Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

WPL 2023 में इस्सी वोंग ने हैट्रिक लेकर रचा इतिहास, जानें IPL में पहली बार किसने किया था यह कारनामा

WPL 2023 के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस की इस्सी वोंग ने हैट्रिक लेकर अपना नाम इतिहास के पन्नों पर लिखवा लिया है। आईपीएल में भी यह कारनामा पहले सीजन यानी 2008 में हुआ था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 25, 2023 7:18 IST
इस्सी वोंग- India TV Hindi
Image Source : TWITTER इस्सी वोंग

महिला प्रीमियर लीग (WPL) के पहले सीजन के एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस की टीम यूपी वॉरियर्स को 72 रनों से हराकर फाइनल में पहुंच गई। हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस की जीत में अहम योगदान निभाया इंग्लैंड की मीडियम पेस बॉलर इस्सी वोंग ने। उन्होंने इस लीग के इतिहास की पहली हैट्रिक लेकर अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करवा लिया है। अब कितने भी सीजन आने वाले सालों में हो जाएं और आगे कितनी भी हैट्रिक ले ली जाएं लेकिन इस्सी वोंग का नाम हमेशा याद रखा जाएगा। जिस तरह हमें आज भी याद है कि आईपीएल (Indian Premier League) के इतिहास में किसने पहली बार ऐसा किया था?

जब कोई भी चीज पहली बार होती है तो उसका महत्व ही अलग होता है। ठीक उसी तरह है WPL और IPL में पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड। महिला प्रीमियर लीग के इतिहास में यह रिकॉर्ड अब मुंबई इंडियंस की इस्सी वोंग के नाम दर्ज हो गया है। वहीं अगर पुरुष लीग की बात करें जिसकी शुरुआत 2008 में हुई थी उसमें यह रिकॉर्ड भारत के एक पूर्व गेंदबाज के नाम दर्ज है। खास बात यह है कि उन्होंने भी पहले ही सीजन यानी 2008 में ही यह कारनामा कर दिखाया था। उसके बाद से अब तक आईपीएल में कुल 21 हैट्रिक लग चुकी हैं। हाल ही में आईपीएल 2022 में युजवेंद्र चहल ने यह कारनामा कर दिखाया था।

IPL में किसने ली थी पहली हैट्रिक?

आईपीएल के इतिहास में पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय पेसर लक्ष्मीपति बालाजी के नाम दर्ज है। यह हैट्रिक उन्होंने 2008 के पहले सीजन में पंजाब किंग्स के खिलाफ ली थी। वह उस समय चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा थे। वो मुकाबला चेन्नई में खेला गया था और उन्होंने इरफान पठान, पीयूष चावला, वीआरवी सिंह को आउट कर अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करवाया था। उसके बाद 20 हैट्रिक लग चुकी हैं लेकिन उनका नाम 15 साल के बाद आज भी हर किसी को याद है। ऐसा ही कारनामा WPL में इस्सी वोंग ने कर दिखाया है।

लक्ष्मीपति बालाजी

Image Source : TWITTER
लक्ष्मीपति बालाजी

इस्सी वोंग ने मुंबई को फाइनल में पहुंचाया

इंग्लिश पेसर इस्सी वोंग ने एलिमिनेटर मुकाबले में 4 ओवर में 15 रन देकर चार विकेट झटके और मुंबई की जीत में शानदार भूमिका निभाई। उन्होंने सबसे पहले यूपी की कप्तान और ओपनर एलिसा हीली को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। उसके बाद 13वें ओवर में इस्सी ने पहले सेट बैटर किरण नावगिरे, फिर सिमर शेख और सोफी एक्लेस्टोन को पहली-पहली गेंद पर चलता करते हुए ऐतिहासिक हैट्रिक ली। उनकी इस चमत्कारी गेंदबाजी के कारण यूपी की टीम 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 110 रनों पर सिमट गई। मुंबई इंडियंस की टीम इसी के साथ फाइनल में पहुंची जहां रविवार 26 मार्च को उसका मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के साथ होगा।

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान के नाम एक नहीं अनेक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज, अफगानिस्तान ने पहली बार चटाई धूल

WPL 2023: इस्सी वोंग की हैट्रिक से फाइनल में पहुंची मुंबई इंडियंस, एक ही ओवर में पलट गया मैच का रुख

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement