Sunday, April 28, 2024
Advertisement

उस्मान ख्वाजा ने जूते पर लिखा ऐसा मैसेज, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को देनी पड़ी चेतावनी

Australia vs Pakistan: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को 14 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला पर्थ के स्टेडियम में खेलना है। इस मैच से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने ओपनिंग बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा मैसेज लिखे जूते को पहनकर ना खेलने की चेतावनी दी है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 13, 2023 16:47 IST
Usman Khwaja- India TV Hindi
Image Source : GETTY उस्मान ख्वाजा

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को 14 दिसंबर से पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच पर्थ स्टेडियम में खेलना है। मैच से एक दिन पहले जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाड़ी स्टेडियम में अभ्यास करने पहुंचे तो सभी का ध्यान ओपनिंग बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के जूते पर लिखे मैसेज पर गया। उस्मान ने अपने जूतों पर जो मैसेज लिखे थे उससे साफतौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नियमों का उल्लंघन हो रहा था। ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इस पूरे मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा जिसमें उन्होंने उस्मान को ये मैसेज लिखे जूतों को पहनने से साफतौर पर मना कर दिया।

सभी का जीवन समान है

उस्मान ख्वाजा ने अपने जूतों में जो मैसेज लिखे हुए थे, उसके अनुसार सभी का जीवन समान, स्वतंत्रता एक मानवाधिकार है। वह ये जूते पहनकर पहले टेस्ट में पहनकर खेलने उतरने वाले थे। हालांकि अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा उन्हें चेतावनी देने के साथ आईसीसी के नियमों का हवाला भी दिया जिससे उस्मान को अपनी पूरी योजना को रद्द करना पड़ा है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस पूरे मामले में जो बयान जारी किया है, उसके अनुसार हम अपने खिलाड़ियों को निजी राय व्यक्त करने के अधिकार का समर्थन करते हैं, लेकिन आईसीसी के नियमों को भी हमें ध्यान में रखना होगा, जिसमें व्यक्तिगत संदेशों के प्रदर्शन पर पूरी तरह से प्रतिबंध है, जिसे हमें उम्मीद है कि सभी खिलाड़ी भी इसका पालन करेंगे। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने भी इस मामले पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि ख्वाज पर्थ टेस्ट के पहले दिन उन जूतों को पहनकर खेलने नहीं उतरेंगे। कमिंस ने कहा कि उनके जूतों पर कुछ शब्द थे। हर किसी के अपने व्यक्तिगत विचार होते हैं। मैंने आज इस बारे में ख्वाजा से पूरी बातचीत की। ख्वाजा ने कहा कि वह इसे नहीं पहनेंगे।

आईसीसी ने अपने नियम में साफतौर पर इन चीजों पर लगा रखा प्रतिबंध

आईसीसी की तरफ से एक खिलाड़ी द्वारा कोई भी कपड़ा या उपकरण जो युद्ध या उससे संबंधित विषयों से जुड़ा हुआ है और शांति के नियमों का पालन नहीं करता है, उसे सख्ती से प्रतिबंधित किया जाएगा। चैरिटी लोगो या नॉन कमर्शियल लोगो के अलावा किसी भी लोगो को प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मैच अधिकारी को ऐसे कपड़ों या उपकरणों के बारे में पता चलता है जो इन नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो वह उस खिलाड़ी को मैदान में एंट्री करने से रोक देगा जब तक उस कपड़े या डिवाइस को पूरी तरह से हटा या कवर नहीं कर दिया जाता। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ टेस्ट के लिए प्लेइंग 11 का भी ऐलान कर दिया है, जिसमें ट्रेविस हेड को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

यहां पर देखिए पर्थ टेस्ट के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया - डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, एलेक्स कैरी, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, जोश हेजलवुड।

पाकिस्तान - इमाम-उल-हक, अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद (कप्तान), बाबर आजम, सऊद शकील, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), सलमान अली आगा, फहीम अशरफ, शाहीन शाह अफरीदी, आमिर जमाल, खुर्रम शहजाद।

ये भी पढ़ें

IND vs SA : टीम इंडिया पर सीरीज हार का खतरा, वांडरर्स स्टेडियम में कैसा रहा है रिकॉर्ड

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव का जलवा, रिंकू सिंह ने लगाई लंबी छलांग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement