Monday, May 13, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024: इतिहास में पहली बार खेल रही हैं इतनी टीमें, किस ग्रुप में है कौन!

T20 WC 2024: टी20 विश्व कप 2024 में इस बार 20 टीमें खेलने जा रही हैं, ऐसा पहली दफा होगा। इससे पहले साल 2022 में कुल 16 टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 11, 2024 13:25 IST
rohit sharma babar azam- India TV Hindi
Image Source : PTI T20 World Cup 2024 इतिहास में पहली बार खेल रही हैं इतनी टीमें

T20 World Cup 2024 Teams Update: क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का विश्व कप जून में होगा। एक जून से मुकाबले से शुरू हो जाएंगे। इस बार का वर्ल्ड कप यूएसए और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा। वेस्टइंडीज तो इससे पहले भी इसकी मेजबानी कर चुका है, लेकिन यूएसए में ये टूर्नामेंट पहली बार खेला जाएगा। इस साल के विश्व कप में क्या कुछ नया हो रहा है। ये हम आपको बताएंगे, लेकिन एक एक कर। आज आपको जानना चाहिए कि इस बार इसमें कितनी टीमें खेल रही हैं और कौन से ग्रुप में किसके साथ कौन सी टीम रहेगी। 

टी20 विश्व कप 2024 में खेल रही हैं 20 टीमें 

टी20 विश्व कप 2024 में दुनियाभर की 20 टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं, उनके नामों का ऐलान कर दिया गया है। इससे पहले साल 2022 में जब ये टूर्नामेंट हुआ था, तब 16 टीमों ने हिस्सेदारी की ​थी, लेकिन ये पहली बार है, जब 20 टीमें इसमें भाग लेंगी। वेस्टइंडीज और यूएसए तो होस्ट हैं, इसलिए उनकी जगह पहले से ही पक्की थी। इसक बाद साल 2022 के विश्व कप में जो टीमें टॉप 8 में रही थीं, उनकी भी डायरेक्ट एंट्री हुई है। इसमें टीम इंडिया के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं। 

आईसीसी रैंकिंग वाली टीमों को भी मिली एंट्री 

14 नवंबर 2022 तक जो टीमें आईसीसी की टी20 रैंकिंग में टॉप 10 में थी, उन्हें भी जगह दी गई है। इसलिए अफगानिस्तान और बांग्लादेश को जगह मिली हुई है। इसके बाद बाकी टीमें क्वालीफायर खेलकर आई हैं, जिसका आयोजन पिछले दिनों आईसीसी की ओर से किया गया था। यूरोप से आयरलैंड और स्कॉटलैंड को जगह मिली है। ईस्ट एशिया पेसिफिक से पीएनजी यानी न्यू पपुआ गिनी ने इसमें हिस्सेदारी के लिए अपना स्थान पक्का किया है। अमेरिका से कनाडा और एशिया से नेपाल और ओमान को जगह दी गई है। अफ्रीका क्वालीफायर से नामिबिया और यूगांडा को एंट्री ​मिली है। इस तरह से कुल मिलाकर 20 टीमें हो गई हैं। 

आईसीसी ने वर्ल्ड कप के लिए बनाए 4 ग्रुप 

अब बात अगर ग्रुप की करें तो 20 टीमों को आईसीसी ने कुल 4 ग्रुप में बांटा है। ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान को रखा गया है। इसके अलावा जिन बाकी टीमों को इसमें जगह मिली है, उसमें आयरलैंड, कनाडा और यूएसए की टीम शामिल है। ग्रुप बी में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा नामिबिया, स्कॉटलैंड और ओमान की टीमें हैं। 

ग्रुप स्टेज के बाद होंगे सुपर 8 के मुकाबले 

आईसीसी ने विश्व कप के ग्रुप सी में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के अलावा अफगानिस्तान, पीएनजी और यूगांडा को रखा है। ग्रुप डी में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के अलावा बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल की टीमें हैं। यानी आईसीसी ने इस बात का ध्यान रखा है कि हर ग्रुप में दो बड़ी टीमें के अलावा बाकी टीमें छोटी रखी जाएं, ताकि सभी टीमों के पास आगे जाने का पूरा मौका रहे। जो टीमें अपने अपने ग्रुप में टॉप 2 पर रहेंगी, वो आगे के लिए सुपर 8 में चली जाएंगी। वहीं बाकी टीमों का सफर वहीं पर खत्म हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें 

T20 वर्ल्ड कप 2024: RCB के इन खिलाड़ियों को मिल सकती है टीम इंडिया में जगह

टी20 वर्ल्ड कप 2024: टीम इंडिया के 3 खिलाड़ियों की कैसे होगी एंट्री!

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement