Friday, March 29, 2024
Advertisement

शेफाली की युवा शेरनियां लेंगी अंग्रेजों से 2017 का बदला! वर्ल्ड कप में इतिहास रचने की दहलीज पर टीम इंडिया

अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप का यह पहला संस्करण है। भारत ने जहां सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में एंट्री ली थी। वहीं इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 28, 2023 16:09 IST
.- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और इंग्लैंड का होगा सामना

U-19 Women T20 World Cup: भारत की महिला अंडर-19 क्रिकेट टीम इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ी है। अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंच चुकी है और अब सामना होना वाला है इंग्लैंड से। सेमीफाइनल में शेफाली वर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर फाइनल में एंट्री कर ली थी। इसके बाद दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड ने महज 99 रन डिफेंड करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। अब फाइनल मुकाबला 29 जनवरी रविवार को खेला जाएगा।

भारतीय महिला क्रिकेट की बात करें तो देश में लंबे समय से वर्ल्ड कप का इंतजार है। 2017 वर्ल्ड कप में भारत की सीनियर महिला टीम फाइनल जीतने की कगार पर थी कि अचानक इंग्लैंड की गेंदबाजों ने बाजी पलट दी और जीता हुआ मैच भी टीम इंडिया ने गंवा दिया। उस गम पर मिट्टी डालने और उसे भुलाने का दारोमदार अब युवा महिलाओं पर है। भारत की इन युवा शेरनियों के पास है 2017 का बदला लेने का मौका। खास बात यह है कि तब वहां मिताली राज की टीम के सामने इंग्लैंड की ही चुनौती थी। यहां भी इंग्लैंड से शेफाली की सेना का सामना होगा। शेफाली ब्रिगेड बिलकुल 2017 की उस हार का बदला पूरा कर इतिहास रचना चाहेगी।

.

Image Source : TWITTER
महिला वर्ल्ड कप 2017 के फाइनल में भारत को इंग्लैंड ने जीते हुए मैच में हरा दिया था, जिसका दर्द आज भी ताजा है

मौजूदा टूर्नामेंट में टीम इंडिया का प्रदर्शन

टूर्नामेंट में भारत के परफॉर्मेंस की बात करें तो टीम ने 6 में से सिर्फ एक मैच गंवाया है। पहले मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर विजयी आगाज किया था। उसके बाद यूएई को 122 रनों से हराकर टीम ने विशाल जीत दर्ज की। फिर स्कॉटलैंड को भी भारतीय टीम ने हराया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को एकमात्र झटका लगा जहां वह महज 87 रनों पर सिमट गई और मुकाबला 7 विकेट से गंवाया। उस हार के बाद शेफाली की टीम ने वापसी करते हुए श्रीलंका को 7 विकेट से पीटा और अब न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर फाइनल में एंट्री मार ली है। भारतीय टीम ग्रुप डी में और उसके बाद सुपर सिक्स में पॉइंट्स टेबल की टॉपर रही थी। 

वुमेंस अंडर 19 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम इंग्लैंड का सामना करेगी। टूर्नामेंट में लगातार चैंपियन की तरह खेल रही अंडर 19 इंग्लिश टीम ने जिस अंदाज में फाइनल में जगह बनाई उसने भारतीय टीम के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। साथ ही अंग्रेज टीम ने एक भी मैच अभी तक इस टूर्नामेंट में नहीं गंवाया है। इंग्लैंड ने सभी 6 मैच जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई है। सेमीफाइनल में तो टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रन भी नहीं चेज करने दिए और 96 रन पर ऑलआउट कर तीन रनों से मैच जीत लिया। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 87 रनों पर ढेर हुई भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में सावधान रहने की जरूरत है। इंग्लैंड की टीम भारत के लिए परिस्थितियां उतनी आसान नहीं होने देगी।

इन भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

मौजूदा टूर्नामेंट में भारत के लिए 18 साल की बैटर श्वेता सहरावत ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अभी तक 6 मैच खेलते हुए 292 रन बनाए हैं और वह टूर्नामेंट की टॉप स्कोरर भी हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भी श्वेता ने 45 गेंदों पर नाबाद 61 रन बनाए थे। उनके बाद दूसरे नंबर पर हैं टीम इंडिया की कप्तान शेफाली वर्मा, जिन्होंने 6 मैच में 157 रन बनाए हैं। शेफाली की गेंदबाजी भी चर्चा का विषय रही है। सेमीफाइनल में उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 7 रन देकर एक विकेट अपने नाम कर लिया था। वहीं गेंदबाजी में अभी तक लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा का डंका बजा है। उन्होंने अब तक 5 मैचों में 9 विकेट अपने नाम किए हैं। सेमीफाइनल में भी पार्शवी ही प्लेयर ऑफ द मैच रही थीं। वहां उन्होंने 20 रन देकर तीन विकेट झटके थे। 

यह भी पढ़ें:-

भारत ने न्यूजीलैंड को रौंद फाइनल में की एंट्री, वर्ल्ड चैंपियन बनने से एक कदम दूर टीम इंडिया

इंग्लैंड ने चमत्कारी प्रदर्शन कर ऑस्ट्रेलिया को धो डाला, फाइनल में भारत के लिए बजी खतरे की घंटी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement