Saturday, May 11, 2024
Advertisement

IND vs AUS: टीम इंडिया का ऐतिहासिक प्रदर्शन, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार किया ये कारनामा

India vs Australia: साल 2023 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी फॉर्मेट में अच्छा खेल दिखाया। इस साल टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ऐसा कारनामा किया है जो वह पहले कभी नहीं कर सकी थी।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 02, 2023 9:07 IST
IND VS AUS- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

India vs Australia: टीम इंडिया ने इस साल सभी फॉर्मेट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में मिली हार को छोड़ दे तो टीम इंडिया इस साल ऑस्ट्रेलिया पर पूरी तरह हावी रही है। अभी दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज में भी टीम इंडिया ने 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का चौथा मैच जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। 

टीम इंडिया ने पहले बार किया ये कमाल

टीम इंडिया ने साल 2023 में तीनों फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी तक 17 मैच खेले हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 9 मैचों में जीत हासिल की है। बता दें ये पहला मौका है जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 1 साल में 9 बार हराया है। इससे पहले साल 2013 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 8 बार हराया था। वहीं, साल 2017 में भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 मैचों में जीत मिली थी। 

तीनों फॉर्मेट में ऐसा रहा प्रदर्शन 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल कुल 5 टेस्ट मैच खेले गए। इनमें से 2 टेस्ट मैच भारत ने जीते और 2 ही ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे। वहीं, 1 मैच ड्रॉ रहा। वनडे की बात की जाए तो दोनों टीमों ने इस साल 8 वनडे मैच खेले। खास बात ये रही की दोनों ही टीमों ने 4-4 मैचों में जीत हासिल की। वहीं, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल अभी तक 4 टी20 मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 3 जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया 1 मैच में ही बाजी मार सका है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 साल में भारत की सबसे ज्यादा जीत

  1. 2023 में 9 बार*
  2. 2013 में 8 बार
  3. 2017 में 7 बार
  4. 1998 में 6 बार
  5. 2008 में 6 बार
  6. 2020 में 6 बार

इस रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका

दोनों टीमों के बीच सीरीज का पांचवा और आखिरी मैच 3 दिसंबर को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया अगर ये मैच जीत जाती है तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 साल में सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने के अपने ही रिकॉर्ड की बराबर कर लेगी। इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया को 4 टी20 मैचों में हराया था। 

ये भी पढ़ें

खतरे में विराट कोहली को ये बड़ा रिकॉर्ड, 26 साल का खिलाड़ी तोड़ने की कगार पर

टीम इंडिया के लिए बुरी खबर! साउथ अफ्रीका दौरे से पहले चोट से परेशान ये स्टार खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement