Monday, April 29, 2024
Advertisement

U19 World cup Final : अंडर 19 विश्वकप विजेता खिला​ड़ियों को 40 - 40 लाख रुपये

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने फाइनल में भारत की चार विकेट से जीत के तुरंत बाद ट्वीट किया और इसमें लिखा कि अंडर 19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करके खिताब जीतने वाले अंडर 19 टीम के सदस्यों को बीसीसीआई 40.40 लाख रुपये नकद पुरस्कार और सहयोगी स्टाफ को 25.25 लाख रुपये देगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 06, 2022 8:46 IST
U19 World Cup Champion Team India- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.@BCCI U19 World Cup Champion Team India

Highlights

  • भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से दी है मात
  • टीम इंडिया ने रिकॉर्ड पांचवी बार अंडर विश्व कप पर किया कब्जा
  • भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में नहीं हारी है एक भी मैच, अजेय रही

अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार अंडर 19 विश्व कप जीतने वाले भारतीय टीम के हर सदस्य के लिए बीसीसीआई ने 40 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ के लिए 25 लाख रुपये पुरस्कार की घोषणा की है। बोर्ड सचिव जय शाह ने फाइनल में भारत की चार विकेट से जीत के तुरंत बाद ट्वीट किया और इसमें लिखा कि अंडर 19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करके खिताब जीतने वाले अंडर 19 टीम के सदस्यों को बीसीसीआई 40.40 लाख रुपये नकद पुरस्कार और सहयोगी स्टाफ को 25.25 लाख रुपये देगा। उन्होंने आगे लिखा है कि आपने हमें गौरवान्वित किया है। 

यह भी पढ़ें : India vs England, U19 World cup Final: भारत 5वीं बार बना वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से दी मात

आपको बता दें कि करीब 11 साल पहले मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर टीम इंडिया के तब के कप्तान एमएस धोनी ने छक्का लगाकर भारत को विश्व कप जिताया था और ठीक उसी अंदाज में दिनेश बाना ने इंग्लैंड के खिलाफ अंडर 19 विश्व कप फाइनल में छक्का लगाकर खिताब भारत की झोली में डाला। कोरोना से लेकर बाकी छह टीमों तक भारत के अश्वमेधी अभियान को कोई नहीं रोक सका और एक बार फिर इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम ने अपने दबदबे पर मुहर लगा दी। भारत की जीत के सूत्रधार रहे पांच विकेट लेने के बाद उम्दा बल्लेबाजी करने वाले राज बावा, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार और जुझारू अर्धशतक जड़ने वाले निशांत सिंधू। 

यह भी पढ़ें : ICC U19 World cup Final: राज बावा ने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मैच में 5 विकेट हासिल कर रचा इतिहास

टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे कामयाब टीम भारत ने इंग्लैंड को 44.5 ओवर में 189 रन पर आउट कर दिया था। बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने 34 रन देकर चार विकेट चटकाए। जवाब में भारत ने छह विकेट खोकर 14 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। एक समय पर भारत के चार विकेट 97 रन पर गिर चुके थे। आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक लगाने वाले कप्तान यश धुल 17 रन पर आउट हो गए। लेकिन निशांत सिंधू और बावा ने 67 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला। उपकप्तान शेख राशिद ने लगातार दूसरे मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 50 रन बनाए। आखिर में दिनेश बाना ने जेम्स सेल्स को लगातार दो छक्के जड़कर 48वें ओवर में ही भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। 

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement