Monday, April 29, 2024
Advertisement

78 साल बाद दोहराया गया फर्स्ट क्लास क्रिकेट का इतिहास, एक ही पारी में 10वें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने जड़ा शतक

Ranji Trophy 2023-24: रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मैच में मुंबई टीम के दो बल्लेबाजों ने इतिहास रच दिया है। इन खिलाड़ियों ने 10वें और 11वें नंबर बल्लेबाजी करते हुए एक ही पारी में शतक लगाए हैं।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: February 27, 2024 12:55 IST
Ranji Trophy 2023-24- India TV Hindi
Image Source : JIOCINEMA SCREENSHOT 78 साल बाद दोहराया गया फर्स्ट क्लास क्रिकेट का इतिहास

Mumbai vs Baroda Ranji Trophy 2023-24: भारतीय घरेलू क्रिकेट में इस समय रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मैच खेले जा रहे हैं। इस दौरान मुंबई और बड़ौदा की टीमें आमने-सामने हैं। इस मैच में एक ऐतिहासिक कारनामा देखने को मिला है। इस मैच में 10वें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने शतक जड़कर सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। ये फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास में दूसरा मौका है जब  10वें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने एक ही पारी में शतक लगाए हैं। 

78 साल बाद दोहराया गया फर्स्ट क्लास क्रिकेट का इतिहास 

रणजी ट्रॉफी में मुंबई टीम की ओर से खेल रहे तनुश कोटियन और तुषार देशपांडे ने इतिहास रच दिया है। इन दोनों खिलाड़ियों ने बड़ौदा के खिलाफ खेले जा रहे मैच की दूसरी पारी में शतक जड़ा है। खास बात ये है कि इस पारी में तनुश कोटियन 10वें और तुषार देशपांडे 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे और दोनों ही खिलाड़ी शतक लगाने में कामयाब रहे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में साल 1946 के बाद ये पहला मौका है जब एक ही पारी में 10वें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने शतक लगाए हैं। इससे पहले 1946 के इंग्लैंड दौरे पर एक टूर मैच में चंदू सरवटे और शुते बनर्जी ने ये कारनामा किया था। इन दोनों खिलाड़ियों ने सरे काउंटी क्रिकेट क्लब के खिलाफ ये कारनामा किया था। 

बड़ौदा के गेंदबाजों की लगाई क्लास 

इस पारी में तनुश कोटियन ने 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 129 गेंदों पर नाबाद 120 रन बनाए। इस दौरान तनुश कोटियन ने 10 चौके और 4 छक्के जड़े। वहीं, 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तुषार देशपांडे ने 129 गेंदों पर 123 रन बनाए। इस दौरान तुषार देशपांडे ने 10 चौके और 8 छक्के जड़े। इन दोनों खिलाड़ियों की शानदार पारी के दम पर मुंबई की टीम ने इस पारी में 569 रन बनाए हैं और बड़ौदा को मैच जीतने के लिए 606 रन का टारगेट दिया है। 

पहली पारी में चमके थे मुशीर खान

इस मैच की पहली पारी में मुंबई के लिए मुशीर खान ने दोहरा शतक जड़ा था। मुशीर खान ने 357 गेंदों पर 203 रन बनाकर टीम का स्कोर 384 तक पहुंचाया था। इसके जवाब में बड़ौदा की टीम पहली पारी में 348 रन ही बना सकी थी। ऐसे में ये मैच ड्रॉ पर खत्म होने पर मुंबई की टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह बना लेगी। 

ये भी पढ़ें

WPL 2024 के बीच इस खिलाड़ी के खिलाफ लिया गया एक्शन, इस गलती के चलते लगा जुर्माना

अगले टेस्ट में क्या बदल जाएगी भारत की प्लेइंग इलेवन, इस खिलाड़ी पर खतरा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement