Monday, April 29, 2024
Advertisement

'इम्पैक्ट प्लेयर रूल को हटा देना चाहिए', IPL 2024 से पहले ही इस दिग्गज ने की बड़ी मांग

IPL 2024 से पहले ही इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर दिग्गज बल्लेबाज वसीम जाफर ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि आईपीएल से इम्पैक्ट प्लेयर रूल को हटा देना चाहिए।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: December 10, 2023 17:26 IST
MS Dhoni And Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : IPL MS Dhoni And Rohit Sharma

IPL 2024 के लिए ऑक्शन 19 दिसंबर से दुबई में होना है। यह पहली बार होगा कि आईपीएल ऑक्शन विदेश में आयोजित किया जाएगा। आईपीएल 2024 के लिए फैंस में अभी से उत्साह नजर आ रहा है। आईपीएल 2023 का खिताब चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को हराकर जीता था। IPL 2023 में फैंस को पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर रूल देखने को मिला था। अब इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर वसीम जाफर ने बड़ा बयान दिया है। 

वसीम जाफर ने कही ये बात 

वसीम जाफर ने ट्वीट करते हुए कहा कि आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर का नियम हटा देना चाहिए, क्योंकि इससे ऑलराउंडर्स ज्यादा गेंदबाजी करने के लिए उत्साहित नहीं होते हैं। ऑलराउंडर्स की कमी और बल्लेबाजों का गेंदबाजी नहीं करना भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ा चिंता का विषय है। 

IPL 2023 में हुआ था उपयोग 

आईपीएल 2023 में पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर रूल आया था। इस नियम के तहत टॉस के वक्त प्लेइंग इलेवन के अलावा कप्तान को 5 और खिलाड़ियों के नाम देने होते हैं, जिन्हें वह मैच के दौरान उपयोग करना चाहता है। इन 5 प्लेयर्स में से किसी एक खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले खिलाड़ी से बदल दिया जाता है। इस तरह से मैच में 12 खिलाड़ी खेल सकते हैं। ऐसे में 12वें खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर कहा जाता है। 

इन टीमों ने अभी तक जीता है खिताब 

आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली लीग है। यहां खेलकर कई स्टार क्रिकेटर्स ने अपना करियर बनाया है। आईपीएल में खेलने पर प्लेयर्स को पैसा और शोहरत दोनों मिलती है। आईपीएल के 16 सीजन हो चुके हैं। अभी तक मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच-पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। केकेआर ने दो बार, राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स, गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद ने एक-एक बार ट्रॉफी अपने नाम की है। 

यह भी पढ़ें: 

BBL इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, बारिश नहीं इस वजह से मैच हो गया रद्द

अपने ही बयान से पलट गए पाकिस्तान के चीफ सेलेक्टर, हारिस रऊफ को लेकर कही ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement