Friday, May 10, 2024
Advertisement

World Cup 2023 का खिताब जीतते ही ऑस्ट्रेलिया पर हुई पैसों की बारिश, भारत को मिले इतने करोड़ रुपये

World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का खिताब ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया ने ट्रॉफी के साथ-साथ करोड़ों रुपये की प्राइज मनी भी अपने नाम की।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 19, 2023 22:21 IST
world cup 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI वनडे वर्ल्ड कप 2023 का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया

World Cup 2023 Prize Money: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 6 विकेट से हारकर ट्रॉफी अपने नाम की। ये छठा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया वनडे क्रिकेट का चैंपियन बना है। दूसरी ओर टीम इंडिया एक बार फिर आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने के चूक गई। इस ऐतिहासिक जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया को करोड़ों में प्राइज मनी मिली है। 

ऑस्ट्रेलिया पर हुई पैसों की बारिश

इस बार टूर्नामेंट के लिए कुल मिलाकर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्राइज मनी रखी गई। फाइनल मैच जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को प्राइज मनी के तौर पर 4 मिलियन डॉलर दिए गए हैं। इसे भारतीय रुपये के हिसाब से देखें तो यह करीब 33 करोड़ रुपए हैं। वहीं, फाइनल हारने वाली भारतीय टीम को 2 मिलियन डॉलर की प्राइज मनी दी गई है। 

लीग स्टेज से भारत को हुआ फायदा 

ग्रुप स्टेज पर मैच जीतने वाली टीमों को 40 हजार डॉलर देने का ऐलान भी किया गया था। इसका मतलब ये है कि ग्रुप स्टेज में 1 जीत के बदले 40 हजार डॉलर दिए गए हैं। टीम इंडिया की बात करें तो उसने ग्रुप स्टेज में 9 मैच खेले हैं और सभी जीते हैं। इस हिसाब से उसे हर जीते हुए मैच के लिए 40 हजार डॉलर दिए गए। 

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने विराट 

2023 वनडे वर्ल्ड कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब विराट कोहली के नाम रहा। विराट कोहली ने इस साल टूर्नामेंट में 11 बार बल्लेबाजी करते हुए 95.63 की औसत से 765 रन बनाए। इस दौरान विराट ने 6 अर्धशतक और 3 शतक लगाए। यानी उन्होंने 9 बार 50+ रन का स्कोर बनाया।

लगातार 10 जीत के बाद मिली हार 

टीम इंडिया ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन इस मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की पारी 50 ओवर में 240 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने इस टारगेट को 4 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया।

ये भी पढ़ें

World Cup 2023: फाइनल का दबाव या टीम इंडिया का खेल खराब, 12 साल बाद भी लौटे खाली हाथ

IND vs AUS: 48 साल के वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, भारत के बल्लेबाजों ने बनाया खास रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement