Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

नीरज चोपड़ा का गोल्ड, नरेन को मिला रेड कार्ड, खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

खेल जगत में रविवार और सोमवार के दिन काफी कुछ हुआ। जहां एक तरफ नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीत इतिहास रच दिया। वहीं क्रिकेट से भी काफी कुछ सामने आया।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 28, 2023 10:19 IST
Top 10 sports news- India TV Hindi
Image Source : AP Top 10 sports news

खेल जगत में रविवार से सोमवार तक खबरों का तांता लगा रहा। दिन की सबसे बड़ी खबर रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा का गोल्ड मेडल लाना। वर्ल्ड चैंपियनशिप से भारत के नजरिए से और भी कई अपडेट आए। वहीं क्रिकेट एशिया कप की शुरुआत भी कुछ दिन में होने वाली है जहां से लगातार अपडेट मिल रहे हैं। 

खेल जगत की 10 सबसे बड़ी खबरें:-

नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से भारत का नाम ऊंचा किया है। नीरज चोपड़ा ने हंगरी के बूडापेस्ट में खेले जा रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में 88.17 मीटर का थ्रो करके गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

एशियन रिकॉर्ड तोड़ने वाली रिले टीम फाइनल में चूकी

एशियन रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीम फाइनल में पांचवें स्थान पर रही। भारत के मोहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल वारियाथोडी और राजेश रमेश की चौकड़ी ने फाइनल में 2 मिनट 59.92 सेकंड का समय निकाला। 

एशिया कप से इतनी अलग होगी भारतीय वर्ल्ड कप टीम

वर्ल्ड कप 2023 के लिए अभी तक टीम का ऐलान हुआ नहीं है। एशिया कप की तरह तिलक वर्मा को वर्ल्ड कप टीम में मौका मिलना काफी मुश्किल है। वहीं प्रसिद्ध कृष्णा को भी मेन स्क्वॉड में जगह मिल पाना मुश्किल है।

नीरज चोपड़ा के अबतक जीते हुए सभी खिताबों की लिस्ट

वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीजर चोपड़ा ने पहले भी दुनियाभर की चैंपियनशिप जीती हुई हैं। चोपड़ा ने इससे पहले दक्षिण एशियाई खेल 2016 में स्वर्ण, एशियन चैंपियनशिप 2017 में गोल्ड, कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में गोल्ड, एशियन गेम्स 2018 में गोल्ड, ओलंपिक 2020 में गोल्ड, डायमंड लीग 2022 में गोल्ड और विश्व चैंपियनशिप 2022 में रजत पदक जीते हैं। 

दर्द में भी टीम इंडिया के लिए खेल रहा था ये खिलाड़ी

श्रेयस अय्यर ने अपनी इंजरी और कमबैक को लेकर काफी बाते कही है। अय्यर ने खुलासा किया कि उन्हें एक स्लिप्ड डिस्क का सामना करना पड़ा। उसी पर बोलते हुए, अय्यर ने कहा कि वह किसी तरह अपनी चोट को मैनेज कर रहे थे और दर्द में भी टीम इंडिया के लिए खेल रहे थे। अय्यर ने कहा कि मुझे कुछ समय से यह समस्या थी, लेकिन मैं इंजेक्शन लेकर खेल रहा था। मैनें कई मैचों में दर्द में खेला, लेकिन एक समय पर मुझे एहसास हुआ कि ठीक है, अब मुझे सर्जरी करानी होगी।

नंबर 1 ODI टीम बनने पर क्या बोले बाबर आजम

बाबर आजम का मानना है कि अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली एकतरफा जीत टीम को प्रेरित करने के साथ बुधवार से शुरू हो रहे एशिया कप से पहले जरूरी लय प्रदान करेगी। एशिया कप का आयोजन 30 अगस्त से श्रीलंका और पाकिस्तान में होगा। एशिया कप से पहले पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए वनडे रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल कर लिया है। पाकिस्तान ने शनिवार को यहां आर प्रेमदासा स्टेडियम में तीसरे और अंतिम वनडे मुकाबले में अफगानिस्तान को 59 रनों से हराया।

सुनील नरेन को मिला रेड कार्ड

रविवार 27 अगस्त को ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के बीच हुए सीपीएल मुकाबले में सुनील नरेन को रेड कार्ड दिखाया गया। क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी क्रिकेटर को रेड कार्ड दिखाया गया हो। नरेन को ये कार्ड स्लो ओवर रेट के चलते दिखाया गया।

एशिया कप के लिए अफगानिस्तान स्क्वॉड का ऐलान

एशिया कप के लिए अब अफगानिस्तान ने भी अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। अब सिर्फ श्रीलंका की टीम का नाम सामने आना बाकी है। अफगानिस्तान के अलावा पाकिस्तान, भारत, बांग्लादेश और नेपाल में अपने स्क्वॉड का ऐलान पहले ही कर दिया था। बता दें कि अफगानिस्तान की टीम में नवीन उल हक को जगह नहीं मिली है।

इस दिन होगी वनडे वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी

वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी 4 अक्टूबर को अहमदाबाद में ही की जाएगी। जिसके अगले ही दिन वर्ल्ड कप के मैच शुरू हो जाएंगे। वनडे वर्ल्ड कप में की जाने वाली ओपनिंग सेरेमनी के लिए सटीक वेन्यू अभी भी तय नहीं है, लेकिन उम्मीद यह है कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही इसका आयोजन किया जाएगा। यह प्रतिष्ठित स्टेडियम न केवल 5 अक्टूबर को उद्घाटन मैच बल्कि 19 नवंबर को फाइनल मैच की भी मेजबानी करेगा।

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एक्टिव बल्लेबाज

एशिया कप 2023 पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एक्टिव बल्लेबाज पाकिस्तान के शोएब मलिक, भारत के कप्तान रोहित शर्मा, बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम, भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और शिखर धवन हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement