Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Women's Asia Cup 2022: सेमीफाइनल में थाईलैंड से होगा टीम इंडिया का मुकाबला, फाइनल में फिर सामने हो सकती है पाकिस्तान

Women's Asia Cup 2022: भारत को एशिया कप के लीग राउंड में एकमात्र हार पाकिस्तान के खिलाफ झेलनी पड़ी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 12, 2022 18:46 IST
India vs Thailand Women's Asia Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : ACC TWITTER India vs Thailand Women's Asia Cup 2022

Highlights

  • सेमीफाइनल में कमजोर थाईलैंड से होगा भारत का मुकाबला
  • लीग राउंड में 6 में से 5 मैच जीता भारत, पाकिस्तान से मिली थी हार
  • दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होगी जंग

Women's Asia Cup 2022: भारतीय क्रिकेट टीम का बांग्लादेश के सिल्हट में खेले जा रहे महिला एशिया कप 2022 में अब तक का सफर आसान रहा है। गुरुवार को अब टीम इंडिया सेमीफाइनल में थाईलैंड की कमजोर टीम से भिड़ेगी। टीम की नजरें यहा एक और जोरदार जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाने पर होगी। अगर लीग राउंड की बात करें तो इन दोनों टीम के बीच पिछला मुकाबला एकतरफा रहा था जिसमें भारत ने थाईलैंड को 15.1 ओवर में सिर्फ 37 रन पर ढेर कर दिया था और फिर इस मुकाबले में आसान जीत दर्ज की। 

सेमीफाइनल में प्रयोग से बचेगी टीम इंडिया?

थाईलैंड की टीम भारत के खिलाफ पिछले मैच की तुलना में बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी। टीम ने इस टूर्नामेंट में मेजबान और डिफेंडिंग चैंपियन बांग्लादेश को पछाड़कर पहली बार एशिया कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। नारुमोल चाईवाई की अगुआई वाली टीम यह साबित करने की उम्मीद कर रही होगी कि टूर्नामेंट के लिए उसका क्वालीफाई करना तुक्का नहीं है। वहीं भारत को इस टूर्नामेंट के जरिए अपनी बेंच स्ट्रेंथ को परखने का शानदार मौका मिला है और इस प्रतियोगिता के जरिए टीम की कम अनुभवी खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप से पहले पर्याप्त मुकाबले खेलने का समय मिला है। 

इस रणनीति के तहत भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर छह लीग मैच में से केवल तीन में खेली और भारत की एकमात्र हार के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं। फिनिशर की भूमिका निभाने वाली खिलाड़ी की तलाश में भारत ने आक्रामक बल्लेबाजों किरण प्रभु नवगिरे और डी. हेमलता को आजमाया। मई में महिला टी20 चैलेंज में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाली किरण तीन पारियों में सिर्फ 10 रन बना पाई जबकि उनसे अधिक अनुभवी हेमलता के नाम भी चार पारियों में सिर्फ 45 रन दर्ज हैं। अब यह देखना होगा कि भारत प्रयोग जारी रखता है या फिर फाइनल की तैयारी के लिए अपनी सबसे मजबूत टीम उतारता है। 

भारतीय तिकड़ी के आगे विरोधी नतमस्तक

दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा और राजेश्वरी गायकवाड़ की स्पिन तिकड़ी पूरे टूर्नामेंट के दौरान विरोधी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में सफल रही है। भारत को चुनौती देने के लिए थाईलैंड की टीम अपनी शीर्ष तीन खिलाड़ियों नानापट कोंचारोएनकेई, नथाकन चेंथम और कप्तान चाईवाई पर निर्भर करेंगी। इन तीनों ने टूर्नामेंट में टीम के लिए काफी रन बनाए हैं लेकिन भारत की अनुशासित गेंदबाजी के सामने उनकी राह आसान नहीं होगी। भारत के लिए सबसे सकारात्मक पक्ष जेमिमा रोड्रिग्ज की फॉर्म रही है। जेमिमा ने मध्यक्रम में जिम्मेदारी निभाते हुए दो अर्धशतक की मदद से सर्वाधिक 188 रन बनाए हैं। पहले दो मैच में विफल रही सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने भी मजबूत वापसी की है। 

फाइनल में फिर भारत-पाकिस्तान मैच की उम्मीद

आपको बता दें कि दूसरा सेमीफाइनल भी गुरुवार को ही पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। श्रीलंका की टीम इस टूर्नामेंट के लीग राउंड में 6 में से 4 मैच जीतक तीसरे स्थान पर रही थी। भारत ने 6 में से 5 जीतकर पहला स्थान कब्जाया तो पाकिस्तान भी इतनी ही जीत के बाद दूसरी पोजीशन पर रही। अब सेमीफाइनल मुकाबले में अगर भारत अपना मैच थाईलैंड से और पाकिस्तान अपना मैच श्रीलंका से जीत जाता है तो 15 अक्टूबर को फाइनल में भारत-पाकिस्तान मैच की हम उम्मीद कर सकते हैं।

दोनों टीम इस प्रकार हैं:-

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, एस मेघना, ऋचा घोष, स्नेह राणा, डी. हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव और किरण नवगिरे। 

थाईलैंड: नारुमोल चाईवाई (कप्तान), नताया बूचथम, नथाकन चेंथम, सुनिदा चतुरोंग्रताना, ओनिचा कामचोमफू, सुवानन खियाओतो, नानापट कोंचारोएनकेई, सुलीपोर्न लाओमी, बनथिदा लीफथाना, फन्निता माया, नानथिता बूनसुखम, थिपाचा सुतंतिन तिपिरथन, थिपचार्ट पुत्तिन तिपथाना। 

यह भी पढ़ें:-

ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले शार्दुल ठाकुर के लिए खड़ी हुई बड़ी समस्या! जानें पूरा मामला

AUS vs ENG: T20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ पहली बार हुई ऐसी दुर्घटना

डेल स्टेन ने टीम इंडिया के 'डिविलियर्स' को बताया खतरनाक, ऑस्ट्रेलिया में क्यों होंगे असरदार?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement