Saturday, May 11, 2024
Advertisement

T20 World Cup: मोहम्मद शमी को अभी भी मिल सकती है टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह, जानें क्या कहता है ICC का नियम

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए 9 अक्टूबर तक टीमें अपने स्क्वॉड में कर सकती हैं बदलाव।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: September 27, 2022 12:27 IST
Mohammad Shami, t20 world cup, ind vs sa- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammad Shami

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप
  • 16 अक्टूबर से शुरू होगा टूर्नामेंट
  • भारत का पहला मुकाबला 23 को पाकिस्तान से

T20 World Cup 2022: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के शुरू होने में अब सिर्फ कुछ ही हफ्ते का समय बाकी है। ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रहीं है और सभी ने अपने-अपने स्क्वॉड का ऐलान भी कर दिया है। 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस मेगा इवेंट के लिए सभी टीमें अलग-अलग तरीके से खुद को तैयार करने में लगी हैं। इसमें अधिकतर टीमें एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज खेलकर अपनी तैयारियों को परखने की कोशिश में हैं।

सभी टीमों का हो चुका है ऐलान

आईसीसी का यह टूर्नामेंट दो चरणों में खेला जाएगा। इसमें सबसे पहले राउड वन में दो ग्रुप में बटी कुल आठ टीमें (नामीबिया, स्कॉटलैंड, यूएई, आयरलैंड, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, श्रीलंका और नीदरलैंड्स) हिस्सा लेंगी। इनमें से कुल चार टीमें अगले यानी मुख्य दौर में सुपर 12 स्टेज में पहुंचेंगी। राउंड वन के मुकाबले 16 अक्टूबर से जबकि सुपर 12 स्टेज के मुकाबले 22 अक्टूबर से खेले जाएंगे। वहीं टूर्नामेंट के वॉर्म-अप मैच 10 अक्टूबर से शुरू होंगे।

9 अक्टूबर तक हो सकता हैं टीमों में बदलाव

टूर्नामेंट के लिए सभी टीमों ने अपने 15 खिलाड़ियों वाले स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा अधिकतर टीमों ने स्टैंडबाय में भी कुछ खिलाड़ियों को रखा है। हालांकि अभी भी कई टीमें अपने मुख्य टीम में बदलाव कर सकती है। आईसीसी के नियम के अनुसार टीमें चाहें तो 9 अक्टूबर तक अपनी टीम में बदलाव कर सकती हैं।  

कई खिलाड़ी चोट और फॉर्म से परेशान

स्क्वॉड में बदलाव की संभावना इसलिए भी है क्योंकि कई टीमों के खिलाड़ी चोट से परेशान हैं तो कई अपनी फॉर्म से जूझ रहे हैं। उदाहरण के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन ने भारत के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन वह आस्ट्रेलिया के स्क्वॉड में शामिल नहीं हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी चोट से भी जूझ रहे हैं।

शमी को लेकर संशय बरकरार

टीम इंडिया की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उसकी गेंदबाजी काफी कमजोर नजर आई। वहीं दीपक हुडा को सीरीज में मौका नहीं मिला और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से भी बाहर कर दिया गया। भुवी और हर्षल अपनी लय में नहीं दिखे। इसे देखते हुए कई फैंस और एक्सपर्ट शमी को स्टैंडबाय से हटाकर मुख्य टीम में शामिल करने की लगातार मांग कर रहे हैं। हालांकि शमी की फिटनेस पर भी अभी सवालिया निशान लग गया है। वह कोरोना की वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज नहीं खेल पाए और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उन्हें बाहर रखा गया और उनकी जगह उमेश यादव को रिप्लेसमेंट के तौर पर रखा गया।

भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement