Friday, April 26, 2024
Advertisement

Team India Captaincy: भारतीय टीम के अंदर पिछले एक साल में बदले 6 कप्तान, कोच राहुल द्रविड़ के आने के बाद हुए सभी फेरबदल

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में पहली बार ऋषभ पंत की कप्तानी में खेलने उतरी है। इससे पहले केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया था।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 09, 2022 17:35 IST
राहुल द्रविड़ के आने...- India TV Hindi
Image Source : BCCI, PTI राहुल द्रविड़ के आने के बाद टीम इंडिया के 6 खिलाड़ियों ने की कप्तानी

Highlights

  • नियमित कप्तान रोहित शर्मा को साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए दिया गया आराम
  • पिछले साल शिखर धवन ने श्रीलंका दौरे पर की थी टीम की कप्तानी
  • साउथ अफ्रीका सीरीज में केएल राहुल के बाहर होने पर ऋषभ पंत बने कप्तान

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज 9 से 19 जून तक घरेलू सरजमीं पर खेल रही है। इस सीरीज में वैसे तो केएल राहुल को नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम देने पर टीम की कमान सौंपी गई थी। लेकिन देखते ही देखते सिर्फ इसी सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी के लिए तीसरा नाम फाइनल हो गया और वो था ऋषभ पंत का। दरअसल राहुल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच से एक दिन पूर्व चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए और इस स्थिति में पंत को टीम की कमान सौंप दी गई।

इतना ही नहीं ऋषभ पंत पिछले एक साल में भारत की कप्तानी करने वाले छठे खिलाड़ी हैं। जी हां और आपको यह जानकर अचंभा होगा कि, पिछले साल जब श्रीलंका के खिलाफ युवा टीम इंडिया खेल रही थी तब राहुल द्रविड़ के आने के बाद ही टीम में सभी फेरबदल देखने को मिले हैं। इसके बाद द्रविड़ को पूर्ण रूप से रवि शास्त्री के बाद टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त कर दिया गया था। लेकिन द्रविड़ के अंडर ही 6 भारतीय खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की कप्तानी करी है।

पिछले एक साल में किस-किस ने की टीम इंडिया की कप्तानी?

भारतीय टीम के लिए पिछले साल श्रीलंका दौरे पर कप्तानी शिखर धवन को सौंपी गई थी। इस दौरे पर राहुल द्रविड़ को अंतरिम कोच बनाया गया था। इसके बाद अजिंक्य रहाणे को न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में टीम की कप्तानी मिली। राहुल द्रविड़ उस वक्त टीम इंडिया के हेड कोच बन चुके थे। टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद उन्होंने टेस्ट टीम की भी कप्तानी छोड़ दी थी। देखते-देखते रोहित शर्मा भारत के तीनों फॉर्मेट में नियमित कप्तान बन गए थे। आइए देखते हैं पूरी लिस्ट:-

  1. शिखर धवन बनाम श्रीलंका (टी20 व वनडे)
  2. अजिंक्य रहाणे बनाम न्यूजीलैंड (कानपुर टेस्ट)
  3. विराट कोहली, टी20 वर्ल्ड कप और अफ्रीका में हार के बाद इस्तीफा
  4. रोहित शर्मा, तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के नियमित कप्तान
  5. केएल राहुल बनाम साउथ अफ्रीका (टेस्ट, वनडे)
  6. ऋषभ पंत बनाम साउथ अफ्रीका (टी20)

IND vs SA : ...तो क्या तय हो गए हैं भारतीय ओपनर! कप्तान पंत ने दिए संकेत

इन चार कप्तानों के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 सीरीज केएल राहुल को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया। रोहित शर्मा को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया था। लेकिन केएल राहुल चोटिल हो गए और पूरी सीरीज से बाहर हो गए। इसके बाद ऋषभ पंत को टीम का कप्तान बनाया गया। पंत पिछले एक साल में भारत की कप्तानी करने वाले छठे खिलाड़ी बने। खास बात यह रही कि इन सभी खिलाड़ियों ने राहुल द्रविड़ की कोचिंग में ही कप्तानी की है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement