Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई पेस अटैक के सामने कैसा है भारतीय टीम के टॉप-5 बल्लेबाजों का औसत

India vs Australia: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में सभी की नजरें भारतीय टीम के बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर रहने वाली है, जिनका सामना ऑस्ट्रेलिया पेस अटैक से होगा।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 19, 2023 7:08 IST
Virat Kohli And Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली और रोहित शर्मा

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम का सामना पांच बार की विश्व विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। इस मैच में सभी की नजरें एक बार फिर से टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों पर रहने वाली हैं, जिन्होंने अब तक टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन दिखाया है। विराट कोहली जहां इस वर्ल्ड कप में 700 से ज्यादा रन बना चुके हैं, तो वहीं कप्तान रोहित शर्मा भी 500 रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम के पेस अटैक ने भी अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है, जिसमें जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस का नाम शामिल है।

भारतीय टॉप आर्डर का अब तक ऐसा ऑस्ट्रेलिया पेस अटैक के खिलाफ रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा जो इस वर्ल्ड कप में अब तक काफी शानदार तरीके से खेलते हुए दिखाई दिए हैं, उनका पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड की तिकड़ी के खिलाफ रिकॉर्ड देखा जाए तो तीनों के खिलाफ मिलाकर रोहित का औसत करीब 65 के आसपास देखने को मिला है। वहीं विराट कोहली का इस तिकड़ी के खिलाफ बल्लेबाजी औसत अब तक 51 के करीब रहा है। हालांकि वनडे में कोहली को हेजलवुड ने पांच बार अब तक अपना शिकार बनाया है। वहीं केएल राहुल का बल्ला इन तीनों ही गेंदबाजों के खिलाफ जमकर बोलता हुआ दिखाई दिया है जिसमें उन्होंने 117 के करीब औसत के साथ रन बनाए हैं। शुभमन गिल ने अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अधिक वनडे मैच नहीं खेले हैं, ऐसे में उनका बल्लेबाजी औसत इस तिकड़ी के खिलाफ 37 के करीब का देखने को मिला है। वहीं रवींद्र जडेजा का 42 का जबकि श्रेयस अय्यर का 30 का औसत है।

एडम जंपा बन सकते बड़ी मुसीबत

ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज आक्रमण के अलावा यदि स्पिन विभाग को लेकर भी बात की जाए तो उसमें एडम जम्पा का नाम प्रमुख तौर पर आता है, जिन्होंने अब तक भारतीय टीम के बल्लेबाजों को काफी परेशान भी किया है। जम्पा ने वनडे में कोहली को जहां पांच बार अपना शिकार बनाया है, तो वहीं रोहित शर्मा को भी वह 4 बार पवेलियन भेजने में कामयाब हुए हैं। इसके अलावा शुभमन गिल का भी जम्पा ने 2 बार अपना शिकार बनाया है। जम्पा अब तक भारत के खिलाफ 33.21 के औसत से 34 विकेट हासिल कर चुके हैं। वहीं इस वर्ल्ड कप में भी जम्पा 22 विकेट हासिल करने के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप फाइनल से पहले रोहित शर्मा ने भरी हुंकार, कहा सालों से था इस दिन का इंतजार

ICC नॉकआउट मैचों में भारत ने अब तक चार बार दी है ऑस्ट्रेलिया को मात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement