Sunday, April 28, 2024
Advertisement

‘भारत को 2023 वर्ल्ड कप फेवरेट मानना बेवकूफी’, पूर्व इंग्लिश कप्तान को लगी मिर्ची, विवादों से है पुराना याराना

भारत ने 2013 के बाद आईसीसी की कोई ट्रॉफी नहीं जीती है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी वह सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सका, इसके बावजूद टीम इंडिया को 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए फेवरेट माना जा रहा है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 15, 2022 14:11 IST
Team India celebrating victory over Pakistan in the T20...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India celebrating victory over Pakistan in the T20 World Cup 2022

इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 जीता। वह दुनिया की पहली टीम है जिसके पास वनडे वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप का ताज एकसाथ है। इंग्लैंड ने 2019 में अपनी जमीन पर वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई और तीन साल बाद टी20 वर्ल्ड कप को भी अपने नाम कर लिया। इसके बादजूद इंग्लैंड खुश नहीं है। उसकी दिक्कत यह है कि उसे 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए फेवरेट नहीं माना जा रहा। इससे भी बड़ी दिक्कत यह है कि इसके लिए टीम इंडिया को फेवरेट बताया जा रहा है।  

2023 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लिश दिग्गज को लगी मिर्ची

Team India during the T20 World Cup 2022

Image Source : GETTY
Team India during the T20 World Cup 2022

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी पर कब्जा करने के अपने सफर में सेमीफाइनल में भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया था। खिताबी मुकाबले में कप्तान जोस बटलर की टीम ने पाकिस्तान को शिकस्त दी। इंग्लिश क्रिकेट के दिग्गज को लगता है कि ये तमाम कारनामे उनकी टीम को अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप की ट्रॉफी का हकदार बनाने के लिए काफी है। बेशक इंग्लैंड लिमिटेड ओवर क्रिकेट की बेहतरीन टीम है। वह पिछले कई सालों से वनडे और टी20 की आईसीसी रैंकिंग्स में लगातार टॉप 3 मे रही है। उसने पिछले 5 आईसीसी टूर्नामेंट्स में से 3 में फाइनल में जगह बनाई है। ऐसे में, इंग्लिश टीम को 2023 में भारतीय सरजमीं पर होने वाले वर्ल्ड कप के लिए खारिज करने से उन्हें मिर्ची लगना लाजिमी है।

भारतीय टीम को 2023 वर्ल्ड कप का फेवरेट मानना बेवकूफी- माइकल वॉन

Michael Vaughan

Image Source : GETTY
Michael Vaughan

इन तमाम वजहों से इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा कि भारत में 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए जोस बटलर की कप्तानी में हिस्सा लेने वाली इंग्लैंड टीम सबसे बड़ी दावेदार है। उन्होंने भारत को सलाह दी कि वह अपने ‘अपने गौरव को किनारे रखकर इंग्लैंड को बेहतर’ माने। साथ ही कहा कि अगले ग्लोबल टूर्नामेंट के लिए मेजबान भारत को फेवरेट मानना ‘बेवकूफी’ है।  

इंग्लैंड को हराना सबके लिए एक चुनौती- माइकल वॉन

वॉन ने डेली टेलीग्राफ में लिखा, “अगला सबसे बड़ा काम अगले साल भारत में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप को जीतना है। उनके पास स्पिन का अच्छा विकल्प है और आपको टूर्नामेंट के लिए वे फेवरेट नजर आ सकते हैं। जब टूर्नामेंट शुरू होगा लोगों को लगेगा कि अपनी जमीन पर भारत सबसे बड़ा दावेदार है। ‘यह बेवकूफी है।’ अगले कुछ सालों तक इंग्लैंड को हराना सबके लिए टेढ़ी खीर होगी”

माइकल वॉन का विवादों से पुराना याराना

माइकल वॉन का विवादों से गहरा नाता रहा है। इसी साल नस्लेभेदी टिप्पणी करने का आरोप लगने के बाद उन्होंने बीबीसी एक्सपर्ट पैनल से अपना नाम वापस ले लिया था। लगभग 5 साल पहले उनपर काउंटी क्रिकेट सीजन के दौरान नस्लभेदी टिप्पणी करने का आरोप लगा था जिसे इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड की जांच में सही पाया गया था। वह भारतीय क्रिकेट पर पहले भी विवादित टिप्पणियां करते रहे हैं

टीम इंडिया ने जीता भारत में आयोजित पिछला वर्ल्ड कप

बता दें कि पिछली बार 2011 में वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में हुआ था तब टीम इंडिया वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। इसके बाद, भारत ने किसी भी फॉर्मेट में कोई भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है। उसने पिछली आईसीसी ट्रॉफी 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी में जीती थी। ऐसे में, अगले साल अपनी जमीं पर होने वाले वर्ल्ड कप को जीतकर टीम इंडिया एक नई शुरुआत करने की हर संभव कोशिश करेगी।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement