Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

WTC Final : टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा की कप्‍तानी में इन प्‍लेयर्स को मिली जगह

WTC Final : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए बीसीसीआई की ओर से टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। रोहित शर्मा भारतीय टीम की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: April 25, 2023 11:30 IST
WTC Final IND vs AUS Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY WTC Final IND vs AUS Team India

WTC Final Team India  : आईपीएल 2023 के बीच बीसीसीआई ने एक बड़ा फैसला लिया है। बीसीसीआई की ओर से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल मुकाबला सात जून से इंग्‍लैंड में खेला जाएगा। इसमें भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें पहले ही क्‍वालीफाई कर चुकी हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का ऐलान पहले ही कर दिया गया था, अब बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कमान एक बार फिर से रोहित शर्मा के ही हाथ में रहेगी, वहीं कई उन प्‍लेयर्स को भी टीम में शामिल किया गया है, जो लंबे अर्से से भारतीय टेस्‍ट टीम से बाहर चल रहे थे। आईपीएल में सीएसके के लिए खेल रहे और बेहतरीन  खेल दिखा रहे अजिंक्‍य रहाणे को बीसीसीआई की ओर से इनाम दिया गया है। उन्‍हें एक बार फिर से टीम इंडिया का टिकट मिल गया है। 

टीम इंडियाा में अजिंक्‍य रहाणे की वापसी  

बीसीसीआई की ओर  से जिस टीम का ऐलान किया गया है, उसमें सबसे बड़ा और अहम नाम अजिंक्‍य रहाणे का है। वैसे तो उन्‍हें टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट कहा जाता है, लेकिन खराब फार्म के कारण उनकी जगह चली गई थी, लेकिन अब करीब 17 महीने के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर अजिंक्‍य रहाणे ने टीम इंडिया में वापसी कर ली है। इसका कारण आईपीएल 2023 है, जहां वे एमएस धोनी की कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेल रहे हैं। यहां पर वे विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी कर रहे हैं।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सात जून से खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

डब्‍ल्‍यूटीसी की अंक तालिका में नंबर एक और दो पर रहने वाली टीमों की फाइनल में एंट्री हुई है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का जीत प्रतिशत 66.67 रहा था, यानी टीम इंडिया नंबर एक पर थी, वहीं टीम इंडिया 58.8 के जीत प्रतिशत के साथ नंबर दो पर रही थी। फाइनल मुकाबला सात जून से इंग्‍लैंड के ओवर मैदान पर खेला जाएगा। मैच में अगर बारिश बाधा बनती है तो उसके लिए एक दिन रिजर्व भी रखा गया है। वैसे तो पांच दिन 11 जून को खत्‍म हो जाएंगे, लेकिन अगर बारिश के कारण व्‍यवधान पड़ा तो 12 जून को भी मैच खेला जा सकता है। 

20 साल बाद आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में होगी भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया की फाइनल में टक्‍कर
दुनिया की दो सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेट टीमों के बीच करीब 20 साल बाद आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा। इससे पहले साल 2003 में वनडे विश्‍व कप में सौरव गांगुली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया और रिकी पोंटिंग की कप्‍तानी वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के बीच फाइनल मुकाबला हुआ था, तब भारतीय टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। अब रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम के पास मौका होगा कि उस हार का बदला 20 साल बाद लिया जाए। 

 

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए ये रही पूरी टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement