Friday, April 19, 2024
Advertisement

Women’s Premier League: वुमेंस प्रीमियर लीग की तारीखों का ऐलान, इन 2 टीमों के बीच होगा पहला मैच - रिपोर्ट

वुमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन की तारीखों और वेन्यू का ऐलान मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हो चुका है। जारी शेड्यूल के मुताबिक इस लीग के पहले मैच में भारत के दो सबसे बड़े उद्योगपतियों की टीमों के बीच मुकाबला होगा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: February 03, 2023 20:44 IST
Shafali Verma and Harmanpreet Kaur- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Shafali Verma and Harmanpreet Kaur

वुमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के उद्घाटन सीजन के शुरू होने में अभी कुछ वक्त बाकी है। टीम बीडिंग का प्रोसेस पूरा हो चुका है। इस लीग में शामिल पांच फ्रेंचाइजी और उनके मालिकों के नामों का भी खुलासा हो चुका है। फिलहाल प्लेयर्स का ऑक्शन होना बाकी है। यानी किस टीम से भारत और दुनिया की कौन सी प्लेयर खेलेगी अभी इसका पता नहीं चला है। इन तमाम चीजों के बीच मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन का पहला मैच कब, कहां और किन दो टीमों के बीच खेला जाएगा इसका ऐलान किया जा चुका है।

अंबानी-अडानी की टीमों के बीच पहला मैच

डब्ल्यूपीएल के उद्घाटन सीजन की शुरूआत मुंबई और अहमदाबाद टीमों के बीच होने वाले मुकाबले के साथ होगी। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबित यह मैच चार मार्च को मवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। फिलहाल लॉन्च होने वाली लीग के संबंधित अधिकारियों के बीच एक अस्थायी कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है, जिसमें डब्ल्यूपीएल को किकस्टार्ट देने के लिए 4 मार्च को मुंबई बनाम अहमदाबाद (गुजरात जायंट्स) फेस-ऑफ को सेलेक्ट किया गया है।

डब्ल्यूपीएल की मुंबई फ्रेंचाइजी के मालिक उद्योगपति मुकेश अंबानी हैं जबकि अहमदाबाद फ्रेंचाइजी का मालिकाना हक गौतम अडानी के पास है। रिपोर्ट में कहा गया है कि डीवाई पाटिल स्टेडियम के अलावा, ब्रेबॉर्न स्टेडियम को एक और वेन्यू के रूप में रखा गया है। वानखेड़े स्टेडियम मुंबई का सबसे प्राइम वेन्यू है जहां 17 मार्च को भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच होगा और उसके बाद आईपीएल के मुकाबले खेले जाएंगे, जिसके 1 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है।

WPL के पहले सीजन का शेड्यूल

रिपोर्ट के मुताबिक डब्ल्यूपीएल में मुंबई और अहमदाबाद की टीमों के बीच दूसरा मैच 14 मार्च को खेला जाएगा।  डब्ल्यूपीएल शेड्यूल के दूसरे मैच में टीम बेंगलुरु का सामना 5 मार्च को ब्रेबॉर्न स्टेडियम में दिल्ली की टीम से होगा।

डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन में कुल 22 मैच खेले जाएंगे और इस दौरान पांच दिन की छुट्टी होगी, पहला ब्रेक 17 मार्च को होगा और फिर दो दिन बाद दूसरा ब्रेक 19 मार्च को होगा। इसके बाद 22 और 23 मार्च को कोई मैच नहीं खेला जाएगा। एलिमिनेटर 24 मार्च को ब्रेबॉर्न स्टेडियम में होगा और फाइनल 26 मार्च को डीवाई पाटिल स्टेडियम में होगा। खिताबी मुकाबले से पहले 25 मार्च को पांचवां और अंतिम ऑफ डे रखा गया है।

WPL टीम बीडिंग में किसे क्या मिला?

बता दें कि अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने 1289 करोड़ रुपए की उच्चतम बोली के साथ गुजरात जायंट्स नाम की अहमदाबाद फ्रेंचाइजी खरीदी, इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 912.99 करोड़ रुपए की बोली के साथ मुंबई फ्रेंचाइजी का अधिग्रहण किया। रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड और कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने बाकी के तीन टीमों, बैंगलोर, दिल्ली और लखनऊ (लखनऊ वारियर्स के रूप में नामित) को क्रमश: 901 करोड़ रुपए, 810 करोड़ रुपए और 757 करोड़ रुपए की बोलियों के साथ जीता।

किसे मिले WPL के मीडिया राइट्स?

वायाकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 2023-2027 के लिए डब्ल्यूपीएल के मीडिया अधिकारों (यानी, वैश्विक टेलीविजन अधिकार और वैश्विक डिजिटल अधिकार) के लिए बोली जीती थी। वायकॉम18 ने 951 करोड़ रुपए की बोली के साथ अधिकार हासिल किए, जो प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपए के बराबर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement