Friday, June 14, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने IPL के इस नियम को बताया खराब, निकाली ये बड़ी कमी

IPL 2024: आईपीएल के 17वें सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर अब तक कई खिलाड़ी इसकी आलोचना कर चुके हैं, जिसमें एक नाम विराट कोहली का भी जुड़ गया है। कोहली के अनुसार खेल में संतुलन में बना रहना चाहिए लेकिन इस नियम से ऐसा देखने को नहीं मिल रहा।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: May 18, 2024 16:31 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में कई बड़े रिकॉर्ड टूटते हुए देखने को मिले। वहीं सीजन के बीच इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर भी चर्चा काफी तेज देखने को मिली जिसमें अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली का भी नाम जुड़ गया है। कोहली ने आईपीएल में लागू इस नियम को लेकर अपने एक बयान में इसकी आलोचना करने के साथ कहा कि इससे खेल के संतुलन पर असर पड़ रहा है। कोहली से पहले रोहित शर्मा भी इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर बयान दे चुके हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि इससे ऑलराउंडरों को खिलाने पर टीमें अब अधिक ध्यान नहीं दे रही हैं।

हर टीम के पास बुमराह या राखि खान नहीं

विराट कोहली ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर जियो सिनेमा पर बात करते हुए कहा कि गेंदबाजों को देखकर ऐसा लगा रहा है कि हम क्या करें। मैंने इससे पहले कभी नहीं देखा कि जब गेंदबाजों को लगता है कि वह हर गेंद को पर चार या छह रन देंगे। हर टीम के पास जसप्रीत बुमराह या राशिद खान जैसे गेंदबाज नहीं हैं। टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज मौजूद होने से मैं पावरप्ले 200 से अधिक के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहा हूं क्योंकि मुझे पता है हमारे पास 8वें नंबर तक बल्लेबाज मौजूद है। मुझे लगता है कि क्रिकेट में इस तरह का दबदबा बड़े स्तर पर नहीं होना चाहिए। हमें बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। मैं रोहित के बयान का समर्थन करता हूं क्योंकि मनोरंजन खेल का एक पहलू है लेकिन संतुलन का भी हमें ध्यान रखना चाहिए।

वहीं विराट कोहली ने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि बीसीसीआई इस रूल की समीक्षा करेगी और मुझे यकीन है कि ऐसा रास्ता निकाला जाएगा जिससे कि खेल में संतुलन बना रहे। सिर्फ चौके या छक्के ही क्रिकेट में रोमांचक नहीं होते। 160 का स्कोर बनाकर मैच जीतना भी रोमांचक होता है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी दिया था इस नियम पर बयान

इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर शुरू हुई चर्चा में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने भी इस पर अपना बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस नियम को हमने एक प्रयोग के रूप में लागू किया था और भविष्य में हम इस रूल को लेकर फिर विचार कर सकते हैं। हमने इस नियम को इसलिए लागू किया था ताकि 2 भारतीय खिलाड़ियों को एक मैच में खेलने का मौका मिल सके।

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा ने क्यों बंद करवाया Audio, कैमरामैन के सामने जोड़ लिए अपने हाथ

हार्दिक पांड्या पर लगा बैन, BCCI ने भारी भरकम जुर्माना भी लगाया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement