Thursday, March 28, 2024
Advertisement

WPL 2023: फाइनल में उतरते ही हरमनप्रीत कौर करेंगी धोनी की बराबरी, जानें IPL से जुड़े खास संयोग

WPL 2023 Final, Mumbai Indians vs Delhi Capitals: महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन का फाइनल मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 26, 2023 8:36 IST
WPL Final, Delhi Capitals vs Mumbai Indians- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM WPL Final, Delhi Capitals vs Mumbai Indians

WPL 2023 Final: महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन अपने अंतिम पड़ाव में है। रविवार 26 मार्च को फाइनल मुकाबला खेला जाएगें जिसमें आमने-सामने होंगी दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस की टीमें। इस मैच में एक तरफ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग होंगी तो दूसरी तरफ भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर। फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस और भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर उतरते ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेंगी और भारतीय पुरुष क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी की बराबरी कर लेंगी। इतना ही नहीं इस फाइनल के आईपीएल से भी कुछ खास संयोग बन रहे हैं। 

दरअसल 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी और पहले सीजन में दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स चैंपियन बनी थी। इस सीजन के फाइनल में राजस्थान का सामना एमएस धोनी कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स से हुआ था। यहीं से कुछ ऐसे संयोग बन रहे हैं जो WPL फाइनल से पहले चर्चा का विषय हैं। साथ ही हरमनप्रीत कौर फाइनल में उतरते ही एमएस धोनी के कई रिकॉर्डों की बराबरी भी कर लेंगी। महिला प्रीमियर लीग का फाइनल मुकाबला मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा।

WPL 2023 Final: हरमनप्रीत कौर और मेग लैनिंग

Image Source : TWITTER
WPL 2023 Final: हरमनप्रीत कौर और मेग लैनिंग

हरमनप्रीत कौर करेंगी एमएस धोनी की बराबरी

हरमनप्रीत कौर महिला प्रीमियर लीग (WPL) का फाइनल खेलने वाली पहली भारतीय कप्तान बन जाएंगी। जबकि एमएस धोनी पुरुष आईपीएल में ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान थे। उसके अलावा अगर मुंबई की टीम चैंपियन बनती है तो इस मामले में भी हरमनप्रीत कौर धोनी के बराबर पहुंच जाएंगी। पुरुष आईपीएल में चैंपियन बनने वाले धोनी पहले भारतीय कप्तान थे और हरमनप्रीत कौर की मुंबई इंडियंस अगर जीतती है तो महिला प्रीमियर लीग में वह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी। 

हरमनप्रीत कौर

Image Source : PTI
हरमनप्रीत कौर

WPL में सामने आया IPL कनेक्शन

अब अगर कनेक्शन की बात करें तो महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में आमने-सामने हैं भारत (हरमनप्रीत कौर) और ऑस्ट्रेलिया (मेग लैनिंग) की क्रिकेटर। आईपीएल के पहले सीजन में भी फाइनल में कुछ ऐसा ही था। राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी शेन वॉर्न कर रहे थे तो चेन्नई सुपर किंग्स की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। इतना ही नहीं एमएस धोनी भी उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान थे और हरमनप्रीत कौर भी भारतीय महिला टीम की कप्तान हैं। खास बात एक यह भी है कि एमएस धोनी और हरमनप्रीत कौर दोनों का जर्सी नंबर 7 है। पर एक बात जो खटकती है वो यह कि, पहले सीजन में धोनी की कप्तानी वाली सीएसके की टीम राजस्थान से हार गई थी। ऐसे में यह सारे संयोग तो हरमनप्रीत को खुश कर सकते हैं लेकिन नतीजे के मामले में वह धोनी के इतिहास की बराबरी नहीं बल्कि उसे पलटना चाहेंगी।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया के शेड्यूल में होगा बड़ा बदलाव! IPL के बाद वनडे वर्ल्ड कप तक इन टीमों से होगी भिड़ंत

IPL 2023: RCB को लगा तगड़ा झटका, पिछले सीजन का हीरो चोटिल होकर टीम से बाहर!

WPL 2023 MI vs DC Dream 11 Team: मुंबई या दिल्ली किसके सिर सजेगा ताज? ऐसी हो सकती है Playing 11

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement