Thursday, June 13, 2024
Advertisement

गुजरात टाइंट्स के साथ इस सीजन कहां हुई गड़बड़, कौन है दोषी?

IPL 2024 में गुजरात टाइटंस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। टीम पूरे सीजन अंक तालिका में निचले स्थानों पर मौजूद रही। पिछले दो सीजन उनका प्रदर्शन काफी कमाल रहा था।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 17, 2024 10:20 IST
Gujarat Titans- India TV Hindi
Image Source : AP / INDIA TV गुजरात टाइटंस

IPL 2024 का सीजन अपने आखिरी स्टेज की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। तीन टीमों ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है, वहीं बचे हुए एक स्थान के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 18 मई को मुकाबला खेला जाएगा। इसी बीच इस सीजन गुजरात टाइटंस की टीम ने अपने खराब प्रदर्शन से फैंस को काफी निराश किया। गुजरात टाइटंस की टीम इस सीजन अपने लीग स्टेज में 14 मैचों में से सिर्फ 5 मैच ही जीत सकी, वहीं 7 मुकाबलों में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा। आखिरी के उनके दो मैच बारिश के कारण रद्द कर दिए गए। जिसके कारण उनकी टीम को 12 अंकों के साथ सीजन को खत्म करना पड़ा है, लेकिन इन सब के बीच सवाल यह है कि पिछले दो सीजन की फाइनलिस्ट टीम और साल 2022 की चैंपियन गुजरात टाइटंस के साथ इस सीजन ऐसा क्या हो गया कि वे इस बार प्लेऑफ के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सके।

क्या हार्दिक के जाने से टीम को हुआ नुकसान

गुजरात टाइटंस की टीम ने साल 2022 में पहली बार आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में अपनी एंट्री मारी। जहां हार्दिक पांड्या को टीम की कप्तानी सौंपी गई और हार्दिक के नेतृत्व में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। जहां उनकी टीम ने लीग स्टेज के बाद अंक तालिका में टॉप पर फिनिश किया। इसके अलावा वे चैंपियन भी बने, इसके बाद अगले सीजन भी यानी कि साल 2023 में भी उनका शानदार प्रदर्शन जारी रहा और उन्होंने एक बार फिर से लीग स्टेज के बाद टॉप पर फिनिश किया। हालांकि फाइनल मैच में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक क्लोज मैच में हार का सामना करना पड़ा। दो साल के अंदर गुजरात टाइटंस ने वो कमाल कर दिखाया जो आईपीएल में कई टीम पिछले 16 सालों से नहीं कर सकी थी। गुजरात के लिए सब कुछ सही चल रहा था, लेकिन इसके बाद अचानक के आईपीएल 2024 के लिए हुए ऑक्शन से ठीक पहले गुजरात टाइटंस के मैनेजमेंट ने एक बड़ा फैसला लिया और हार्दिक पांड्या को रिलीज कर दिया।

हार्दिक पांड्या को रिलीज किए जाने के बाद गुजरात टाइटंस के सामने अब सबसे बड़ा सवाल यह था कि आखिरकार टीम की कप्तानी अब किसे दी जाए। टीम ने शुभमन गिल के नाम पर विचार किया और उन्हें कप्तान बनाया। हार्दिक पांड्या के जाने के बाद उन्होंने एक कप्तान को खोया ही था, लेकिन इसके अलावा उन्होंने एक बेहतरिन ऑलराउंडर भी साथ-साथ खो दिया था। इस बात का अहसास उन्हें हुआ ही नहीं और उन्होंने टीम में ऐसे खिलाड़ी को शामिल ही नहीं किया जो हार्दिक पांड्या की तरह क्रिकेट खेल सके। यही पर उनकी टीम ने सबसे बड़ी गलती कर डाली। जिसका उन्हें अहसास सीजन के बीच में हुआ। हार्दिक पांड्या ने साल 2022 और 2023 दोनों ही सीजन में बतौर ऑलराउंडर अपनी टीम गुजरात टाइटंस के लिए कमाल का प्रदर्शन किया था। हार्दिक ने साल 2022 में 15 मैचों में 487 रन बनाए थे, वहीं 8 विकेट भी झटका था। इसके अलावा साल 2023 में हार्दिक ने 16 मैचों में 346 रन बनाए और 3 विकेट झटका।

करीबी मैचों में हुई चूक

गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2024 के दौरान हुए कुछ करीबी मैचों में कई गलत फैसले लिए। जिसके कारण उन्हें उन मैचों को गंवाना पड़ा। टीम के कप्तान शुभमन गिल ने करीबी खेलों में धैर्य न रखा, वहीं टीम के हेड कोच आशीष नेहरा भी उन मैचों के दौरान शुभमन पर अपने फैसले थोपते हुए दिखे। आशीष नेहरा ऐसा कुछ हार्दिक पांड्या के साथ भी किया करते थे, लेकिन हार्दिक पांड्या ने बतौर कप्तान कभी भी अपनी धैर्य नहीं खोया था। हार्दिक इस सीजन भी इतनी ट्रोलिंग के बाद भी काफी शांत नजर आ रहे थे। यह जीटी के लिए एक प्लस प्वॉइंट हुआ करता था। जिसे उनकी टीम ने इस सीजन काफी मिस किया। इन सब के अलावा जीटी की फील्डिंग भी इस सीजन काफी कमजोर रही थी। टीम के कप्तान गिल ने SRH गेम के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में फील्डिंग फैक्टर को रेखांकित किया। इस सीजन गुजरात टाइंट्स की असफलता के पीछे यही प्रमुख कारण रहे। 

यह भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैचों का शेड्यूल आया सामने, इस देश से होगा टीम इंडिया का मुकाबला

T20 वर्ल्ड कप से पहले आयरलैंड क्रिकेट का बड़ा ऐलान, जारी किया नया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement