Sunday, May 12, 2024
Advertisement

World Cup 2023: टीम इंडिया के सामने फिर आड़े आया 20 साल पुराना इतिहास, लखनऊ में होगा असली इम्तिहान

ODI World Cup 2023: टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2023 में अपना छठा मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है। ये मैच 29 अक्टूबर को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया फिलहाल प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 26, 2023 11:12 IST
ind vs eng- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम इंग्लैंड

India vs England World Cup 2023: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को अपना अगला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है। धर्मशाला में न्यूजीलैंड पर जीत के बाद भारतीय टीम अब लखनऊ पहुंच गई है। ये मैच इकाना स्टेडियम में 29 अक्टूबर को खेला जाना है। अगर टीम इंडिया यह मैच जीतने में सफल रहती है तो वह जीत की डबल हैट्रिक लगाने के साथ सेमीफाइनल का टिकट लगभग पक्का कर लेगी। लेकिन इंग्लैंड को हराने के लिए भारत को एक बार फिर 20 साल पुराने इतिहास को बदलना होगा। 

इंग्लैंड को हराने के लिए बदलना होगा इतिहास 

भारत ने फिलहाल वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक 5 मैच खेले हैं और सभी मैचों में जीत भी दर्ज की है। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की नजर जीत की डबल हैट्रिक लगाने पर है। लेकिन भारत ने इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप में 20 साल से नहीं हराया है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत को आखिरी वनडे वर्ल्ड कप जीत साल 2003 में मिली थी। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम इंडिया ने 20 साल बाद ही वनडे वर्ल्ड कप में मैच जीता था। 

वनडे वर्ल्ड कप में हेड टू हेड रिकॉर्ड्स

भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 8 मुकाबले हुए हैं। भारत ने इनमें से 3 मैच जीते हैं, तो इंग्लैंड के नाम 4 जीत दर्ज हैं और 1 मैच टाई रहा था। वहीं, साल 2003 के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड से कभी नहीं जीती है। वर्ल्ड कप 2007 और वर्ल्ड कप 2015 में दोनों टीमों का आमना-सामना नहीं हुआ था। वहीं, 2011 में मुकाबला टाई रहा था और 2019 में इंग्लैंड ने भारत को हराया था। 

वर्ल्ड कप 2023 में दोनों टीमों का प्रदर्शन 

टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 5 मैच जीतकर प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई है। वहीं, इंग्लैंड 4 मैचों में से केवल एक मैच में ही जीत दर्ज कर सकती है और 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में इस बार टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। 

ये भी पढ़ें

ODI World Cup 2023 में आज करो या मरो का मैच, एक टीम का पत्ता कटना तय

चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर किया गया ये खिलाड़ी, अब इस टूर्नामेंट में खेली विस्फोटक पारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement