Saturday, May 04, 2024
Advertisement

India vs England, U19 World cup Final: भारत 5वीं बार बना वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से दी मात

भारत ने रिकॉर्ड 5वीं बार ICC U19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के साथ ही इतिहास रच दिया। फाइनल में भारतीय अंडर-19 टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट से शिकस्त दी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 06, 2022 1:55 IST
भारतीय अंडर-19 क्रिकेट...- India TV Hindi
Image Source : BCCI भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम

भारत ने रिकॉर्ड 5वीं बार ICC U19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के साथ ही इतिहास रच दिया। एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया और एक बार फिर जूनियर क्रिकेट में अपनी बादशाहत साबित की। 

इस शानदार जीत के साथ ही भारतीय कप्तान यश धुल का नाम विराट कोहली जैसे दिग्गज कप्तानों के क्लब में शामिल हो गया। भारत साल 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में पहली बार, साल 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में दूसरी बार, साल 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में तीसरी बार और साल 2018 में पृथ्वी शा की कप्तानी में चौथी बार चैंपियन बना था।

खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाज राज बावा और रवि कुमार के आगे पस्त नजर आई और हुए 44.5 ओवर में महज 189 रनों पर ढेर हो गई। इंग्लैंड की ओर से बल्लेबाज जेम्स रू ने सबसे ज्यादा 95 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 12 चौके जड़े। 

भारतीय तेज गेंदबाज राज बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर 5 विकेट  नाम किए। इस तरह बावा ICC टूर्नामेंट के फाइनल में 5 विकेट चटकाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। उनसे पहले कोई भी भारतीय ये कमाल नहीं कर सका था। ये U19 वर्ल्ड कप फाइनल में गेंदबाजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है।

इंग्लैंड के 189 रनों का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने पहले ही ओवर में अंगकृश रघुवंशी का विकेट खो दिया। इसके बाद हरनूर सिंह और शेख रशीद ने संभलकर खेलते हुए बेहतरीन साझेदारी की। इस दौरान भारत ने बीच में विकेट गंवाए लेकिन निशांत सिंधु के नाबाद अर्धशतक के दम पर 48वें ओवर में 6 विकेट खोकर वर्ल्ड कप मुकाबला अपने नाम कर लिया।

भारत का U19 वर्ल्ड कप में ये 8वां और लगातार चौथा फाइनल था जिसमें उसने जीत हासिल करते हुए 5वीं बार खिताब पर कब्जा जमाया। भारत इकलौती ऐसी टीम है जिसने 8 U19 वर्ल्ड कप फाइनल खेलते हुए 5 खिताब अपनी झोली में डाले हैं।

ICC U19 वर्ल्ड कप 2022 में अंगकृष रघुवंशी भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे जिन्होंने 5 मैचों में 55.60 की औसत से 278 रन बनाए। वहीं,  विकी ओस्तवाल टूर्नामेंट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 6 मैचों में 13.33 की औसत से 12 विकेट अपनी झोली में डाले। 

भारत के राज बावा इस टूर्नामेंट के ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया। बावा ने न केवल U19 वर्ल्ड कप 2022 में युगांडा के खिलाफ नाबाद 162 रन की पारी खेलते हुए इस टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाया बल्कि फाइनल में 5 विकेट चटकाते हुए U19 वर्ल्ड कप फाइनल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज भी बने।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement