Friday, May 24, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024: ऐसे कैसे बनेगी हार्दिक पांड्या की जगह, लेकिन एक है प्लस प्वाइंट

हार्दिक पांड्या अभी तक इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग में उस तरह की छाप नहीं छोड़ पाए हैं, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। ऐसे में टी20 विश्व कप 2024 की टीम इंडिया में उनकी जगह कैसे बनेगी, ये बड़ा सवाल है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 15, 2024 14:43 IST
hardik pandya shivam dube- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV T20 World Cup 2024 ऐसे कैसे बनेगी हार्दिक पांड्या की जगह

T20 World Cup 2024: मुंबई इंडियंस और उसके कप्तान हार्दिक पांड्या के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का ये सीजन अब तक कुछ खास नहीं गया है। जो टीम अब तक 5 बार खिताब जीत चुकी हो, उसके लिए तो सीजन काफी खराब कहा जा सकता है। मुंबई ने भले ही गुजरात टाइटंस के पूर्व कप्तान हार्दिक पांड्या को अपने पाले में लाकर उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी हो, लेकिन वे अभी तक अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। इस बीच अब सवाल ये भी उठने शुरू क्या हार्दिक पांड्या टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल भी हो पाएंगे। क्योंकि कप्तानी की बात तो छोड़ ही दीजिए, हार्दिक बतौर बल्लेबाज भी कुछ खास अब तक नहीं कर पाए हैं। 

हार्दिक पांड्या का अब तक का प्रदर्शन 

चलिए पहले जरा नजर इस बात पर डालते हैं कि हार्दिक पांड्या का इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक कैसा प्रदर्शन है। उन्होंने 6 मैच खेल लिए हैं। इसमें उनके खाते में केवल 131 रन ही दर्ज हैं। उनका औसत 26.20 का है, वहीं वे 145.55 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। हार्दिक के नाम अभी तक एक भी अर्धशतक तक नहीं है। उनका सर्वाधिक स्कोर 39 रन का है। उन्होंने 11 चौके और 6 छक्के लगाए हैं। वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में इस वक्त 30वें नंबर पर चल रहे हैं। 

हार्दिक कर रहे हैं बॉलिंग, लेकिन रन भी खूब दे रहे हैं 

हार्दिक का फोकस इस वक्त लगता है कि गेंदबाजी पर ज्यादा है। हालांकि वे विकेट तो ले रहे हैं, लेकिन खूब धुनाई भी हो रही है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 46 रन देकर एक विकेट चटकाया था। वहीं आरसीबी के खिलाफ उन्होंने 13 रन दिए और कोई सफलता नहीं मिली। इसके बाद सीएसके के खिलाफ मैच में उन्होंने भले ही दो विकेट ले लिए हों, लेकिन इस दौरान 43 रन खर्च किए। चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ उन्होंने पारी का 20वां ओवर डालने का फैसला किया, जिसमें उन्होंने 26 रन दिए थे। धोनी ने उनकी लगातार तीन बॉल पर तीन छक्के लगाए और यही वो वक्त था, जब मैच पूरी तरह से पलट गया। हार्दिक ने आखिरी ओवर में 26 रन दिए और टीम 20 रन से मैच हार गई। यानी इसी आखिरी ओवर की ​वजह से ही कहीं न कहीं मुंबई को हार का भी सामना करना पड़ा। 

शिवम दुबे का दावा काफी मजबूत 

अब नजर जरा शिवम दुबे के आंकड़ों पर भी नजर डाल लेते हैं। जो टी20 विश्व कप की टीम में शामिल होने का दावा ठोक रहे हैं। सीएसके की ओर से खेलते हुए शिवम दुबे ने 6 मैचों में 242 रन बनाए हैं। उनका औसत 60.50 का है, वहीं वे 163.52 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उनके नाम दो अर्धशतक अब तक आ चुके हैं। दुबे ने 20 चौके और 15 छक्के अब तक लगा दिए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 66 रन है। अब ये तो करीब करीब तय सा है कि हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे में से एक ही खिलाड़ी को टीम इंडिया में जगह मिलेगी। अगर दोनों खिलाड़ी 15 में चुनकर चले भी गए तो फिर प्लेइंग इलेवन में एक ही जा पाएगा। 

दुबे से नहीं कराई जा रही बॉलिंग 

इस बीच सवाल ये है कि कौन सा खिलाड़ी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल होगा। अभी तक के प्रदर्शन को अगर आधार माना जाए तो हार्दिक से कहीं बेहतर ​विकल्प शिवम दुबे हैं। लेकिन दिक्कत की बात ये है कि सीएसके के कप्तान रुतुराज गायकवाड ने अभी तक शिवम दुबे से बॉलिंग नहीं कराई है, वहीं हार्दिक पांड्या भले ही रन दे रहे हों, लेकिन वे विकेट निकाल रहे हैं। ये एक प्लस प्वाइंट है, जो हार्दिक के पक्ष में जाता है। हालांकि अभी काफी टूर्नामेंट बाकी है, इसमें आंकड़े बदलेंगे, लेकिन टीम इंडिया चुने जाने में अब वक्त काफी कम है। देखना होगा कि बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी जब बैठेगी तो क्या फैसला करती है। 

यह भी पढ़ें 

राजस्थान रॉयल्स के लिए प्लेऑफ की राह आसान, मुंबई की हार से इस टीम को​ बिना खेले फायदा

RCB vs SRH Pitch Report: आज कैसी रहेगी बेंगलुरु की पिच, बल्लेबाज और गेंदबाज में कौन रहेगा हावी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement