Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs NZ: टीम इंडिया का असली इम्तिहान! न्यूजीलैंड को हराने के लिए बदलना होगा 20 साल का इतिहास

India vs New Zealand: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 21वां मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में अब तक दोनों टीमों ने कोई भी मैच नहीं गंवाया है। प्वॉइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड पहले और भारत दूसरे नंबर पर है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 21, 2023 8:16 IST
ind vs nz- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम न्यूजीलैंड

India vs New Zealand World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को अपना पांचवां मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 अक्टूबर को खेलना है। ये मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें सात साल बाद धर्मशाला स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। ये मैच काफी रोमांचक रहने वाला है। इस टूर्नामेंट में अभी तक दोनों ही टीमों ने शुरुआती चार मैचों में जीत दर्ज की है। ऐसे में इस बार किसी एक टीम का विजय रथ रुकने वाला है। लेकिन टीम इंडिया को इस मैच में जीत दर्ज करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। 

20 साल से न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत का इंतजार

वनडे वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच कुल 9 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें न्यूजीलैंड ने 5 और भारत ने 3 मैच में जीत दर्ज की है। वहीं, 1 मैच बेनतीजा रहा है। बता दें भारत ने वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2003 में आखिरी बार मैच जीता था। यानी 20 साल में टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से नहीं जीत सकी है। वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच आखिरी भिड़त 2019 में हुई थी, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था। 

धर्मशाला में किसने जीता था आखिरी वनडे मैच

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आखिरी वनडे मैच साल 2016 में खेला गया था। इस मैच में भारत ने छह विकेट से जीत हासिल की थी। मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन ही बनाए थे और पूरी टीम 40 ओवर में ही ऑल आउट हो गई थी। वहीं, स्कोर का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 34वें ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया था। 

दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड्स 

वनडे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक 116 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 58 और न्यूजीलैंड ने 50 मुकाबलों में बाजी मारी है। वहीं 7 मैच बेनतीजा और 1 टाई रहा है। ऐसे में कहा जा सकता है कि दोनों टीमों के बीच वनडे में अभी तक कांटे की टक्कर देखने को मिली है। 

ये भी पढ़ें

World Cup में टूट गया 48 साल का रिकॉर्ड, पहली बार PAK गेंदबाजों का हुआ ऐसा बुरा हाल

Eng vs SA: मुंबई में वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच, जानें पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement