Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Pre Quarter Final: उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और विदर्भ ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

विजय हजारे ट्रॉफी के प्री क्वार्टर फाइनल स्टेज का समापन हो गया है। उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और विदर्भ ने जीत दर्ज की है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: December 19, 2021 19:56 IST
Vijay Hazare Trophy 2021-22 Pre Quarter Final HIGHLIGHTS 19 December Uttar Pradesh, Karnataka and Vi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCIDOMESTIC Vijay Hazare Trophy 2021-22 Pre Quarter Final HIGHLIGHTS 19 December Uttar Pradesh, Karnataka and Vidarbha in Quarter Final

Highlights

  • विदर्भ ने प्री-क्वार्टर फाइनल में त्रिपुरा को 34 रन से हराया।
  • कर्नाटक ने राजस्थान को 8 विकेट से धूल चटाई।
  • उत्तर प्रदेश ने मध्य प्रदेश को 5 विकेट से शिकस्त दी।

विजय हजारे ट्रॉफी के प्री क्वार्टर फाइनल स्टेज का समापन हो गया है। आज कर्नाटक बनाम राजस्थान, विदर्भ बनाम त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश बनाम मध्य प्रदेश हुआ। उत्तर प्रदेश ने जहां मध्य प्रदेश को 5 विकेट से मात दी तो वहीं, कर्नाटक ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया। विदर्भ भी त्रिपुरा पर 34 रनों से जीत दर्ज करने में सफल रहा। विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल 21 दिसंबर से शुरू होंगे।

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Vidarbha vs Tripura, Pre Quarter Final 1

तेज गेंदबाज यश ठाकुर (45 रन पर चार विकेट) और दर्शन नालकंडे (41 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी से विदर्भ ने विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में रविवार को यहां त्रिपुरा को 34 रन से हराकर अंतिम आठ में अपनी जगह पक्की की। विदर्भ की टीम क्वार्टर फाइनल में 22 दिसंबर को सौराष्ट्र का सामना करेगी। 

विदर्भ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए यश राठौड़ (63 गेंदों में 57 रन) और अथर्व तायडे (58 गेंदों में 51 रन) के अर्धशतकों की मदद से सात विकेट पर 258 रन का स्कोर खड़ा करने के बाद  विरोधी टीम को 49.2 ओवर में 224 रन पर ऑल आउट कर दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए विशाल घोष (44) और विक्रम कुमार दास (61) ने पहले विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी कर त्रिपुरा को अच्छी शुरुआत दिलायी। 

इस साझेदारी के टूटने के बाद दास और समित गोहेल (32) ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े जिससे टीम अच्छी स्थिति में थी, लेकिन ठाकुर ने लगातार दो ओवर में दास और गोहेल को आउट कर विदर्भ की मैच में वापसी करा दी। त्रिपुरा की टीम इन झटको से उबर नहीं सकी और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रही। 

इससे पहले विदर्भ की शुरुआत भी खराब रही, कप्तान फैज फजल खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गये लेकिन राठौड़ और तायडे के साथ गणेश सतीश (40) और अक्षय वाखरे (41) की उपयोगी पारियों से टीम ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। त्रिपुरा के लिए मणिशंकर मुरासिंह और राणा दत्ता ने दो-दो विकेट लिये। 

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Karnataka vs Rajasthan, Pre Quarter Final 2

युवा तेज गेंदबाज विजयकुमार (22 रन पर चार विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कृष्णमूर्ति सिद्धार्थ की नाबाद 85 रन की पारी के दम पर कर्नाटक ने रविवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में राजस्थान को आठ विकेट से मात दी। अब क्वार्टरफाइनल में कर्नाटक का सामना तमिलनाडु से होगा। 

राजस्थान की टीम अपने घरेलू मैदान का फायदा उठाने में नाकाम रही और कप्तान दीपक हुड्डा की 109 रन की पारी के बावजूद 41.4 ओवर में 199 रन पर ऑल आउट हो गयी। कर्नाटक ने 43.4 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। कर्नाटक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और आठवें ओवर में 19 रन पर राजस्थान की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद हुड्डा और समर्पित जोशी (33) ने छठे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला। 

हुड्डा ने 109 गेंद की पारी में नौ चौके और पांच छक्के जड़े। वह 41वें ओवर में प्रवीण दुबे की गेंद पर आउट हुए। कर्नाटक के लिए विजयकुमार ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 22 रन देकर चार विकेट लिये। कृष्णप्पा गौतम को दो जबकि प्रसिद्ध कृष्णा, दूबे, एम वेंकटेश को एक-एक सफलता मिली। लक्ष्य का पीछा करते हुए प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल 24 गेंद में सिर्फ चार रन बना कर कमलेश नागरकोटी (27 रन पर एक विकेट) की गेंद पर आउट हो गये। 

इसके बाद कप्तान रविकुमार समर्थ (54) और सिद्धार्थ ने दूसरे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी कर टीम राह आसन कर दी। समर्थ के आउट होने के बाद सिद्धार्थ और अनुभवी मनीष पांडे (नाबाद 52) ने 38 गेंद शेष रहते टीम को लक्ष्य के पार पहुंचा दिया। सिद्धार्थ ने 120 गेंद की नाबाद पारी में छह चौके जड़े तो वही पांडे ने 53 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Uttar Pradesh vs Madhya Pradesh, Pre Quarter Final 3

अनुभवी अक्षदीप नाथ (78) और रिंकू सिंह (नाबाद 58) की मुश्किल परिस्थितियों में खेली गयी अर्धशतकीय पारियों के दम पर उत्तर प्रदेश ने रविवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय प्रतियोगिता के प्री-क्वार्टर फाइनल में मध्य प्रदेश को पांच विकेट से शिकस्त दी। क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के सामने हिमाचल की टीम की चुनौती होगी। यह मैच 21 दिसंबर को खेला जायेगा। शुभम शर्मा की 83 रन की पारी के बाद भी मध्य प्रदेश की टीम 49.2 ओवर में 234 रन पर ऑल आउट हो गयी। 

उत्तर प्रदेश ने पांच गेंद शेष रहते पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और अनुभवी भुवनेश्वर कुमार (46 रन पर दो विकेट) ने शुरुआती ओवर में ही अभिषेक भंडारी को खाता खोले बगैर पवेलियन भेज कर टीम को पहली सफलता दिला दी। शुभम और रमीज खान (35) की दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। 

शिवम मावी ने रमीज को रन आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। शुभम ने 99 गेंद की पारी में 10 चौके लगाये। रजत पाटिदार (46) और वेंकटेश अय्यर (30) ने बीच के ओवरों में तेजी से रन जोड़े लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। मध्य प्रदेश की टीम ने 35 रन के अंदर आखिरी सात विकेट गंवा दिये। लक्ष्य का पीछा करते समय आवेश खान (47 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने  उत्तर प्रदेश ने सात रन पर दो विकेट गंवा दिये थे। 

सलामी बल्लेबाज माधव कौशिक (29) और समीर रिजवी (38) ने संभल कर बल्लेबाजी की लेकिन अय्यर (40 रन पर एक विकेट) ने कौशिक को पवेलियन भेज मैच पर मध्य प्रदेश की पकड़ बनाये रखी। इसके बाद रिजवी और नाथ ने 58 रन की साझेदारी की मैच में टीम की वापसी करायी। रिजवी 71 गेंद में 38 रन बनाने के बाद रन आउट हुए। 

नाथ को रिंकू सिंह के रूप में इसके बाद अच्छा जोड़ीदार मिला और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। नाथ ने 92 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया जबकि रिंकू ने 64 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके जड़े। भुवनेश्वर 13 गेंद में 16 रन बनाकर नाबाद रहे। 

(With PTI Inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement