नए नियम के मुताबिक हर हाल में नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर रहेगा।

बल्लेबाज हो सकता है टाइम आउट- 

नए नियम के मुताबिक किसी बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे में स्ट्राइक दो मिनट में लेनी होगी। वहीं पहले बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए खिलाड़ी को टेस्ट और वनडे में तीन मिनट का समय मिलता था। वहीं टी20 में बैटर के आउट होने के बाद नए बल्लेबाजज को 90 सेकेंड से पहले मैदान में आना होगा, ऐसा ना होने पर अब अगर फिल्डिंग टीम का कप्तान टाइम आउट विकेट की अपील कर सकता है।

अब दोनों बल्लेबाजों के क्रॉस करने पर भी नया बल्लेबाज क्रीज पर आके स्ट्राइक लेगा

Image Source : TWITTER
अब दोनों बल्लेबाजों के क्रॉस करने पर भी नया बल्लेबाज क्रीज पर आके स्ट्राइक लेगा

पिच से बाहर जाती गेंद होगी डेड बॉल-

अगर गेंद पिच से बाहर गिरती है तो बल्लेबाज उसे बाहर जाकर नहीं खेल पाएगा। अंपायर उस गेंद को डेड बॉल देगा। वहीं अगर किसी गेंद को खेलने के लिए बल्लेबाज को काफी बाहर जाना पड़ रहा है तो उसे अंपायर नो बॉल देंगे। 

अनुचित व्यवहार पर होगी पेनल्टी-

वहीं गेंदबाज के गेंद फेंकने से ठीक पहले अगर कोई फील्डर जानबूझकर अनुचित हरकत करता है तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल देंगे, इसके अलावा बल्लेबाजी करने वाली टीम को पेनल्टी के रूप में 5 रन भी दे सकते हैं।

मांकडिंग हुआ ऑफिशियल रनआउट-

अगर कोई गेंदबाज गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर खड़े बल्लेबाज की गिल्लियां बिखेरकर उसे आउट कर देता है तो इसे अब ऑफिशियल रन आउट माना जाएगा। पहले इसे मांकडिंग कहते थे।

मांकडिंग अब बनेगा ऑफिशियल रनआउट

Image Source : GETTYIMAGES
मांकडिंग अब बनेगा ऑफिशियल रनआउट

धीमी ओवर गति-

टी-20 क्रिकेट में धीमी ओवर गति पर जुर्माने का नया नियम लाया गया है। 2023 विश्वकप के बाद इसे वनडे में भी लागू किया जाएगा। इस नियम के अनुसार गेंदबाजी करने वाली टीम को तय समय के अंदर अपना आखिरी ओवर शुरू करना होता है। अगर इस समय तक टीम अपना आखिरी ओवर नहीं शुरू कर पाती है तो उस समयसीमा के बाद जितने भी ओवर होते हैं। उनमें एक फील्डर बाउंड्री से हटाकर तीस गज के दायरे के अंदर रखना पड़ेगा।

हाइब्रिड पिच-

हाइब्रिड पिच वो होती हैं जिस पर फाइबर युक्त हाइब्रिड घास का प्रयोग होता है। ऐसी पिचों के इस्तेमाल पर भी एक नया नियम लागू हुआ है। इस नियम को अब महिलाओं के साथ पुरुष क्रिकेट में उपयोग करने पर भी संशोधित किया जाएगा। अभी इन पिचों का प्रयोग सिर्फ महिलाओं के टी20 इंटरनेशनल मैचों में किया जाता है। आगे अगर दोनों टीमें सहमत होंगी तो इसे हर तरह के क्रिकेट में लाया जा सकता है।

गेंद फेंकने से पहले रनआउट नहीं- 

अभी तक कोई गेंदबाज अगर गेंद फेंकने से पहले स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज (अगर क्रीज से बाहर आकर खड़ा है) को रनआउट करने की कोशिश करता था तो पहले यह जायज नियम था। लेकिन अब ऐसा करने पर अंपायर इसे डेड बॉल करार देंगे।

यह भी पढ़ें-

वर्ल्ड कप से पहले बाबर आजम के लिए एक और मुश्किल; ड्रेसिंग रूम में आया चक्कर, अब ये खिलाड़ी पहुंचा अस्पताल

T20 World Cup स्क्वॉड पर पूर्व सेलेक्टर के सवाल, उमरान मलिक समेत इन 4 खिलाड़ियों को शामिल करने की उठाई मांग

T20 World Cup 2022 Prize Money: ICC ने किया ऐलान, इस बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को मिलेगी इतनी रकम

T20 World Cup 2022: मेलबर्न में उतरते ही सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ेंगे रोहित शर्मा, धोनी हैं इस मामले में टॉप पर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड